सर्वाधिक पढ़ी गईं

जनरल मोटर्स वापस मंगा रही 69 हजार बोल्ट इलेक्ट्रिक कार, बैटरी में आग लगने के कारण लिया यह फैसला

इन गाड़ियों को वापस बुलाने की मुख्य वजह यह है कि इस मॉडल की 5 गाड़ियों में लगी बैटरियों में आग लग गई थी.

November 14, 2020 10:27 AM
general motors GM recalling nearly 69K Chevrolet Bolt electric cars due to fire riskजनरल मोटर्स दुनिया भर से अपनी लगभग 69 हजार चेवरोलेट बोल्ट इलेक्ट्रिक कारों को वापस मंगा रहा है. (Image- REUTERS/Rebecca Cook)

जनरल मोटर्स दुनिया भर से अपनी लगभग 69 हजार चेवरोलेट बोल्ट इलेक्ट्रिक कारों को वापस मंगा रहा है. इन गाड़ियों को वापस बुलाने की मुख्य वजह यह है कि इस मॉडल की 5 गाड़ियों में लगी बैटरियों में आग लग गई थी. आग लगने की वजह से दो लोगों को धुएं के कारण खराब स्वास्थ्य का सामना करना पड़ा है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि उसे यह नहीं पता कि इन बैटरियों में आग लगने की मुख्य वजह क्या है.

यह भी पढ़ें- अगली दिवाली तक इन शेयरों में मिलेगा बंपर रिटर्न

अस्थाई समाधान के लिए डीलर्स को कहा जाएगा

कंपनी ने कहा है कि बैटरियों में आग लगने की वजह का इंजीनियर्स पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. बोल्ट के एग्जेक्यूटिव चीफ इंजीनियर जेसे ओर्टेगा का कहना है कि जब तक इस समस्या का स्थाई समाधान नहीं खोज लिया जाता है, इसके एक अस्थायी समाधान से काम चलाया जाएगा. सभी डीलर्स से ऐसा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने को कहा जाएगा, जो बैटरी की चार्जिंग लिमिट को अधिकतम 90 फीसदी कर देगी. इसका मतलब यह हुआ कि ये बैट्री 90 फीसदी से अधिक चार्ज नहीं होगी.

यह भी पढ़ें- छोटे निवेश से बन जाएगा बड़ा फंड, बिना किसी रिस्क बढ़ेगा आपका पैसा

यह भी पढ़ें- बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए यहां करें निवेश

2017 से 2019 की गाड़ियों को बुलाएगी वापस

जनरल मोटर्स जिन गाड़ियों को वापस मंगा रही है, वे 2017 से लेकर 2019 के बीच बनी हैं. इसमें से 51 हजार गाड़ियां अमेरिका से हैं. कंपनी ने यह फैसला अमेरिकी नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन की घोषणा के एक महीने बाद लिया है जिसमें एडिमिनिस्ट्रेशन ने कहा था कि वह बोल्ट की गाड़ियों में लगी आग की जांच कर रही है. एजेंसी ने पिछले महीने सबमिट अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इन गाड़ियों की सामने वाली सीट पर आग उस समय लगी जब कार पार्किंग में थी और उसमें कोई नहीं था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. जनरल मोटर्स वापस मंगा रही 69 हजार बोल्ट इलेक्ट्रिक कार, बैटरी में आग लगने के कारण लिया यह फैसला

Go to Top