Electric vs Petrol Bikes: पेट्रोल और इलेक्ट्रिक बाइक में कौन सी खरीदें? फैसला करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Electric vs Petrol Bikes: क्या इलेक्ट्रिक बाइक्स वाकई पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स से बेहतर हैं? फीचर्स, बाइक चलाने के खर्च और उनकी कीमत, तीनों आधारों पर कौन सी बाइक लेना बेहतर है?

Electric vs Petrol Bikes which one to better know here in details Ola S 1 ather 450 X Honda Activa TVS Jupitor
कीमत में गिरावट और प्रदूषण से जुड़ी चिंता को देखते हुए तेजी से इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड बढ़ी है लेकिन दोनों में कौन बेहतर है, इसे लेकर बहुत उलझन होती है.

Electric vs Petrol Bikes: देश में इलेक्ट्रिक बाइक्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है. कई कंपनियां अब इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर की बड़ी रेंज लेकर आई हैं, जिनसे ग्राहकों को कई विकल्प मिल गए हैं. लेकिन बाइक खरीदते समय यह सवाल अक्सर उठता है कि “क्या इलेक्ट्रिक बाइक्स वाकई पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स से बेहतर हैं?” इसी से जुड़ा सवाल यह भी है कि फीचर्स, बाइक चलाने का खर्च और उनकी कीमत, तीनों आधारों पर कौन सी बाइक लेना बेहतर है?

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर सरकारी सब्सिडी के चलते इलेक्ट्रिक बाइक्स को लेकर आकर्षण बढ़ रहा है. ओला ने अभी हाल ही में दो इलेक्ट्रिक बाइक एस1 और एस1 प्रो लॉन्च किया था और शुरुआती 24 घंटे में ही 1 लाख लोगों ने बुकिंग करा ली. नीचे दो इलेक्ट्रिक बाइक ओला एस 1 (Ola S 1) और एथर 450 X (Ather 450 X) की होंडा एक्टिवा (Honda Activa) और टीवीएस जूपिटर (TVS Jupitor) के बीच कई मानकों पर तुलना की जा रही है.

IT Stocks: नतीजों के बाद इन दो आईटी शेयरों में निवेशकों का बढ़ा रूझान, भाव में शानदार तेजी लेकिन दो स्टॉक्स में 7% की भारी गिरावट

Electric vs Petrol Bikes: कीमत के आधार पर

देश में पेट्रोल से चलने वाले स्कूटरों के मुकाबले में इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत अधिक है. ओला और एथर 450 X दोनों की कीमत ऑन रोड 90 हजार रुपये से अधिक है. ओला एस1 की एक्स शोरूम कीमत 86.1 हजार रुपये, एथर 450 एक्स 1.03 लाख रुपये है जबकि एक्टिवा 6 जी 69.6 हजार रुपये और टीवीएस जूपिटर 66.3 हजार रुपये है.

Electric vs Petrol Bikes: फीचर्स के आधार पर

फीचर्स की बात करें तो ओला एस 1 में सैटेलाइट नेविगेशन, रिवर्स मोड, हिल होल्ड, स्पीकर्स, की-लेस इग्निशन, मोबाइल ट्रैकिंग, मोबाइल डिजिटल इंटरफेसस ओटीए अपडेट्स और एथर 450 एक्स में ओटीए अपडेट्स, फॉलो मी होम लैंप्स, थेफ्ट एंड टो अलर्ट, सैटेलाइट नेविगेशन जबकि एक्टिवा 6 जी में कंबाइड ब्रेकिंग सिस्टम, साइलेंट स्टार्ट, एनॉलॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टीवीएस जूपिटर में यूएसबी चार्जिंग मोबाइल, चार्जिंग पोर्ट, ड्यूल स्टियरिंग लॉक जैस फीचर्स हैं.

6 Airbag in A Car: सभी कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने का बड़ा फैसला, जानिए क्या है इस एलान का मतलब और कारों के दाम पर क्या होगा असर?

Electric vs Petrol Bikes: रखरखाव के मामले में

ई-स्कूटर की जरूरतों पर सर्विस कॉस्ट निकाली जाती है. ओला एस 1 को समय से रखरखाव की कोई जरूरत नही है. विशेषज्ञों के मुताबिक ओला एआई (आर्टिफिशिल इंटेलीजेंस) ऐप आपको स्कूटर में कराई जाने वाली महत्वपूर्ण सर्विसेज के प्रति अलर्ट करती रहेगी. एथर 450 X की सर्विसिंग कॉस्ट में ओटीए सॉफ्टवेयर अपडेट्स शामिल होते हैं, डोर स्टेप सर्विसिंग की सुविधा भी मौजूद है और ई-स्कूटर के सालाना चेकअप के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता. एक्टिवा 6 जी और टीवीएस जूपिटर में ऑयल चेंज, ब्रेक्स, ड्रम्स, फिल्टर को बदलने की जरूरत होती है और इसकी सर्विसिंग कॉस्ट करीब 2500-3000 किमी स्कूटर चलाने पर 2000-3000 रुपये आती है.

India’s First Social Crypto Token: देश का पहला सोशल क्रिप्टो टोकन आज लॉन्च; भाव और अलॉटमेंट से जुड़ी पूरी डिटेल्स यहां चेक करें

Electric vs Petrol Bikes: रिफ्यूलिंग+ रिचार्जिंग

पेट्रोल की जगह-जगह उपलब्धता के चलते पेट्रोल स्कूटर खरीदना अधिक सुविधाजनक है. इसके विपरीत इलेक्ट्रिक स्कूटर में सबसे बड़ी दिक्कत रिचार्ज की आती है क्योंकि चार्जिंग स्टेशन हर जगह आसानी से उपलब्ध नहीं है.

Electric vs Petrol Bikes: ईंधन की लागत

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में ईंधन की कोई लागत नहीं आती. वहीं दूसरी तरफ अगर यह ई-स्कूटर पेट्रोल मॉडल के स्कूटर के बराबर माइलेज देता है तो वह एक लीटर पेट्रोल के 15% के दाम के बराबर बैठता है. लंबी अवधि में इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए ज्यादा किफायती साबित होते हैं.

(Article: Sasidhar Nandigam, Co-founder & CEO, CredR)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News