सर्वाधिक पढ़ी गईं

ब्रिटेन की राह पर जापान, मिड 2030s से पेट्रोल कारों की बिक्री पर लगा सकता है रोक

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने अक्टूबर में कहा था कि जापान में 2050 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य पर लेकर आया जाएगा.

Updated: Dec 04, 2020 4:51 PM
Japan may ban sale of new gasoline-powered vehicles in mid-2030s, japan may ban petrol cars sales by mid 2030sImage: Reuters

ब्रिटेन की राह पर चलते हुए जापान भी मिड 2030s से पेट्रोल इंजन वाली कारों की बिक्री बंद कर सकता है ताकि हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा दिया जा सके. पब्लिक ब्रॉडकास्टर NHK की रिपोर्ट में यह बात कही गई है. प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने अक्टूबर में कहा था कि जापान में 2050 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य पर लेकर आया जाएगा और अगले कुछ सप्ताह में देश को पेट्रोल इंजन वाली कारों पर रोक के लिए डेडलाइन सेट करने वाला दूसरा जी7 देश बनाया जाएगा.

सरकार के मुख्य प्रवक्ता Katsunobu Kato ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि जापान का उद्योग मंत्रालय इस मामले में साल के आखिर तक एक प्लान तैयार करेगा. कम कार्बन उत्सर्जन को लेकर सरकार का हस्तक्षेप कार बनाने वाली कंपनियों के बीच इलेक्ट्रिक कार और हाइब्रिड पेट्रोल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने के लिए एक टेक्नोलॉजिकल रेस को बढ़ा रहा है. जापानी ऑटोमोबाइल कंपनियां विशेषकर बड़ी कंपनियां जैसे टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन जिनके पास अच्छी रिसर्च और डेवलपमेंट रिसोर्स हैं, वे इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी इस्तेमाल कर सकते हैं.

जापानी कंपनियां साधे हैं चुप्पी

NHK ने पहले रिपोर्ट दी थी कि जापान का उद्योग मंत्रालय हाइब्रिड व्हीकल्स समेत सभी नए वाहनों के इलेक्ट्रिक रहने पर विचार कर रहा है. हालांकि अभी जापान की व्हीकल कंपनियां इस बाबत कुछ नहीं बोल रही हैं कि जापानी सरकार के इन उपायों का उनके कारोबार पर क्या असर होगा.

COVID-19 वैक्सीन सबसे पहले किसे मिलेगी, कब शुरू होगा वैक्सीनेशन, कितनी होगी कीमत? सर्वदलीय बैठक में PM मोदी ने बताया

2030 में जापान में 55% व्हीकल होंगे इलेक्ट्रिक

बैटरी से चलने वाले वाहनों पर अपनी एक रिपोर्ट में बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप ने कहा है कि जापान में इलेक्ट्रिसिटी व्हीकल्स की हिस्सेदारी 2030 में बढ़कर 55 फीसदी हो जाने की उम्मीद है. जापान, चीन और साउथ कोरिया ने हाल ही में कार्बन उत्सर्जन खत्म करने को लेकर अपने दृढ़ संकल्प और लक्ष्यों की घोषणा की है. अमेरिका व कनाडा के कुछ हिस्सों, नॉर्वे और जर्मनी की भी फॉसिल फ्यूल कारों पर ​लगाम कसने की तैयारी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. ब्रिटेन की राह पर जापान, मिड 2030s से पेट्रोल कारों की बिक्री पर लगा सकता है रोक

Go to Top