सर्वाधिक पढ़ी गईं

Hero MotoCorp भारत में लॉन्च करेगी नए इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल, ताइवान की कंपनी Gogoro के साथ किया समझौता

दोनों के बीच समझौते से हीरो ब्रांड की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और स्कूटर भारत में लॉन्च हो सकेंगे.

April 21, 2021 9:42 PM
Hero MotoCorp will launch new electric scooters and bikes in indiaदोनों के बीच समझौते से हीरो ब्रांड की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और स्कूटर भारत में लॉन्च हो सकेंगे. (Representational Image)

दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के पोर्टफोलियो में करीब सबकुछ है. कंपनी के पास स्मॉल कैपेसिटी स्पोर्ट्सबाइक, ADVs आदि भी हैं. लेकिन, उसके पास इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है. इसकी वजह परिवार में एक समझौता है, जिसके तहत हीरो इलेक्ट्रिक केवल इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री करती है, जबकि मोटोकॉर्प के पास ICE वाहन हैं. हालांकि, क्योंकि दुनिया इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ तेजी से बढ़ रही है. हीरो मोटोकॉर्प अब ईवी के क्षेत्र में आ गई है.

Gogoro की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी कंपनी

कंपनी यह ताइवान की कंपनी Gogoro की मदद से करने जा रही है. इन दोनों के बीच समझौते से हीरो ब्रांड की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और स्कूटर भारत में लॉन्च हो सकेंगे. और Gogoro की बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी से इसको सपोर्ट मिलेगा. ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, स्कूटर Gogoro की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेंगे और इन्हें हीरो मोटोकॉर्प द्वारा विकसित और मार्केटिंग किया जाएगा. हीरो मोटोकॉर्प के पास भारत के सबसे बड़े डिस्ट्रीब्यूशन मार्केट में से एक है.

हीरो मोटोकॉर्प की पहले प्रीमियम वाहन बनाने वाली कंपनी जैसे Erik Buell के साथ पार्टनरशिप रही हैं. हालांकि, इससे बाजार में कुछ ज्यादा नहीं आया. जैसे समझ आता है, Gogoro भारत में बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी के लिए आधारशिला रखेगी. इसके बाद, हीरो मोटोकॉर्प इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च कर सकती है. जयपुर में हीरो का हब लंबे समय से दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ प्रयोग कर रही है और उसने कई ऑटो एक्सपो में भी उन्हें दिखाया था.

Bajaj ने लांच की नई पल्सर, कीमत के अलावा जानिए क्या है Pulsar NS125 की खूबी

बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी का भी होगा फायदा

Gogoro की अपने खुद की इलेक्ट्रिक स्कूटरों और ई-मोटरसाइकिल की रेंज है. सभी पांच स्कूटरों में फंशनल डिजाइन हैं. हीरो मोटोकॉर्प Gogoro मकैनिकल का इस्तेमाल कर सकती है लेकिन वह भारतीय बाजार के मुताबिक ही अपने खुद के स्कूटर डिजाइन करेगी. अच्छी बात यह है कि तीनों को ABS मिला है और यह केवल Vespa और Aprilia रेंज के ICE स्कूटर भारत में पेश करते हैं. कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर ABS ऑप्शन के तौर पर पेश नहीं करता. इसलिए हीरो के प्रोडक्ट की अपनी खुद की USPs हो सकती हैं. बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी के साथ, एक ग्राहक किसी भी सेंटर जा सकता है. ऐप का इस्तेमाल कर सकता है और खाली बैटरी के बदले कुछ मिनटों में पूरी चार्ज बैटरी को ले सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Hero MotoCorp भारत में लॉन्च करेगी नए इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल, ताइवान की कंपनी Gogoro के साथ किया समझौता

Go to Top