मुख्य समाचार:
  1. Honda ने अगले 2 साल के लिए बनाई स्ट्रैटेजी, भारत में ई-व्हीकल से पहले लाएगी हाइब्रिड व्हीकल

Honda ने अगले 2 साल के लिए बनाई स्ट्रैटेजी, भारत में ई-व्हीकल से पहले लाएगी हाइब्रिड व्हीकल

Honda का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे कि चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में अभी समय लगेगा.

May 26, 2019 4:17 PM
Honda To Bring Hybrid Technology In India, Before Moving To Electric VehiclesImage: Reuters

जापान की दिग्गज व्हीकल मैन्युफैक्चरर होंडा (Honda) भारत में पूरी तरह से बिजली से चलने वाले वाहन (ई-वाहन) उतारने से पहले अगले दो साल हाइब्रिड वाहन लाएगी. कंपनी का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे कि चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में अभी समय लगेगा. कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. कंपनी पर्यावरण-अनुकूल वाहनों के लिए सरकारी पहल का पालन करेगी.

हाइब्रिड कार में पावर के लिए एक से ज्यादा स्त्रोत होते हैं. आमतौर पर, हाइब्रिड कारों में इंजन (पेट्रोल या डीजल) के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई होती है.

टेक्नोलॉजी के मोर्चे पर ई-व्हीकल खोलेंगे आगे के रास्ते: Honda

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (HCIL) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजेश गोयल ने बताया, “भारत में हम ई-व्हीकल को लेकर केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का अनुसरण करेंगे. निश्चित रूप से बिजली से चलने वाले वाहन टेक्नोलॉजी में आगे का मार्ग प्रशस्त करेंगे और हमें उम्मीद है कि सरकार की पहल के साथ अगले कुछ सालों में ऊर्जा का स्त्रोत रिन्यूएबल एनर्जी की ओर ट्रांसफर हो जाएगा.”

गोयल ने आगे कहा कि ऐसा होने पर देश में और चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने तक के लिए हमारा मानना है कि हाइब्रिड वाहन बेहतर विकल्प हो सकता है. यह अभी से लेकर इलेक्ट्रिक वाहन के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित होने तक के लिए बेहतर टेक्नोलॉजी हो सकती है. हाइब्रिड प्रौद्योगिकी का दो साल इस्तेमाल करने के बाद हम इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में अपनी यात्रा शुरू करेंगे. फिलहाल Honda घरेलू बाजार में एक ही मॉडल अकॉर्ड हाइब्रिड की बिक्री करती है.

टेस्ला से बातचीत पर हिंदुजा समूह का इनकार, जेट एयरवेज में खंगाल रहे मौका

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop