मुख्य समाचार:
  1. भारत की पहली स्मार्ट ई-बाइक Revolt RV 400: 4G सिम से है लैस; 25 जून से शुरू होगी प्री-बुकिंग

भारत की पहली स्मार्ट ई-बाइक Revolt RV 400: 4G सिम से है लैस; 25 जून से शुरू होगी प्री-बुकिंग

रिवॉल्ट इंटेलीकॉर्प ने भारत के लिए अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को अनवील कर दिया है.

June 18, 2019 3:36 PM
India’s first smart electric bike Revolt RV 400 unveiledImage: @RevoltMotorsIN twitter

रिवॉल्ट इंटेलीकॉर्प (Revolt Intellicorp) ने भारत के लिए अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को अनवील कर दिया है. इस बाइक का नाम RV 400 है और यह भारत की पहली आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस बेस्ड यानी स्मार्ट ई-बाइक है. इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं, जो पहली बार किसी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में दिए गए हैं.

इस स्मार्ट ई-बाइक की प्री-बुकिंग्स 1000 रुपये के अमाउंट पर 25 जून से शुरू होंगी. आने वाले 4 महीनों में रिवॉल्ट RV 400 को भारत के 7 शहरों में लॉन्च किया जाएगा. रिवॉल्ट इंटेलीकॉर्प के फाउंडर बॉलीवुड एक्ट्रेस असिन के पति राहुल शर्मा हैं. राहुल स्मार्टफोन ब्रांड माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर भी हैं.

फुल चा​र्ज पर जाएगी 156 किमी तक

RV 400 की इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी को इंपोर्ट किया गया है, जबकि बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और ईसीयू को रिवॉल्ट इंटेलीकॉर्प ने देश में ही विकसित किया है. ARAI का दावा है कि इस स्मार्ट बाइक की रेंज 156 किमी है, जबकि इसकी टॉप स्पीड 85 kmph है. रिवॉल्ट RV 400 के इक्विपमेंट्स की बात करें तो इस ई-बाइक में ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED लाइटिंग सेट अप, इन्वर्टेड फोर्क्स अप फ्रंट और फ्रंट डिस्क ब्रेक जैसे कुछ प्रीमियम फीचर्स हैं. RV 400 में बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी भी ऑफर की जा रही है. इसके लिए रिवॉल्ट शहरों के अंदर कई चार्जिंग स्टेशन लगाएगी.

Mahindra Thar का सिग्नेचर एडिशन, केवल 700 यूनिट ही बिकेंगी; जानें क्या है अलग

कनेक्टिविटी फीचर्स

रिवॉल्ट RV 400 में कनेक्टिविटी के लिए एंबेडेड 4G सिम दिया गया है. स्मार्टफोन पर एक ऐप इंस्टॉल कर राइडर इस स्मार्ट बाइक की सेहत का जायजा ले सकता है. इसके अलावा कई अन्य फंक्शंस भी ऐप पर हैं, जैसे बाइक को रिमोटली स्टार्ट किया जा सकता है, नजदीकी स्वैप स्टेशन का पता लगाया जा सकता है, स्टेशन पर QR कोड स्कैन कर बैटरी को स्वैप किया जा सकता है, साथ ही नई बैटरी भी ऑर्डर की जा सकती है.

इस बाइक का एक और खास फीचर है, वह यह कि राइड कई सारे आर्टिफीशियल साउंड्स में से अपनी पसंद का साउंड चुन सकता है.

अभी नहीं है किसी से डायरेक्ट कॉम्पिटीशन

रिवॉल्ट RV 400 स्मार्ट ई-बाइक दो रंगों में रेड व ब्लैक में उपलब्ध होगी. अभी इस स्मार्ट बाइक का कोई डायरेक्ट कॉम्पिटीशन नहीं है. हालांकि अगर कीमत व फीचर्स के लिहाज से बात करें तो RV 400 ई-बाइक Ather 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देगी. इसके अलावा नया आने वाला Tork T6X भी इसका कॉम्पिटीटर बनेगा.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop