सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत में अब नहीं बिकेंगी Harley-Davidson बाइक्स, कंपनी समेटेगी कारोबार

हार्ले डेविडसन (Harley-Davidson) ने कहा है कि वह भारत में अपनी बिक्री व मैन्युफैक्चरिंग को बंद करेगी.

Updated: Sep 24, 2020 7:11 PM
Harley-Davidson Inc said it would discontinue its sales and manufacturing operations in India

हार्ले डेविडसन (Harley-Davidson) ने कहा है कि वह भारत में अपनी बिक्री व मैन्युफैक्चरिंग को बंद करेगी. कंपनी भारत में पिछले 10 सालों से है लेकिन फिर भी उसकी पैठ अच्छी नहीं बन पाई है. पिछले पिछले कुछ माह में हार्ले ने भारत में अपनी डीलरशिप्स को कम खर्चे वाली जगहों पर शिफ्ट किया है. हार्ले डेविडसन के इस कदम में 7.5 करोड़ डॉलर की रिस्ट्रक्चरिंग कॉस्ट, 70 कर्मचारियों की छंटनी और बावल प्लांट को बंद किया जाना शामिल है. कंपनी भारत में गुरुग्राम में केवल एक बिक्री कार्यालय रखेगी. हार्ले डेविडसन का भारत से कारोबार समेटना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने की स्ट्रैटेजी को ताजा झटका है.

कोर मार्केट्स पर शिफ्ट कर रही फोकस

दो माह पहले हार्ले डेविडसन ने घोषणा की थी कि वह फिर से अपना फोकस मुनाफा देने वाली मोटरसाइकिलों और प्रमुख बाजारों जैसे अमेरिका पर शिफ्ट करेगी. कंपनी ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि वह अपने प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो को घटाएगी और कम बिक्री वाले बाजारों से बाहर निकलेगी. उस वक्त यह नहीं बताया ​गया था कि वे बाजार कौन से होंगे. कंपनी ने साल 2020 के लिए 16.9 अरब डॉलर की कुल रिस्ट्रक्चरिंग कॉस्ट का अनुमान जताया है. इसमें भारत में लगभग 70 कर्मचारियों को कम करना शामिल है. हार्ले डेविडसन की कुल बिक्री में, भारत में सालाना बिक्री की हिस्सेदारी 5 फीसदी से भी कम है.

MG Gloster Unveil: बुकिंग 1 लाख रुपये में शुरू, 2.0L के दमदार डीजल इंजन और कई प्रीमियम फीचर्स से है लैस

इन कंपनियों को भी रास नहीं आया भारत

पिछले साल फोर्ड मोटर कंपनी ने भारत में अपने स्वतंत्र परिचालन बंद कर दिए थे और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के साथ ज्वॉइंट वेंचर शुरू किया था. इससे पहले 2017 में जनरल मोटर्स ने भारत में अपनी बिक्री बंद कर दी थी. अब कंपनी ने इस साल के आखिर से भारत में मैन्युफैक्चरिंग और यहां से एक्सपोर्ट भी बंद करने का फैसला किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. भारत में अब नहीं बिकेंगी Harley-Davidson बाइक्स, कंपनी समेटेगी कारोबार

Go to Top