मुख्य समाचार:
  1. Kia Moters की पहली कार अगले साल होगी भारत में लॉन्च

Kia Moters की पहली कार अगले साल होगी भारत में लॉन्च

किया मोटर्स द्वारा भारत में कुल मिलाकर 1.1 अरब डालर निवेश निवेश करने की योजना है.

August 28, 2018 3:39 PM
kia motors, kia motors india, kia motors india cars, kia motors india launch, kia motors india models, auto news in hindi, business news in hindi किया मोटर्स द्वारा भारत में कुल मिलाकर 1.1 अरब डॉलर निवेश निवेश करने की योजना है. (Reuters)

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी किया मोटर्स अपना पहला वाहन अगले साल भारत में पेश करेगी और उम्मीदों के अनुरूप यह वाहन एसयूवी ही होगा. किया मोटर्स इंडिया (केएमआई) के मार्केटिंग प्रमुख मनोहर भट्ट ने पीटीआई को बताया कि भारत में पहला वाहन पेश करने के बाद किया अगले तीन साल में चार-पांच और मॉडल पेश करेगी. इनमें छोटी गाड़ी भी हो सकती है लेकिन कंपनी ऊंची मांग वाले वाहन खंड पर ही ध्यान केंद्रित करेगी. कंपनी फिलहाल डीलर नियुक्त करने की प्रक्रिया में है.

भट्ट ने बताया कि आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में कंपनी के प्रस्तावित कारखाने का काम जोर शोर से चल रहा है. उसे येरामांची गांव में 535 एकड़ जमीन मिली है जहां वह विनिर्माण इकाई के साथ साथ टाउनशिप और ट्रेनिंग सेंटर भी स्थापित करेगी. भट्ट ने कहा कि कंपनी की भारत में कुल मिलाकर 1.1 अरब डॉलर निवेश निवेश करने की योजना है.

किया मोटर्स इंडिया के कार्यकारी निदेशक यांग एस किम ने कहा कि तीन लाख क्षमता वाले इस कारखाने से उत्पादन अगले साल दूसरी छमाही में शुरू हो जाएगा. एक सवाल के जवाब में भट्ट ने कहा कि भारत में वाहन कंपनियों के सामने बड़ी चुनौती मेन्यूफेक्चरिंग क्षमता और बिक्री में तालमेल बनाए रखना है.

उन्होंने उम्मीद जताई कि यह कोरियाई कंपनी भारत के तेजी से बढ़ते वाहन बाजार में अपने बिक्री अपेक्षाओं को पूरा कर पाएगी. केएमआई दक्षिण कोरियाई समूह किया मोटर्स कारपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय इकाई है. कंपनी के वैश्विक पोर्टफोलियो में 16 मॉडल हैं.

Go to Top