मुख्य समाचार:

लॉकडाउन में इलेक्ट्रिक कार का कैसे रखें ख्याल? ये टिप्स करेंगे मदद

अगर आप इलेक्ट्रिक कार के मालिक हैं, तो लॉकडाउन के दौरान कुछ टिप्स फॉलो कर उसका ख्याल रख सकते हैं.

April 6, 2020 3:18 PM

COVID-19: Tips to take care of electric cars during the coronavirus lockdown

COVID-19 Lockdown: कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लागू 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है. लॉकडाउन इस तारीख को खुल जाएगा और इस आगे नहीं बढ़ाया जाएगा, इस बारे में सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है. वैसे भी अभी 14 अप्रैल को आने में एक सप्ताह बचा है. चूंकि कोई घर से बाहर नहीं जा रहा, लिहाजा व्हीकल का इस्तेमाल भी नहीं हो रहा है. अगर आप इलेक्ट्रिक कार के मालिक हैं, तो लॉकडाउन के दौरान कुछ टिप्स फॉलो कर उसका ख्याल रख सकते हैं.

1. सुनिश्चित करें कि आपकी इलेक्ट्रिक कार धूल और गंदगी से बची रहे. इसे पानी से साफ करते रहें. साथ में यह भी सुनिश्चित करें कि कार कवर्ड पार्किंग में हो. अगर कार के ऊपर छत या टिन शेड नहीं है तो इसे कवर से ढंक कर जरूर रखें.

2. टायरों में ज्यादा हवा रखें. इससे टायरों का जमीन के संपर्क में आने वाला हिस्सा कम रहेगा और टायर पर फ्लैट स्पॉट बनने के चांस कम रहेंगे. गाड़ी के लंबे वक्त तक पार्क रहने के दौरान भी टायरों में एयर प्रेशर कम होता जाता है. ऐसे में ज्यादा हवा रहने से जब आप गाड़ी को चलाने के लिए बाहर निकालेंगे, तो टायर प्रेशर सही होगा.

3. इलेक्ट्रिक कार को फुल चार्ज रखें. इससे बैटरी की हेल्थ अच्छी रहेगी.

4. कुछ दिनों के अंतराल पर कार को स्टार्ट करते रहें. विंडो को ऊपर-नीचे करें और गाड़ी को कुछ मीटर तक ड्राइव करें. रिवर्स करें और फिर से पार्क कर दें. पार्किंग के लिए कोई और जगह मिल जाए तो और अच्छा, इससे फ्लैट स्पॉट नहीं आएंगे. साथ ही कार को स्टार्ट करने से बैटरी की हेल्थ अच्छी रहेगी.

कोरोना लॉक डाउन में ऐसे रखें अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

5. इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के​ लिए रेगुलर नॉर्मल चार्जर का इस्तेमाल करें. फास्ट चार्जर का इस्तेमाल न करें.

6. MG ZS EV जैसी इलेक्ट्रिक कारों में मौजूद iSmart इन्फोटेनमेंट सिस्टम को व्हीकल के लंबे वक्त तक पार्क रहने की स्थिति में स्विच ऑफ कर देना चाहिए. इसके अलावा जब कार की मोटर ऑफ हो तो एसी और iSmart सिस्टम को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे बैटरी की बचत होगी.

7. सुनिश्चित करें कि कार के डोर और विंडो अच्छे से बंद हों और कार ढलान पर पार्क न हो.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. लॉकडाउन में इलेक्ट्रिक कार का कैसे रखें ख्याल? ये टिप्स करेंगे मदद

Go to Top