scorecardresearch

Electric Scooter Segment: एथर और ओला से होगा हीरो मोटोकॉर्प के Vida V1 का मुकाबला, रेंज, बैटरी, प्राइस और अन्य डिटेल्स

हीरो मोटोकॉर्प के Vida V1 Plus और Vida V1 Pro का मुकाबला पहले से मार्केट में अपनी धाक जमा रहे ऐथर एनर्जी और ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटरों से है.

Electric Scooter Segment: एथर और ओला से होगा हीरो मोटोकॉर्प के Vida V1 का मुकाबला, रेंज, बैटरी, प्राइस और अन्य डिटेल्स
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प ने अपने पहले Vida V1 सीरीज के स्कूटर लॉन्च किए हैं, जो लुक और फीचर्स के साथ ही बैटरी रेंज और स्पीड के मामले में भी जबरदस्त हैं.

Electric Scooter Segment: देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में अलग-अलग कंपनियां की नई-नई रेंज पेश कर रही है. हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प ने इस सेगमेंट में अपने पहले Vida V1 सीरीज के स्कूटर लॉन्च किए हैं. जो लुक और फीचर्स के साथ ही बैटरी रेंज और स्पीड के मामले में भी जबरदस्त हैं. हीरो मोटोकॉर्प ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वैरिएंट लॉन्च किये हैं- Vida V1 Plus और Vida V1 Pro. कंपनी ने दावा किया है कि उसके ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 165 किलोमीटर तक चलेंगे, जबकि इनकी अधिकतम स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. ये इलेक्ट्रिक स्कूटर शानदार लुक के साथ ही लेटेस्ट फीचर्स से लैस हैं. इनकी एक्स शोरूम कीमत 1.45 लाख रुपये से शुरू हो रही है. कस्टमर 2499 रुपये का टोकन अमाउंट देकर 10 अक्टूबर से इनकी बुकिंग कर पाएंगे

इन स्कूटर का मुकाबला मार्केट में पहले से अपनी धाक जमा रहे ऐथर एनर्जी और ओला इलेक्ट्रिक स्कूटरों से है. ऐथर एनर्जी के Ather 450X की कीमत 1.17 लाख रुपये से लेकर 1.39 लाख रुपये तक है और यह सिंगल चार्ज पर बैटरी रेंज 146 km का सफत तय कर सकता है. वहीं ओला इलेक्ट्रिक के ओला S1 और ओला S1 प्रो की कीमत 99,999 रुपये से लेकर 1.40 लाख रुपये तक है, जो सिंगल चार्ज पर 181 km तक का सफर तय कर सकते हैं.

रेट हाइक के दौर में कहां करें निवेश? शॉर्ट टर्म फंड दिलाएंगे बेहतर रिटर्न

शानदार डिजाइन और दमदार लुक 

डिजाइन के मामले में हीरो के इन स्कूटर में 10 इंच के रियर ब्लैक अलॉय व्हील और 12 इंच के फ्रंट अलॉय व्हील दिए गए हैं, जबकि ओला S1 प्रो को ट्यूबलर फ्रेम पर बनाया गया है. इसमें इंडिकेटर माउंटेड फ्रंट एप्रन, एक स्माइली-शेप्ड हेडलाइट, सिंगल-पीस सीट और फ्लैट फुटबोर्ड है. इसके साथ ही लाइटिंग के लिए इनमें ऑल-LED लाइटिंग सेटअप, ऐरो शेप साइड मिरर और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच का TFT डिजिटल इंस्ट्रूमेंटल कंसोल दिया गया है.

बैटरी के मामले में ओला S1 है बेहतर

ओला S1 प्रो में 5.5kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जिसे 4kWh IP67 रेटेड बैटरी पैक से जोड़ा गया है. इसकी मदद से यह स्कूटर 116 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलने और प्रति चार्ज 181 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है. जबकि V1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 3.94kWh की रिमूवल बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर 165 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगा.

फेस्टिव सीजन में महंगाई की मार, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में 6 रुपये तक इजाफा

सेफ्टी का रखा गया है पूरा ध्यान

सेफ्टी के लिहाज से देखें तो ओला S1 और V1 प्रो में आगे और पीछे दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक के साथ-साथ एक कंबाइन ब्रेकिंग सिस्टम (CBS), क्रूज कंट्रोल और बेहतर संचालन के लिए इनमें तीन राइडिंग मोड दिए गए हैं. साथ ही इनमें सस्पेंशन को आरामदायक बनाने के लिए दोनों स्कूटरों में आगे की तरफ इनवर्टेड फोर्क्स और पीछे की तरफ मोनो शॉक यूनिट दिया गया है. दोनों कंपनी के हाई परफॉरमेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं.

ओला S1 सीरीज की कीमत कम है और इसमें पावरफुल बैटरी उपलब्ध है, लेकिन विडा स्कूटर में ग्राहक को और भी बहुत कुछ मिलेगा. इसमें हाइ स्पीड चार्जिंग सिस्टम, रिमूवल बैटरी, 5 साल की स्टैंडर्ड वारंटी, तीन साल की बैटरी वारंटी, विडा क्लाउड, ग्रीन ईएमआई शामिल है. इसके साथ ही विडा में तीन दिनों की टेस्ट राइड और रिपेयर ऑन साइड की सुविधा दी जा रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 08-10-2022 at 14:18 IST

TRENDING NOW

Business News