मुख्य समाचार:

अकेले कार चलाते समय मॉस्क नहीं पहनने पर क्या कटेगा चालान? स्वास्थ्य मंत्रालय का जवाब

अकेले साइकिल चलाते समय या टहलते समय भी क्या मॉस्क पहनना आवश्यक है?

September 4, 2020 11:46 AM
challaned for not wearing a mask while being inside in cars possible? here health ministry guidelinesदेश में कोविड 19 के मरीजों की संख्या 39 लाख के पार चली गई है. (Representational Image)

क्या अकेले कार ड्राइव करते समय यदि आपने मॉस्क नहीं पहना है तो क्या ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है? ऐसा ही एक सवाल अक्सर आपके मन में होता है कि क्या अकेले साइकिल चलाते समय या टहलते समय मॉस्क पहनना अनिवार्य है? इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशानिर्देश के हवाले से जानकारी दी है. मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने के संबंध में कोई दिशानिर्देश मंत्रालय ने जारी नहीं किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि हालांकि, अगर कोई व्यायाम कर रहा है, समूह में साइकिल चला रहा है या टहल रहा है, तो उसे मास्क पहनना चाहिए और सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए ताकि एक दूसरे में संक्रमण नहीं फैले.

सामाजिक दूरी बनाए रखना जरूरी

देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने शिकायत की है अपनी कारों के अंदर होने के दौरान मास्क नहीं पहनने के लिए उनके चालान किए जा रहे है. अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने की आवश्यकता के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में भूषण ने स्पष्ट किया, ‘‘किसी व्यक्ति के अकेले कार या साइकिल चलाते समय मास्क पहनने पर स्वास्थ्य मंत्रालय से कोई दिशानिर्देश नहीं है.” भूषण ने कहा, ‘‘यदि आप समूह में साइकिल चला रहे हैं या जॉगिंग कर रहे हैं तो आपको मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी बनाए रखने संबंधी नियम का भी पालन करना होगा ताकि एक-दूसरे में संक्रमण नहीं फैले.”

Aadhaar में बैंक पासबुक के जरिए अपडेट करा रहे हैं एड्रेस, तो नोट कर लें ये प्वॉइंट

देश में 39 लाख के पार कोरोना केस

भारत में नोवल कोरोनावायरस कोविड 19 के मामले दुनियाभर में सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में कोविड 19 के मरीजों की संख्या 39 लाख के पार चली गई है. बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 83,341 नए मामले सामने आए और 1,096 लोगों की मौतें हुई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के 4 सितंबर सुबह 8:00 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोविड-19 के कुल केस 39,36,748 हो चुके हैं. कुल मामलों में से अब तक 30,37,152 मरीज ठीक/डिस्चार्ज हुए हैं. अभी भी एक्टिव केस 8,31,124 हैं. देश में कोरोना से अबतक 68,472 लोगों की जान जा चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. अकेले कार चलाते समय मॉस्क नहीं पहनने पर क्या कटेगा चालान? स्वास्थ्य मंत्रालय का जवाब

Go to Top