Electric Cars of 2023 : नए साल में नजर आएंगी इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार, देखें पूरी लिस्ट | The Financial Express

Electric Cars of 2023 : नए साल में नजर आएंगी इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार, देखें पूरी लिस्ट

टाटा मोटर्स 2023 में अपनी Altroz EV और Punch EV को पेश कर सकती है.

Electric Cars of 2023 : नए साल में नजर आएंगी इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार, देखें पूरी लिस्ट
अगले साल दर्जनभर से अधिक नई इलेक्ट्रिक कार बाजार में नजर आएंगी.

Electric Cars of 2023 : इलेक्ट्रिक कार की संख्या तेजी से बढ़ रही है. शुक्रवार को मर्सिडीज बेंज इंडिया ने इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी चौथी मॉडल EQB पेश कर दी है. EQB कार को मिलाकर देखा जाए तो लक्जरी इलेक्ट्रिक कार स्पेस में 10 से अधिक मॉडल मौजूद हैं. इनमें से आप अपने मनमुताबिक और जरूरत के हिसाब से किसी का भी चयन कर सकते हैं. मार्केट में इलेक्ट्रिक सेगमेंट की तमाम कारें मौजूद हैं. ये कारें टाटा मोटर्स, एमजी से लेकर हुंडई, किया और महिन्द्रा कंपनियों ने पेश किए हैं.

अगले साल ग्राहकों को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में चुनने के लिए तमाम मॉडल की कारें होंगी. जापानी कारमेकर्स कंपनी को छोड़ दें तो आज के दौर में मौजूद ज्यादातर कारमेकर्स कंपनियों के पास कम से कम एक इलेक्ट्रिक कार की मॉडल है. दरअसल जापानी कारमेकर्स कंपनी हाइब्रिड कारों को बनाने पर ज्यादा जोर दे रही हैं. यहां 2023 में नजर आने वाली इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट दी गई है.

Personal Loan : लेना चाहते हैं पर्सनल लोन? यहां मिल रहा है सबसे सस्ते ब्याज दर पर कर्ज

हुंडई (Hyundai)

हुंडई ने जुलाई 2019 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Kona EV लॉन्च किया था. अब कोरियाई की कारमेकर कंपनी जल्द ही अपनी एक और नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 बाजार में उतारेगी. कंपनी के नई कार की बुकिंग 20 दिसंबर से शुरू होगी और जनवरी 2023 में आयोजित होने वाली ऑटो एक्सपो इवेंट में हुंडई अपनी नई कार को पेश करेगी.

एक अन्य सिस्टर मॉडल किया कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 की बिक्री भारत में जारी है. इस कार की कीमत 60 लाख रुपये से शुरू है. वहीं हुडई की नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 काफी किफायती होगी. क्योंकि कंपनी अपने इस कार को देश में ही तैयार कर रही है. जबकि किया की EV6 पूरी तरह से इंपोर्ट की गई है और Kia EV6 पर ज्यादा भारी इंमोर्ट ड्यूटी चार्ज देना पड़ा है.

Gujarat Election 2022: पीएम मोदी पर ‘रावण’ वाली टिप्पणी पर खड़गे की सफाई, बोले- मेरे बयान का दुरुपयोग कर रही है भाजपा

सिट्रोएन (Citroën)

फ्रांस की कारमेकर कंपनी सिट्रोएन की पहली इलेक्ट्रिक कार हाल ही में लॉन्च हुई सी3 स्मॉल SUV से काफी मिलती जुलती होगी. उम्मीद है कि सिट्रोएन भारत को इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक निर्यात का आधार बनाएगी.

किया (Kia)

किया की इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 को संभवतः कंप्लीटली लॉक्ड डॉउन किट (CKD Kit) के रूप में पेश किया जाएगा. इंपोर्ट टैक्स बचाने के लिए मौजूदा समय में इसे कंप्लीटली बिल्ड-अप (CBU) यूनिट के रूप में इंपोर्ट किया जाता है. लेकिन 2025 के बाद हुंडई और सिस्टर कार मेकर किया कम से कम एक इलेक्ट्रिक कार मोड का पूर्ण स्थानीय निर्माण शुरू करेगी.

MPBSE Board Exams 2023: कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम-टेबल बदला, कब से कब तक होगा एग्जाम?

महिन्द्रा (Mahindra)

महिन्द्रा 2024 के बाद, अपनी इलेक्ट्रिक कारों की पूरी रेंज को सड़कों पर उतारना शुरू करेगी. इस साल की शुरुआत में कंपनी ने 5 कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV का अनावरण किया था. महिंद्रा इनको दो ईवी ब्रांड में- XUV और BE ब्रांड के तहत स्थापित करेगी. लेकिन जनवरी 2023 में कारमेकर कंपनी महिन्द्रा इन कारों की कीमत का एलान करेगी और XUV300 SUV पर आधारित इलेक्ट्रिक कार XUV400 की ग्राहकों को डिलीवरी शुरू करेगी.

एमजी मोटर (MG Motor)

एमजी मोटर पहले से ही अपनी MG ZS EV बेच रही है. 2023 की शुरुआत में कारमेकर कंपनी अपनी एक और मॉडल (Air EV) पेश करेगी. जानकारी के मुताबिक कंपनी की ये नई कार भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी. उम्मीद है कि MG Air EV टाटा टियागो EV की मांग को प्रभावित करेगी.

स्कोडा (Skoda)

इस साल की शुरुआत में Czech कारमेकर ने भारतीय सड़कों पर Enyaq इलेक्ट्रिक SUV की टेस्टिंग की. कपनी अपनी नई कार 2023 में लॉन्च करेगी.

टाटा मोटर्स (Tata Motors)

टाटा मोटर्स 2024 के बाद अपनी ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक’ कार लॉन्च करेगी. कंपनी ने इस साल की शुरुआत में Curvv Concept EV और AVINYA Concept Car का प्रदर्शन किया था. फिलहाल कंपनी अपनी कई कार में पहले से मौजूद इंजन को इलेक्ट्रिक कार के लिए लिहाज से तैयार करने में जुटी हुई है. टाटा मोटर्स कंपनी पहले से ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी Nexon EV, Tigor EV और Tiago EV कारों को बेच रही है. सूत्रों के मुताबिक 2023 में अपनी Altroz EV और Punch EV को लॉन्च करेगी.

(Article : Vikram Chaudhary)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 03-12-2022 at 15:25 IST

TRENDING NOW

Business News