मुख्य समाचार:
  1. पहले खरीदने होंगे 2 हेलमेट, तब होगा व्हीकल का रजिस्ट्रेशन; इस राज्य में लागू हुआ नियम

पहले खरीदने होंगे 2 हेलमेट, तब होगा व्हीकल का रजिस्ट्रेशन; इस राज्य में लागू हुआ नियम

भारत के एक राज्य ने टू-व्हीलर राइडर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नया फरमान जारी किया है.

June 17, 2019 8:32 AM

In MP, first buy two helmets then get your vehicle registered

भारत के एक राज्य ने टू-व्हीलर राइडर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नया फरमान जारी किया है. इसके तहत नई बाइक या स्कूटर का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए राइडर को पहले दो हेलमेट खरीदने होंगे. इस नियम को लागू करने वाला राज्य है मध्य प्रदेश. वहां के राज्य परिवहन विभाग ने टू-व्हीलर विक्रेताओं को निर्देश जारी किया है कि राज्य में हर नए टू-व्हीलर खरीदने वाले को दो हेलमेट उपलब्ध कराए जाएं.

इस निर्देश के मुताबिक, मध्य प्रदेश में टू-व्हीलर खरीदने वालों को पहले दो हेलमेट खरीदने होंगे. उसके बाद व्हीकल के रजिस्ट्रेशन के लिए हेलमेट खरीद की रसीद परिवहन विभाग को दिखानी होगी. ये हेलमेट भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों के अनुरूप और पर्याप्त सुरक्षा वाले होने चाहिए.

कोर्ट का था आदेश

सितंबर 2014 में इस बारे में कोर्ट ने निर्देश जारी किए थे. इसके बाद राज्य के परिवहन विभाग ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि कोर्ट के निर्देशों का पालन हो. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

टू-व्हीलर राइडर्स के लिए रहता है ज्यादा जोखिम

भारत में सड़क दुर्घटनाओं के चलते होने वाली मौतें चिंता का एक बड़ा विषय हैं. टू-व्हीलर राइडर्स के लिए जोखिम सबसे ज्यादा रहता है. ऐसे में मध्य प्रदेश परिवहन विभाग का यह कदम राइडर्स की सुरक्षा के लिहाज से एक अच्छा कदम है.

हवा से बातें करती हैं ये सेडान कार, नाम है Bentley Flying Spur; होश उड़ा देगी कीमत

कड़े सुरक्षा नियम जल्द होने जा रहे लागू

भारत फोर व्हीलर्स व टू-व्हीलर्स के लिए कड़े सुरक्षा नियम जल्द लागू करने जा रहा है. टू-व्हीलर कैटेगरी में 150 cc कैटेगरी के तहत आने वाले व्हीकल्स के लिए कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य किया गया है. वहीं 150 cc से ज्यादा वाले टू-व्हीलर्स के लिए ABS यानी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य किया गया है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop