सर्वाधिक पढ़ी गईं

Hyundai Aura में मिलेगा BS VI पेट्रोल, डीजल इंजन; अगले साल होगी लॉन्च

कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों को BS VI कंप्लायंट बनाएगी.

Updated: Nov 20, 2019 3:38 PM
Hyundai to drive in new sedan Aura with BS VI compliant enginesImage: Reuters

हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) ने कहा है कि उसकी आने वाली नई सेडान Aura में BS VI इंजन होगा. कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों को BS VI कंप्लायंट बनाएगी. हुंडई ने बयान में कहा कि नए इंजन लो वाइब्रेशंस पर बेहतरीन परफॉरमेंस, ज्यादा फ्यूल इफीशिएंसी और क्लीनर एमिशंस प्रदान करेंगे. नई Hyundai Aura में BS VI टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा. यह कार मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ आएगी. Hyundai Aura 2020 की पहली तिमाही में लॉन्च होगी. Hyundai Aura का मुकाबला Maruti Suzuki Dzire, Ford Aspire, Honda Amaze, VW Ameo और Tata Tigor से होगा.

Hyundai Aura को लेकर संभावना है कि यह हुंडई Xcent सब-4 मीटर सेडान का ज्यादा प्रीमियम रिप्लेसमेंट होगी और ऑल न्यू Grand i10 Nios पर बेस्ड होगी. कंपनी का कहना है कि Aura में कंफर्ट, सुरक्षा, स्टाइल और टेक्नोलॉजी के साथ आधुनिकता का मिश्रण मिलेगा. अगर Aura वाकई में Xcent का रिप्लेसमेंट है और Grand i10 Nios पर बेस्ड तो इसमें उसी के जैसा प्लेटफॉर्म, फीचर्स और इंजन मिलने की संभावना है.

संभावित इंटीरियर

इंटरनेट पर जारी हुई कुछ तस्वीरों से संकेत मिला है कि Aura का इंटीरियर Grand i10 Nios के जैसा ही हो सकता है. अगर ऐसा हुआ तो हुंडई Aura में Apple CarPlay ओर Android Auto को सपोर्ट करने वाला 8 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रियर एसी वेंट्स, ड्युअल टोन इंटीरियर आदि फीचर्स मिलेंगे. हालांकि अभी यह पता नहीं है कि इस नई सेडान में हुंडई के ब्लू लिंक कनेक्टेड फीचर्स मिलेंगे या नहीं, जैसे कि Venue में हैं.

संभावित सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Hyundai Aura भारत सरकार द्वारा तय किए गए सभी आवश्यक सेफ्टी स्टैंडर्ड्स का पालन करेगी. यानी इसमें स्टैंडर्ड तौर पर एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ओवर स्पीड वॉर्निंग, फ्रंट सीट पर बैठने वालों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स होंगे. हालांकि Grand i10 Nios में रियर पार्किंग कैमरा और ड्युअल एयरबैग्स भी हैं. ये भी Aura में मिल सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Hyundai Aura में मिलेगा BS VI पेट्रोल, डीजल इंजन; अगले साल होगी लॉन्च

Go to Top