scorecardresearch

Car Maintenance Tips: अपनी कार के बेहतर मेंटेनेंस के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान, सही गाइडेंस के लिए ओनरशिप मैनुअल की लें मदद

टायर प्रेशर सही हो तो न सिर्फ माइलेज बढ़ता है, बल्कि टायर के जल्दी घिस जाने या अचानक फटने की आशंका भी कम हो जाती है.

Car Maintenance Tips: अपनी कार के बेहतर मेंटेनेंस के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान, सही गाइडेंस के लिए ओनरशिप मैनुअल की लें मदद
आज हम आपको कार की मेंटेनेंस से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको अपनाने से आपकी कार की लाइफ और माइलेज दोनों में इजाफा हो सकता है.

Car Maintenance Tips: हर कार को अच्छी देखभाल की जरूरत होती है, फिर चाहे उसकी कीमत या ब्रांड कोई भी हो. आप अगर कार की केयर और हैंडलिंग अच्छी तरह करेंगे तो कार भी आपको परेशान नहीं करेगी. कार से बेहतर माइलेज हासिल करने के लिए भी उसे सही ढंग से मेंटेन करना जरूरी है. कार खरीदते समय उसके साथ मिलने वाले ओनरशिप मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करना कार के बेहतरीन रखरखाव का सबसे बेहतर तरीका है. इस मैनुअल में कार की सिक्योरिटी, चाइल्ड सेफ्टी, कीज़, रिमोट कंट्रोल, फ्यूल से लेकर कार केयर से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी दी जाती है. अगर आपके पास इस ओनरशिप मैनुअल की हार्डकॉपी नहीं है, तो आप इसे कार कंपनी की वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते हैं.

आज हम आपको कार की मेंटेनेंस से जुड़े 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनको अपनाने से आपकी कार की लाइफ और माइलेज दोनों में इजाफा हो सकता है.  

टायर प्रेशर सही रखें

आपको टायर की नियमित रूप से जांच करके उसमें हवा का सही प्रेशर मेंटेन करना चाहिए. ऐसे करने से आपकी कार की माइलेज तो बढ़ेगी ही, साथ ही टायर ज्यादा दिनों तक चलेंगे और उनके अचानक फटने का खतरा भी नहीं रहेगा. बेहतर यही होगा कि आप अपनी कार में जब भी पेट्रोल, डीज़ल या सीएनजी भरवाने जाएं, टायर का प्रेशर भी जरूर चेक करवा लें.  

ऑटो सेक्‍टर को फेस्टिव डिमांड से बूस्‍ट, रिटेल बिक्री 48% बढ़ी, रजिस्‍ट्रेशन प्री-कोविड लेवल के पार

इंजन ऑयल, ऑयल फ़िल्टर समय पर बदलें

कार की माइलेज में इंजन ऑयल, ऑयल फिल्टर और ब्रेक फ्यूल की भी अहम भूमिका होती है, क्योंकि बिना लुब्रिकेंट के कार का इंजन ठीक से काम नहीं कर सकता है. ऐसे में अगर आप इसका ध्यान नहीं रखते हैं, तो आपकी कार की माइलेज कम हो जाती है. इसलिए आपको हर महीने अपनी कार के इंजन ऑयल, ब्रेक फ्यूल और ऑयल फिल्टर की जांच करनी चाहिए और सही समय पर इंजन ऑयल व ऑयल फिल्टर को बदलवा लेना चाहिए. ऐसे करने से आप भविष्य में कार पर होने वाली भारी भरकम खर्च से बच सकते हैं.

बैटरी का रखें ध्यान

कार की बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए आपको इसकी साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ज्यादा धूल और गंदगी की वजह से बैटरी का करंट खत्म हो जाता है. इसलिए आपको हर हफ्ते नियमित रूप से किसी सॉफ्ट कपड़े की मदद से बैटरी पोस्ट या टर्मिनलों को साफ करना चाहिए. इसके साथ ही आपको बिना जरूरत के कार को ऑन रखने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से बैटरी लाइफ कम होती है. 

लिस्टिंग पर शेयर दे सकता है 35% रिटर्न, आज अलॉट होगा शेयर, चेक कर लें आपको मिला या नहीं

विंडशील्ड को रखें ठीक

बारिश के मौसम में कार ड्राइव करते समय सबसे ज्यादा विंडशील्ड की जरूरत पड़ती है, क्योंकि इसकी मदद से ही ड्राइवर आगे का रास्ता ठीक तरीके से देख पाता है. ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से भी विंडशील्ड बहुत अहम हो जाता है. इसलिए अगर आपकी कार के विंडशील्ड खराब हैं या फिर उनमें क्रेक्स आ गए हैं, तो आपको इन्हें तुरंत ठीक करा लेना चाहिए. 

इंजन का ध्यान रखें

किसी भी कार के लिए इंजन उसके दिल की तरह होता है. इसका ध्यान रखना उतना ही जरूरी है, जितना किसी इंसान के लिए उसके दिल का ख्याल रखना. इसलिए आपको अपनी कार के इंजन की सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए. कार को बाहर से साफ रखने के साथ ही आपको इसके इंजन की भी नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए.

(Article by Arushi Rawat)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 07-11-2022 at 04:09:54 pm

TRENDING NOW

Business News