मुख्य समाचार:

लॉकडाउन में ‘जीरो सेल्स’: अप्रैल में मारुति की एक भी नहीं बिकी कार, 22 मार्च से बंद है ऑपरेशन

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की अप्रैल महीने में पहली बार जीरो सेल रही है.

May 1, 2020 11:08 AM
Lockdown impact on maruti suzuki sales: record zero sales in April, maruti suzukis shut operation from 22 march as lockdown, COVID-19 impact on auto sales, BS6, consumer sentiments, मारुति सुजुकीदेश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की अप्रैल महीने में पहली बार जीरो सेल रही है.

देश में कंज्यूमर सेंटीमेंट कमजोर रहने और बीएस 4 से बीएस 6 ट्रांसमिशन के चलते ऑटो कंपनियां पहले से मार झेल रही थीं, लॉकडाउन ने बची कसर पूरी कर दी. कोरोना वायरस महामारी के चलते देश में चल रहे लॉकडाउन से ऑटो इंडस्ट्री पर बड़ी मार पड़ी है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक हालत यह है कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की अप्रैल महीने में पहली बार जीरो सेल रही है. ऐसा पहली बार हुआ कि अप्रैल में मारुति सुजुकी ने एक भी गाड़ी नहीं बेची. बता दें कि देश में 40 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है.

22 मार्च से ही देश भर में आपरेशन बंद

रॉयटर्स के मुताबिक मारुति सुजुकी की अप्रैल सेल पहली बार जीरो रही है. मारुति ने 22 मार्च के बाद से ही देश भर में अपना आपरेशन बंद किया हुआ है. ऐसा सरकार के लॉकडाउन के आदेश के बाद किया गया. 22 मार्च से ही देश में लॉकडाउन पार्ट 1 की घोषणा हुई थी. पहले 21 दिनों का लॉकडाउन था, जिसे बढ़ाकर 40 दिन कर दिया गया है, जो 3 मई को खत्म होगा.

मार्च में 47 फीसदी घटी थी बिक्री

देशव्यापी लॉकडाउन का असर आटो कंपनियों की सेल पर मार्च में भी दिखा था, जब हर कैटिगरी में ऑटोमोबाइल सेल्स के आंकड़े खराब हुए थे. मार्च में मारुति सुजुकी की बिक्री 47.4 फीसदी घटकर 76,420 यूनिट पर आ गई थी. कंपनी ने वित्त वर्ष 2019-20 में घरेलू बाजार में 14.1 लाख गाड़ियों की बिक्री की थी. हालांकि कंपनी ने कहा था कि मार्च 2020 के दौरान बिक्री की मार्च 2019 में बिक्री से तुलना नहीं की जा सकती है क्योंकि 22 मार्च को लॉकडाउन की वजह से ऑपरेशन ठप हो गया था.

छोटी कारों की बिक्री भी गिरी थी

मार्च में मारुति की छोटी कारों ऑल्टो और वैगनआर की बिक्री 15,988 यूनिट रही, जो पिछले साल इसी महीने में 16,826 यूनिट थी. छोटी कारों की बिक्री में 5 प्रतिशत की कमी आई थी. स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसे मॉडल वाले कॉम्पैक्ट की बिक्री 50.9 फीसदी घटकर 40,519 यूनिट रही थी. विटारा ब्रेज़ा, एस-क्रॉस और एर्टिगा जैसे यूटिलिटी वाहनों की बिक्री 53.4 फीसदी कम हुई थी. इस दौरान निर्यात में 55 फीसदी की कमी आई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. लॉकडाउन में ‘जीरो सेल्स’: अप्रैल में मारुति की एक भी नहीं बिकी कार, 22 मार्च से बंद है ऑपरेशन

Go to Top