मुख्य समाचार:

FADA ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, BS-IV वाहनों की बिक्री मई अंत तक जारी रखने की गुहार

शीर्ष अदालत ने देशभर में BSIV वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन पर एक अप्रैल 2020 के बाद रोक लगा दी है.

March 17, 2020 8:12 PM
FADA Approaches Supreme Court Seeking Extension Of Sale, Registration Of BS-IV Vehicles Till May-EndImage: Reuters

वाहन वितरकों के संगठन फाडा (FADA) ने BSIV वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन मई अंत तक जारी रखने की छूट के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. फाडा चाहता है कि BSIV प्रदूषण नियंत्रण मानक वाले वाहनों के बचे स्टॉक को बेचने के लिए कुछ और समय मिले. एमसी मेहता बनाम भारत सरकार एवं अन्य के मामले में शीर्ष अदालत ने देशभर में BSIV वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन पर एक अप्रैल 2020 के बाद रोक लगा दी है.

द फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने अपने सदस्यों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में BSIV वाहनों की बिक्री अवधि आगे तक बढ़ाने के लिए आवेदन किया है. इसके अलावा 24 अक्टूबर 2018 की रिट याचिका में संशोधन की मांग की है. फाडा के अध्यक्ष आशीष हर्षराज काले ने कहा, ‘‘हमने BSIV वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन 31 मई 2020 तक बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. हम इस मामले में तत्काल सुनवाई चाहते हैं.’’

Maruti Suzuki ने लॉन्च की Eeco CNG BS-VI, 30000 रु बढ़ गई कीमत

4,600 करोड़ के BSIV टूव्हीलर बाकी

उन्होंने कहा कि देशभर में विभिन्न वाहन डीलरों के पास 8.35 लाख BSIV दोपहिया वाहनों का स्टॉक बचा हुआ है. इसका मूल्य करीब 4,600 करोड़ रुपये है. यात्री वाहन और कमर्शियल वाहन श्रेणी में स्थिति थोड़ी बेहतर है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट आई है. पिछले कुछ दिनों में दुकानों से होने वाली वाहनों की बिक्री 60 से 70 फीसदी गिरी है.

कुछ जगह दुकानें बंद रखने के आदेश

काले ने कहा कि पिछले तीन-चार दिन में स्थिति और खराब हुई है. कुछ जिलाधिकारियों ने दुकानें बंद रखने के आदेश जारी किए हैं और इसमें वाहन डीलर की दुकानें भी शामिल हैं. फाडा चाहता है कि 31 मार्च 2020 की अंतिम तिथि को देखते हुए न्यायालय इस मामले में तत्काल सुनवाई करे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. FADA ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, BS-IV वाहनों की बिक्री मई अंत तक जारी रखने की गुहार

Go to Top