मुख्य समाचार:

गुजरात सरकार ने 90% तक घटा दिया ट्रैफिक चालान, दूसरे राज्यों में भी मिलेगी राहत?

गुजरात सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने के नए प्रावधान पर बड़ा कदम उठाया है.

September 11, 2019 10:37 AM
Traffic Rules, Gujarat Government, motor vehicle act, penalty on traffic rule violation, मोटर व्हीकल एक्टगुजरात सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने के नए प्रावधान पर बड़ा कदम उठाया है.

गुजरात सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने के नए प्रावधान पर बड़ा कदम उठाया है. राज्य में जुर्माने की रकम को 90 फीसदी तक घटा दिया गया है. कुछ मामलों में जहां 10 हजार रुपये जुर्माना था, उसे अब 1000 रुपये कर दिया गया है. बता दें कि 1 सिंतबर से देशभर में नया मोटवर वाहन कानून लागू हो गया है, जिसका कुछ राज्य पहले से ही विरोध कर रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि गुजरात की तर्ज पर कुछ और राज्य भी ऐसा कर सकते हें. हालांकि गुजरात सरकार ने साफ किया है कि ऐसा नियम तोड़ने वालों को सहूलियत देने के लिए नहीं किया गया है.

1 सितंबर से नया कानून लागू

31 जुलाई को संसद ने मोटर व्हीकल अमेंडमेंट बिल, 2019 को मंजूरी दे दी थी. 1 सितंबर से यह देशभर में लागू हुआ है. इसके तहत जुर्माने की रकम को पहले से 20 गुना तक ज्यादा कर दिया गया है. इसके बाद से ही बढ़े जुर्माने की रकम को लेकर गैर बीजेपी शासित राज्यों की सरकारें विरोध कर रही हैं. उन्होंने केंद्र से जुर्माने की रकम पर दोबार विचार करने को भी कहा है.

गुजरात में 16 सितंबर से प्रभावी

गुजरात के सीएम ने राज्य में जुर्माने की रकम को कम करने का एलान किया है. मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जहां बिना हेलमेट ड्राइविंग पर 1000 रुपये जुर्माना था, उसे घटाकर 500 रुपये किया गया है. गुजरात में अभी नया कानून लागू नहीं हुआ है. वहां बिना हेलमेट ड्राइविंग पर अभी जुर्माना 1000 रुपये है. इसी तरह से बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाने पर भी जुर्माने की रकम को 1000 रुपये से घटाकर 500 रुपये कर दिया है. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने न्यूज एजेंसी से बताया कि जुर्माने का नया प्रावधान राज्य में 16 सितंबर से लागू होगा.

दूसरे राज्य भी उठाएंगे कदम!

गुजरात में संशोधन के साथ जुर्माने की नई रकम 16 सितंबर से लागू होंगी. हालांकि, सरकार ने शराब पीकर गाड़ी चलाने और ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने का जुर्माना नहीं बदला है, क्योंकि इनमें बदलाव का प्रावधान नहीं दिया गया है. अभी तक यह एक्ट छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पंजाब के अलावा गुजरात में लागू नहीं हुआ था. कर्नाटक सरकार का भी कहना है कि अगर दूसरे राज्य जुर्माना कम करते हैं, तो वहां भी विचार किया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि ये राज्य में जुर्माने में संशोधन कर सकते हैं. जिसके बाद दूसरे राज्य भी यह कदम उठा सकते हैं.

किस गलती पर कितना जुर्माना

टू व्हीलर पर ट्रिपल राइडिंग पर गुजरात में पेनल्टी 100 रुपये होगी, जबकि मोटर व्हीकल एक्ट में यह 1000 रुपये है. इसी तरह ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करने पर 500 रुपये जुर्माना देना होगा. लेकिन दूसरी बार यह गलती करने पर 1000 रुपये देना होगा. डेंजरस ड्राइविंग के लिए थ्री व्हीलर पर जुर्माना 1500 रुपये, लाइट मोटर व्हीकल पर 3000 रुपये और हैवी व्हीकल पर 5000 रुपये होगा. लाइसेंस न होने पर टू व्हीलर पर 2000 रुपये और थ्री व्हीलर व फोर व्हीलर पर 3000 रुपये जुर्माना होगा. पल्यूशन के नियम तोड़ने पर टू व्हीलर्स या लाइट मोटर व्हीकल्स के लिए 1000 रुपये और अन्य व्हीकल्स पर 3000 रुपये जुर्माना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. गुजरात सरकार ने 90% तक घटा दिया ट्रैफिक चालान, दूसरे राज्यों में भी मिलेगी राहत?

Go to Top