सर्वाधिक पढ़ी गईं

High Mileage Cars: 10 लाख तक रेंज में सबसे ज्यादा माइलेज वाली 5 कारें, 1 लीटर में चलेंगी 25 किमी से ज्यादा

महंगे तेल के चलते लोगों की जेब पर भार बढ़ा है, ऐसे में 10 लाख से कम की कुछ कारें ऐसी है जो 25 किमी से अधिक का माइलेज दे रही हैं.

Updated: May 13, 2021 1:43 PM
know here about high mileage cars in india to be tentionfree from fuel price hike maruti tata motors hyundaiइस समय लोग अधिक माइलेज वाली कार गूगल कर रहे हैं ताकि महंगे तेल के चलते जेब पर भार कम पड़े.

High Mileage Cars: महंगे तेल का असर लोगों की जेब पर पड़ रहा और इसका असर उनके आने-जाने पर भी पड़ रहा है. कई लोगों ने चार पहिए से सिर्फ इसलिए बंद कर दिया है क्योंकि इससे चलना महंगा होता जा रहा है और महज रस्मी तौर पर इसे चला रहे हैं ताकि लंबे समय तक रखे जाने के चलते कोई तकनीकी समस्या न आ जाए. ऐसे समय में लोग अधिक माइलेज वाली कार गूगल कर रहे हैं ताकि महंगे तेल के चलते जेब पर भार कम पड़े. देश के कई शहरों में पेट्रोल के भाव 100 रुपये के स्तर को पार कर गए हैं. ऐसे में 10 लाख से कम प्राइस में भी Hyundai i20, Tata Altroz और Hyundai Verna 25 किमी प्रति लीटर की माइलेज दे रही हैं जिससे तेल पर खर्च कुछ कम होगा.

Maruti Ertiga की सीएनजी मॉडल प्रति किग्रा 26 किमी तक का माइलेज दे रही है. वहीं Maruti Wagon R की बात करें तो इसकी सीएनजी मॉडल 26 किमी का माइलेज दी रही है. नीचे कुछ ऐसी कारों की सूची दी जा रही है, जो 25 या इससे अधिक का माइलेज दे रही हैं.

महंगे तेल ने बढ़ाई माइलेज की अहमियत! ये हैं एक लीटर में सबसे ज्यादा चलने वाली बाइक्स, जोरदार एवरेज और दाम भी कम

10 लाख से कम में अधिक माइलेज वाली कारें

  • Hyundai i20: पेट्रोल-डीजल वाली कार की बात करें तो हुंडई आई20 भी विकल्प है. इस कार की एक्स-शोरूम प्राइस (दिल्ली) 6.85 लाख से शुरू है और यह पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है. यह कार एक लीटर में अधिकतम 25 किमी तक जा सकती है.
  • Hyundai Verna 25: हुंडई की एक और कार 25 किमी का माइलेज दे रही है. वेर्ना 25 पेट्रोल और डीजल दोनो इंजन विकल्पों में उपलब्ध है और इसकी कीमत 9.19 लाख से शुरू है. यह कार एक लीटर में अधिकतम 25 किमी तक जा सकती है.
  • Tata Altroz: टाटा की भी कार ग्राहकों को बेहतर माइलेज का विकल्प दे रही है. टाटा की एल्ट्रोज पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्प में उपलब्ध है और इसकी एक्स-शोरूम प्राइस (दिल्ली) 5.69 लाख से शुरू है. एक लीटर में यह कार अधिकतम 25 किमी तक जा सकती है.
  • Kia Sonet: किया की सोनेट कार डीजल और पेट्रोल वैरिएंट में उपलब्ध है और इसकी एक्स-शोरूम प्राइस 6.79 लाख से शुरू है. यह कार एक लीटर में 24 किमी तक जा सकती है.
  • Maruti Baleno: मारुति की बलेनो सिर्फ पेट्रोल वैरिएंट में उपलब्ध है और एक्स-शोरूम प्राइस 5.98 लाख से शुरू है. कंपनी के दावे के मुताबिक यह कार 23 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे रही है.

मारुति की सीएनजी कार 32 तक का दे रही माइलेज

  • Maruti Wgaon R: मारुति वैगन आर पेट्रोल और सीएनजी मॉडल में उपलब्ध है. इसकी एक्स शोरूम प्राइस (दिल्ली) करीब 4.46 लाख रुपये से शुरू है और इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन वाली कार एक लीटर में 21.79 किमी तक का जा सकती है, वहीं 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन की कार 20.52 किमी. हालांकि सीएनजी मॉडल की वैगन आर की बात करें तो यह एक किग्रा सीएनजी में 32.52 किमी तक जा सकती है.
  • Maruti Ertiga: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति की एक और कंपनी माइलेज के मामले में ग्राहकों के सामने बेहतर विकल्प दे रही है. मारुति एर्टिगा की प्राइस 7.81 लाख से शुरू है और यह पेट्रोल व सीएनजी मॉडल में उपलब्ध है. एर्टिगा का पेट्रोल मॉडल एक लीटर में महज 15.01 किमी जा सकती है लेकिन सीएनजी मॉडल 1 किग्री सीएनजी में 26 किमी तक जा सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. High Mileage Cars: 10 लाख तक रेंज में सबसे ज्यादा माइलेज वाली 5 कारें, 1 लीटर में चलेंगी 25 किमी से ज्यादा

Go to Top