scorecardresearch

Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी ने अपने जीवन में जिन कारों का इस्तेमाल किया

आज पूरा देश महात्मा गांधी की 151वीं जयंती मना रहा है.

Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी ने अपने जीवन में जिन कारों का इस्तेमाल किया
Packard 120

Gandhi Jayanti 2020: आज 2 अक्टूबर है और पूरा देश महात्मा गांधी की 151वीं जयंती मना रहा है. स्वतंत्रता संग्राम में मोहनदास करमचंद गांधी का न केवल अहम योगदान रहा, बल्कि उन्होंने देश-दुनिया को सत्य और अहिंसा की अनमोल शिक्षा दी. आज गांधी सिर्फ एक महापुरुष ही नहीं बल्कि एक विचार हैं. गांधी जयंती के मौके पर हम बता रहे हैं कि उन्होंने अपने जीवन में किन-किन कारों का इस्तेमाल किया.

Packard 120

पैकर्ड 120 एक और क्लासिक कार है, जिसे महात्मा गांधी को इस्तेमाल करते देखा गया. ऐसा कहा जाता है कि महात्मा गांधी जिस सफेद रंग की पैकर्ड का इस्तेमाल करते थे, उसके मालिक स्वतंत्रता सेनानी और उद्योगपति घनश्याम दास बिड़ला थे. भारत में उस समय में बहुत कम लोगों के पास ये कार थी.

Gandhi Jayanti 2020: Cars used by Mahatma Gandhi through his life
Ford Model T

Ford Model T

Ford Model T एक ऐसी कार थी, जिसने अमेरिका में लोगों के नजरिए में क्रांतिकारी बदलाव लाया. यह पहली अफोर्डेबल कार थी, जिसे फैमिली खरीद कर सकते थे. मॉडल टी उन दिनों कार के मामले में मील का पत्थर साबित हुई. महात्मा गांधी को कई मौके पर इस कार का इस्तेमाल करते देखा गया. गांधी के फोर्ड मॉडल टी का ऐतिहासिक महत्व भी है. एक बार 1927 में उन्होंने यूपी में एक रैली को संबोधित करने इसे चलाकर गए थे.

Gandhi Jayanti 2020: Cars used by Mahatma Gandhi through his life
Studebaker President

Studebaker President

जैसाकि इस कार के नाम से लगता है कि यह खास लोगों के लिए ही बनाई गई कार थी. यह देश में अति महत्वपूर्ण लोगों के लिए थी. कहा जाता है कि महात्मा गांधी Studebaker President कार भी इस्तेमाल करते थे. उस समय यह पहली जेनरेशन की स्टडब्रेकर प्रेसिडेंट कार थी जो 1926 से 1933 के बीच बनी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 02-10-2020 at 11:48 IST

TRENDING NOW

Business News