सर्वाधिक पढ़ी गईं

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट तभी बनेगा, जब प्रोडक्ट्स के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप होगा: Hyundai इंडिया

Hyundai इंडिया के नेशनल सेल्स हेड विकास जैन ने FE Hindi.com से बातचीत में बताया कि Santro को दोबारा से बाजार में क्यों लॉन्च किया गया?

Updated: Oct 26, 2018 8:27 AM
Hyundai Santro, New Hyundai Santro 2018, New Hyundai Santro 2018 Launch in India, Hyundai Santro 2018 Price, Hyundai Santro 2018 Specification, Hyundai Santro 2018 Price in India, New 2018 Santro Launch Date, financial express hindiHyundai इंडिया के नेशनल सेल्स हेड विकास जैन ने FE Hindi.com से बातचीत में बताया कि Santro को दोबारा से बाजार में क्यों लॉन्च किया गया?

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड और उसकी ग्रोथ को ले​कर आॅटो इंडस्ट्री काम कर रही है. आॅटो कंपनियां प्रोडक्ट्स लेकर आ रही हैं. लेकिन, मार्केट तभी बनेगा, जब प्रोडक्ट्स होंगे, ऑप्शन होगा और साथ में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप होगा. Hyundai इंडिया के नेशनल सेल्स हेड विकास जैन ने FE Hindi.com को दिए इंटरव्यू में यह बातें कहीं. सैंट्रो को दोबारा उतारने पर जैन ने साफ तौर पर कहा कि यह कंपनी का लैगेसी ब्रांड है. इसलिए इसे फिर से भारतीय बाजार में उतारा गया. विकास जैन ने इंडस्ट्री और फेस्टिव सीजन में आॅफर समेत कई मुद्दों पर बातचीत की. इसके प्रमुख अंश:

सवाल: भारत में 4 व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री घटी है. ऐसे में कंपनी जो इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है उसपर कितना असर पड़ सकता है या फिर क्या कंपनी के पास कुछ नया है जो इनकी डिमांड को फिर से बढ़ाने में मदद कर पाएगा?

जवाब: इलेक्ट्रिक व्हीकल की कितनी डिमांड होगी, कैसे ग्रो करेगी, इसपर काम चल रहा है. पहली बात ये है कि गाड़ियां होनी चाहिए, जो हम लोग लेकर आ रहे हैं. और, सभी कंपनियां अपनी-अपनी टेक्नोलॉजी के हिसाब से गाड़ियां लेकर आएंगी. लेकिन, मार्केट तभी बनेगा, जब प्रोडक्ट्स होंगे, ऑप्शन होगा और साथ में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप होगा. इलेक्ट्रिक व्हीकल में कुछ चीजें सरकार की तरफ से आगे आएंगी और कुछ चीजें हम लोगों की तरफ से होंगी, जो बिजनेस को डेवलप करेंगी.

ये भी पढ़ें… Hyundai Santro की बाजार में वापसी, नई कार पर 100% फाइनेंस की सुविधा, 3.89 लाख है शुरुआती कीमत

सवाल: Hyundai ने भारत में Santro के साथ ही एंट्री की थी लेकिन 2014 में कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया था. और, अब फिर से इसे लॉन्च किया है. ऐसा क्यों? कंपनी ने बाजार में ऐसी क्या संभावनाएं देखीं जो Santro को दोबारा से लॉन्च किया?

जवाब: गाड़ियों को ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से बनाया जाता है, हमने जब Santro लॉन्च की थी तब वो भारत की पसंदीदा फैमिली कार बन गई थी. अब नए जमाने के ग्राहकों और परिवारों को देखते हुए हमने कार में कुछ बदलाव किए हैं. हमें उम्मीद है कि ये कार एक बार फिर से लोगों की पसंदीदा फैमिली कार बन पाएगी.

सवाल: लेकिन, Santro को ही फिर से क्यों लॉन्च किया, किसी और कार को क्यों नहीं?

जवाब: ये हमारा लेगेसी ब्रांड थी, इसीलिए.

सवाल: फेस्टिव सीजन को लेकर कंपनी का क्या प्लान है?

जवाब: फेस्टिवल हमारे लिए अच्छे होते हैं, रिटेल सीजन होता है, हमारा अनुमान है कि हमारे पास पहले ही Santro की 23,500 बुकिंग आ गई हैं और अब कीमतों का ऐलान होने के बाद ये आंकड़ा और बढ़ेगा. इसीलिए हम लोग कोशिश करेंगे कि इस साल के आखिर तक इन सभी गाड़ियों की डिलिवरी कर सकें. और, जैसे-जैसे डिमांड बढ़ेगी उसके हिसाब से काम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें… Hyundai Festive Offer: कार खरीदने पर पाएं 1.5 लाख रुपये तक के लाभ, 31 अक्टूबर तक है मौका

सवाल: Santro पर कोई ऑफर है?

जवाब: Santro पर 100% फाइनेंस (ऑनरोड कीमत पर) की सुविधा है, एक्सटेंडेड वारंटी के साथ. इसके अलावा हमारे कुछ बैंकर्स हैं जिन्होंने प्रोसेसिंग फीस माफ की है.

बता दें, हुंडई की भारत में 20वीं एनिवर्सरी पर कंपनी ने सैंट्रो को फिर से लॉन्च किया. 2018 Hyundai Santro को कुल 5 वेरिएंट लॉन्च किया हैं, जिनकी कीमत 3.89 लाख रुपये से शुरू होकर 5.64 रुपये एक्सशोरूम है. कंपनी ने भारतीय बाजार में 1998 में Santro के साथ ही एंट्री की थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट तभी बनेगा, जब प्रोडक्ट्स के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप होगा: Hyundai इंडिया

Go to Top