मुख्य समाचार:

Donald Trump Car: बम धमाके हों या न्यूक्लियर हमले, सब कुछ झेल जाएगी ‘The Beast’; ऐसी है ट्रम्प की पावरफुल कार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आने से पहले ही उनकी खास कार Cadillac भारत पहुंच चुकी है.

February 20, 2020 6:53 PM
Donald Trump India Visit: Know about the world's safest car the beast, american president's special car, an armoured Limousine CadillacImage: AP

Donald Trump India Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं. वह और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प 25 फरवरी तक यहां रहेंगे. ट्रम्प के भारत आने से पहले ही उनकी खास कार Cadillac भारत पहुंच चुकी है. यह एक आर्मर्ड लिमोजीन है, जो ‘द बीस्ट’ भी कहलाती है. इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित कार माना जाता है. इस कार के अंदर अमेरिकी राष्ट्रपति किसी भी तरह के हमले या ब्लास्ट से सुरक्षित रह सकते हैं.

अभी जिस Cadillac कार का इस्तेमाल ट्रम्प कर रहे हैं, उसका डेब्यू 24 सितंबर 2018 में हुआ था. इससे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की आधिकारिक लिमाजीन का नाम Cadillac One था.

अपने आप में एक पूरा हथियार

यह कार मशीन गन, आंसू गैस, नाइट विजन कैमरा, पंप एक्शन शॉटगन, तोप, ब्लेड बैग और फायर फायटिंग उपकरणों जैसी अत्याधुनिक सुरक्षा व्यस्था से लैस है. अगर कोई इसका पीछा करता है तो यह स्मोक, पानी पर तैरते तेल की धार छोड़ने में भी सक्षम है. कह सकते हैं कि यह अपने आप में एक पूरा हथियार है. कार की कीमत 15 लाख डॉलर करीबन 10 करोड़ रुपये और वजन 20000 पौंड है. यह स्टील, टाइटेनियम, एल्युमीनियम और सिरेमिक आर्मर्स से बनी है.

बोइंग 757 जेट के दरवाजे जितने भारी हैं कार के दरवाजे

द बीस्ट के दरवाजे 8 इंच मोटे हैं. इसकी विंडो बुलेटप्रूफ ग्लास और पॉलीकार्बोनेट की 5 लेयर्स से बनी है और 5 इंच मोटी है. कार में सिर्फ ड्राइवर की विंडो ही खुलती है, वह भी सिर्फ 3 इंच. इसके मोटी परतों वाले दरवाजे और खिड़कियों के चलते कार के दरवाजे बोइंग 757 जेट के केबिन के दरवाजे जितने भारी हैं.

Trump India Visit: कब कहां होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, ‘इंडिया रोड’ से राष्ट्रपति भवन तक की यात्रा

न्यूक्लियर ब्लास्ट झेलने में भी सक्षम

‘द बीस्ट’ पर न ही गोलियों का असर होता है, न ही बम का, यहां ​तक कि यह न्यूक्लियर हमला भी झेल सकती है. कार के निचले हिस्से को सुरक्षित रखने के लिए चेसिस के नीचे पांच इंच स्टील प्लेट दी गई है, ताकि लैंडमाइन या बम ब्लास्ट को सह सके. द बीस्ट में कैवेलरी रिइन्फोर्स्ड, स्टील रिम्स वाले टायर हैं, जो पंक्चर नहीं होते. अगर कभी टायर फट जाते हैं तो भी कार की स्पीड और क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है.

ऐसा-वैसा ड्राइवर नहीं

Donald Trump India Visit: Know about the world's safest car the beast, american president's special car, an armoured Limousine CadillacSource: Autoweek, NBC News

कार में ड्राइवर सीट के साथ पूरा कम्युनिकेशन सेंटर होता है और ये कार जीपीएस से लैस होती है. इसका ड्राइवर US सीक्रेट सर्विस से होता है और स्पेशल ट्रेनिंग प्राप्त होता है, जो किसी भी परिस्थिति से निपटने में सक्षम होता है. यह कार को चलते-चलते 180 डिग्री घुमाने में भी माहिर होता है.

ट्रम्प का केबिन रहता है अलग

द बीस्ट में ड्राइवर का केबिन कांच के जरिए ट्रम्प के केबिन से अलग होता है. इसके चलते इस 7 सीटर कार में अमेरिकी राष्ट्रपति अन्य लोगों से किसी भी तरह की सीक्रेट बातचीत या फोन कॉल कर सकते हैं. यहां तक कि कार की हर सीट को कांच के चैंबर से अलग किया जा सकता है, जिसका बटन सिर्फ ट्रम्प के पास होता है.

कार में अमेरिकी राष्ट्रपति की सीट के बगल में एक सैटेलाइट फोन रहता है, जिसके जरिए पेंटागन और अमेरिकी उप-राष्ट्रपति से कभी भी बात कर सकते हैं. कार में पैनिक बटन भी है और ऑक्सीजन सप्लाई बटन भी.

राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप का ब्लड रहता है मौजूद

Cadillac जनरल मोटर्स की कार है. कार में इस्तेमाल होने वाले ईंधन में विशेष तरीके का फोम मिक्स रहता है, ताकि किसी भी हालत में टैंक में धमाका न हो. कार की डिक्की में अमेरिकी राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप का ब्लड मौजूद रहता है. इस कार को किसी अन्य जगह पर बिना ड्राइव किए लाने-ले जाने के लिए ताकतवर मालवाहन विमान सी17 ग्लोबमास्टर का इस्तेमाल किया जाता है.

 

(सोर्स: न्यूयॉर्क पोस्ट डॉट कॉम, द वीक यूके, याहू न्यूज)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Donald Trump Car: बम धमाके हों या न्यूक्लियर हमले, सब कुछ झेल जाएगी ‘The Beast’; ऐसी है ट्रम्प की पावरफुल कार

Go to Top