मुख्य समाचार:
  1. 1 अप्रैल से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ मिलेंगी नई गाड़ियां, आपकी कार होगी और सेफ

1 अप्रैल से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ मिलेंगी नई गाड़ियां, आपकी कार होगी और सेफ

अप्रैल 2019 के से मार्केट में आने वाले सभी वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी होगी. यूजर्स को हाई सिक्योरिटी प्लेट पाने के लिए परिवहन डिपार्टमेंट में लाइन लगाकर इंतजार नहीं करना होगा.

December 6, 2018 5:14 PM
High Security Number Plate Rules Change, HSRPS, MoRTH, Central Motor Vehicles Actअप्रैल 2019 के से मार्केट में आने वाले सभी वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी होगी. ऐसे में यूजर्स को हाई सिक्योरिटी प्लेट पाने के लिए परिवहन डिपार्टमेंट में लाइन लगाकर इंतजार नहीं करना होगा.

सड़क परिवहन मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी की है जिससे सेंट्रल मोटर वाहन नियमों में एक बड़ा बदलाव आने वाला है. सभी वाहन निर्माताओं के लिए अप्रैल 2019 से हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) अनिवार्य होगी.

अप्रैल 2019 के से मार्केट में आने वाले सभी वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी होगी. ऐसे में यूजर्स को हाई सिक्योरिटी प्लेट पाने के लिए परिवहन डिपार्टमेंट में लाइन लगाकर इंतजार नहीं करना होगा. वाहन निर्माता कंपनियों को अब गाड़ी को बेचने से पहले डीलर्स को इसे गाड़ी पर लगाकर ग्राहकों को देना होगा.

ये भी पढ़ें…Maruti Suzuki की कारें 1 जनवरी से हो जाएंगी महंगी, ऐसे पा सकते हैं बेस्ट डील

2005 में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट को पहली बार सरकार द्वारा तालिका में लाया गया था और 2012 में सभी वाहनों के लिए अनिवार्य बना दिया गया था लेकिन सरकार ने वास्तव में इससे पहले सरकार ने इसे लागू करने को लेकर ठोस कदम नहीं उठाए.

HSRP  टैम्पर प्रूफ होंगे

नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया है कि हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट टैम्पर प्रूफ होने चाहिए. हाइ-सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट पांच साल की गारंटी के साथ आएंगे. रजिस्ट्रेशन मार्क को एक बार निकालने पर इससे छेड़खानी करने पर यह खराब हो जाएगा. सुरक्षा लिहाज से नंबर प्लेट में अशोक चक्र की इमेज के साथ एक होलोग्राम भी होगा. इस तरह के नंबर प्लेट लगने से वाहन चोरी और फ्रॉड की घटनाओं पर भी लगाम लगेगी.

आपको बता दें कि हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए ग्राहकों को किसी भी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा. यह वाहन की कीमत में ही शामिल होगा.

ये भी पढ़ें..Tata Harrier: हुंडई क्रेटा और जीप कंपास को देगी टक्कर; जोधपुर में दिखी पहली झलक

Go to Top