मुख्य समाचार:
  1. EXCLUSIVE: MG Hector की लॉन्च डेट सामने आई! इतनी रह सकती है कीमत, Harrier और Compass से मुकाबला

EXCLUSIVE: MG Hector की लॉन्च डेट सामने आई! इतनी रह सकती है कीमत, Harrier और Compass से मुकाबला

MG Motors फिलहाल हेक्टर को भारत की पहली इंटरनेट कार के तौर पर प्रमोट कर रही है.

June 20, 2019 5:29 PM

EXCLUSIVE: MG Hector India launch date confirmed! Prices to rival Tata Harrier, Jeep Compass

ब्रिटिश कार मैन्युफैक्चरर मॉरिस गैराज यानी MG मोटर्स की आने वाले मिड साइज SUV MG Hector भारत में इस साल 27 जून को लॉन्च होने जा रही है. Express Drives को सूत्रों से यह जानकारी मिली है. हेक्टर की कीमत 13 लाख से 19 लाख रुपये के बीच हो सकती है. इसका मुकाबला भारतीय बाजार में टाटा हैरियर, जीप कम्पास और हाल ही में अनवील हुई Kia Seltos से होगा.

MG Hector चार अलग-अलग वेरिएंट में बाजार में उपलब्ध होगी. इसके बेस मॉडल में भी काफी शानदार ​फीचर्स मिलेंगे. MG Motors फिलहाल हेक्टर को भारत की पहली इंटरनेट कार के तौर पर प्रमोट कर रही है. यह कार कंपनी की iSmart कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस है. इसमें 10.4 इंच का वर्टिकल टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है.

शुरू हो चुकी है बुकिंग

भारत में MG Hector की बुकिंग्स शुरू हो गई हैं. इस SUV को 50000 रुपये के टोकन अमाउंट पर देश में मौजूद 120 एमजी डीलरशिप्स से बुक कराया जा सकता है. Hector को एमजी मोटर्स की आधिकारिक इंडियन वेबसाइट से भी बुक कराया जा सकता है.

इंजन स्पेसिफिकेशंस

MG Hector के इंजन की बात करें तो इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के इंजन मिलेंगे. पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर, टर्बोचार्ज्ड यूनिट होगी. यह 141 BHP पावर और 250 NM का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी. वहीं डीजल इंजन 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिटी होगी, जो 170 बीएचपी पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकेगा. हेक्टर में 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाएगा. हालांकि पेट्रोल इंजन के साथ एक डीसीटी गियरबॉक्स भी मिलेगा.

इसके अलावा एमजी मोटर्स एक 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम वाली हेक्टर भी लेकर आएगी, जो केवल पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगा.

Creta-MG Hector से भिड़ने आ रही है Kia Seltos, दम में किसी से कम नहीं

एक्सटीरियर

अपने प्रॉडक्शन मॉडल में हेक्टर बाहर से SUV चाइनीज कार Baojun 530 के जैसी दिखती है. इसके अप फ्रंट में LED डेटाइम रनिंग लैंप्स, मेन हैडलैंप्स के ऊपर दी गई हैं. साथ ही लार्ज क्रोम ग्रिल हैं. साइड में इस SUV का डिजाइन सिंपल रखा गया है. बैक के डिजाइन में LED टेल लैंप्स, faux skid प्लेट प्रमुख हैं.

इंटीरियर

MG Hector में प्रीमियम क्वालिटी इं​टीरियर आने की उम्मीद है. डैशबोर्ड सॉफ्ट टच मैटेरियल का होगा. स्टीयरिंग और गियर लीवर की नॉब पर व्हील पर लेदर की रैपिंग होगी. साथ ही सीट भी लेदर की होंगी.

फीचर्स

इसमें कई सारे फीचर्स मिलेंगे, जिनमें से कुछ इस तरह हैं…

  • Android Auto, Apple CarPlay को सपोर्ट करने वाला 10.4 इंच वर्टिकल टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम
  • iSmart इंटरफेस. इसके तहत SUV में कई स्मार्ट कनेक्टेड फीचर्स मिलेंगे. साथ ही इस फीचर वाली हेक्टर अपने सेगमेंट की पहली कार होगी.
  • हेक्टर का इन्फोटेनमेंट सिस्टम प्रीलोडेड एप्लीकेशंस और ऐप्स के साथ आएगा. जैसे मौसम की जानकारी के लिए एक्यूवेदर और म्यूजिक स्ट्रीमिंग के लिए गाना डॉट कॉम मिलेगा.
  • इन्फोटेनमेंट सिस्टम में पावर ON/OFF के बटन सेंटर में होंगे. इसमें नीचे USB चार्जिंग फैसिलिटी है.
  • ड्युअल जोन ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल
  • पैनोरैमिक सनरूफ
  • माउंटेड कंट्रोल्स के साथ थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील
  • सॉफ्ट टच मैटेरियल वाला डैशबोर्ड
  • क्रूज कंट्रोल
  • 360 डिग्री कैमरा
  • रेन सेंसिंग वाइपर्स

Mahindra Thar का सिग्नेचर एडिशन, केवल 700 यूनिट ही बिकेंगी; जानें क्या है अलग

कनेक्टिविटी फीचर्स होंगे प्रमुख खासियत

MG Hector की प्रमुख खासियत इसके कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो इस SUV में ऑटोमोटिव वॉइस असिस्टेंट होगा, जो केवल ‘हैलो MG’ कहने भर से एक्टिवेट हो जाएगा. सिस्टम आपकी वॉइस पहचान सकेगा और 100 से ज्यादा वॉइस कमांड्स समझ सकेगा. हेक्टर में OTA अपडेट्स भी मिलेंगे, जिससे यह SUV स्मार्टफोन की तरह वक्त-वक्त पर अपडेट होगी. इस कार में एक 5G रेडी सिम भी होगा और कंपनी का दावा है कि यह खराब कनेक्टिवटी वाले इलाकों में भी काम करेगा. Hector के अन्य स्मार्ट फीचर्स में ई-कॉल इमर्जेन्सी रिस्पॉन्स, आईस्मार्ट मोबाइल एप्लीकेशन आदि शामिल हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop