scorecardresearch

महज आधी यूनिट बिजली खर्च में 60 किमी तक का सफर, VAAN के ई-बाइक्स के बारे में जानिए पूरी डिटेल्स

महंगे तेल के चलते लोगों का रूझान इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रहा है. इसी कड़ी में ऐसी ई-बाइक लॉन्च हुई है जो महज आधी यूनिट बिजली खर्च में 60 किमी तक जा सकती है.

Indian lifestyle E-mobility start-up VAAN Electric Moto launches e-bikes in India
वान ने ई-बाइक्स की दो वैरिएंट में लॉन्च किया है. अर्बनस्पोर्ट वैरिएंट की कीमत 59,999 रुपये और अर्बनस्पोर्ट प्रो की कीमत 69,999 रुपये है. (Image- VAAN)

महंगे तेल के चलते लोगों का रूझान इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रहा है. इसी कड़ी में ऐसी ई-बाइक लॉन्च हुई है जो महज आधी यूनिट बिजली खर्च में 60 किमी तक जा सकती है. भारतीय लाइफस्टाइल ई-मोबिलिटी स्टार्टअप वान इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड ने देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक बाईसाइकिल-अर्बनस्पोर्ट लॉन्च किया है. स्किल डेवलपमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप, इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मिनिस्ट्री के केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वर्चुअली देश में इलेक्ट्रिक मोटो ब्रांड को लॉन्च किया है.

यह ई-बाइक दो वैरिएंट अर्बनस्पोर्ट और अर्बनस्पोर्ट प्रो वैरिएंट्स में उपलब्ध है. अर्बनस्पोर्ट वैरिएंट की कीमत 59,999 रुपये और अर्बनस्पोर्ट प्रो की कीमत 69,999 रुपये है. इनकी बिक्री पहले कोच्चि में शुरू होगी और फिर इसे गोवा, बंगलोर, मुंबई, हैदराबाद और दिल्ली में लॉन्च किया जाएगा.

Retirement Planning: पीएफ और ग्रेच्यूटी के पैसों का ऐसे करें इस्तेमाल, सटीक रणनीति से बुढ़ापे में पैसों की किल्लत होगी खत्म

VAAN के ई-बाइक्स की डिटेल्स

  • वान ने ई-बाइक्स की दो वैरिएंट में लॉन्च किया है. अर्बनस्पोर्ट वैरिएंट की कीमत 59,999 रुपये और अर्बनस्पोर्ट प्रो की कीमत 69,999 रुपये है.
  • कंपनी के मुताबिक इन बाइक्स की बैट्री महज आधी यूनिट बिजली खर्च में ही फुल चार्ज हो सकते हैं और इन्हें फुल चार्ज करने में करीब चार घंटे का समय लगेगा.
  • फुल चार्ज होने के बाद यह अधिकतम 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी तक जा सकेगा.
  • इनमें लगी बैटरियों का वजन महज 2.5 किग्रा है. वान का दावा है कि इनमें लगी बैटरी अपने सेग्मेंट में फर्स्ट है.
  • दोनों ही ई-बाइक्स में कॉम्पैक्ट 6061 एलुमिनियम यूनिसेक्स फ्रेम, सैडल, रिम्स और हैंडलबार हैं जिसे बेनेली बिकिक्लेट ने डिजाइन किया है.

Budget Expectations 2022: नए बजट से निवेशकों को उम्मीद, 80C की लिमिट बढ़ाएगी सरकार

  • इन दोनों बाइसाइकिल्स में सात गियर हैं और इसमें फ्रंट व रीयर डिस्क ब्रेक्स व स्पिनर यूएसए फ्रंट शॉक्स हैं.
  • इनमें 5 लेवल इलेक्ट्रिक गियर हैं.
  • ये बाइक्स मैक्सिमम 45Nm टॉर्क जेनेरेट कर सकती हैं.
  • वान अर्बनस्पोर्ट ई-बाइक्स में एक स्मार्ट एलसीडी डिस्प्ले है जिसपर सभी जरूरी जानकारियां दिखेंगी और इसका इस्तेमाल आगे व पीछे के लाइट्स को कंट्रोल करने में किया जा सकता है.
  • अर्बनस्पोर्ट में पीछे लगा कैरियर 15 किग्रा तक का वजन ढो सकता है. इसमें 20 इंच वाला पहिया और एक इलेक्ट्रिक मोटर लगा हुआ है.

सालाना 10 हजार साइकिलों को बेचने का लक्ष्य

कंपनी के एर्नाकुलम स्थित प्लांट में हर महीने 2 हजार साइकिलों को एसेंबल करने की क्षमता है और अभी कंपनी की योजना हर साल 8-10 हजार साइकिलों को बेचने की है. वान इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सीईओ व फाउंडर जीथू सुकुमारन नायर का कहना है कि पहले कंपनी के टारगेट पर युवा थे लेकिन अब 40-55 वर्ष के लोगों पर भी फोकस किया जा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News