मुख्य समाचार:

यूपी में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब होगा सिर्फ ई-चालान, 15 जून से अमल में आ रहा नियम

मैनुअल चालान पूरी तरह से बंद हो रहे हैं.

Updated: Jun 07, 2020 3:24 PM
From 15th june 2020, only e-challan for traffic rules violations in uttar pradeshRepresentational Image

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी जिलों में अब ट्रैफिक, सिविल पुलिस और GRP यातायात के नियमों के उल्लंघन पर केवल ई-चालान ही होगा. यूपी में मैनुअल चालान पूरी तरह से बंद हो रहे हैं. यह नियम 15 जून से अमल में आ रहा है. अभी वाहन मालिक को ई-चालान डाक से भेजे जाने के लिए डाक खर्च की पर्याप्त धनराशि उपलब्ध न होने के कारण पूरे राज्य में ई-चालान सुविधा लागू नहीं है. लिहाजा यूपी में 20 फीसदी चालान मैनुअली हो रहे हैं.

अभी तक उत्तर प्रदेश के केवल 10 शहरों में ई-चालान की सुविधा है. इनमें लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, वाराणसी, आगरा, बरेली, प्रयागराज और कानपुर शामिल हैं. अब यातायात निदेशालय ने इसे राज्य के अन्य शहरों में भी बढ़ाने का फैसला किया है. इसके बाद पूरे राज्य में मैनुअल चालान का दौर खत्म हो जाएगा.

क्या होता है ई-चालान

बता दें कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर ई-चालान होने पर ई-चालान वाहन मालिक के मोबाइल पर एसएमएस से पहुंच जाता है. साथ ही डाक से भी ई-चालान की कॉपी भेजी जाती है. अब यूपी के सभी 75 जिलों में 15 जून से केवल ई-चालान ही कटेंगे.

Toyota Camry hybrid और Vellfire अभी सस्ते में खरीदने का मौका, जुलाई से बढ़ रही हैं कीमतें

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. यूपी में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब होगा सिर्फ ई-चालान, 15 जून से अमल में आ रहा नियम

Go to Top