मुख्य समाचार:

कोरोना के समय में अपनी गाड़ी को कैसे करें साफ, इन बातों का रखें ध्यान

गाड़ी में बैठने से पहले और बाहर से आने के बाद आपको इसे साफ करना चाहिए.

April 11, 2020 7:39 PM
coronavirus pandemic how to clean your car keep these things in mindगाड़ी में बैठने से पहले और बाहर से आने के बाद आपको इसे साफ करना चाहिए.

पूरे देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है. हालांकि, लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं के कर्मचारियों जैसे स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस, डिलीवरी सेवा के लिए बाहर निकलना पड़ता है. ऐसे में ये लोन जिन वाहनों में सफर करते हैं, उसमें कीटाणु आ सकते हैं, जिनमें वायरस भी शामिल हैं. कुछ लोग यह सोचते हैं कि अगर उनकी गाड़ी बंद जगह में है. तो उसे संक्रमित होने की उम्मीद कम है, लेकिन दोपहिया के मुकाबले ज्यादा खतरा है क्योंकि यह बड़ा है इसलिए आसानी से संक्रमित हो सकता है. इसलिए अपनी गाड़ी में बैठने से पहले और बाहर से आने के बाद आपको इसे साफ करना चाहिए.

ज्यादा छूए जाने वाली सतह को साफ करें

गाड़ी में ऐसी कई जगहें और सतहे हैं जैसे स्टीयरिंग व्हील, स्विच, बटन आदि जिन्हें हम ज्यादा छूते हैं. ऐसे में इन्हें ध्यान से कार इंटीरियर क्लीनर का इस्तेमाल करके साफ करना जरूरी है. अगर आपके पास यह क्लीनर नहीं है, तो आप एक अमोनिया बेस्ड सोल्यूशन बना सकते हैं. इसके लिए आपको ग्लास और विन्डो क्लीनर को पानी के साथ 1:1 के अनुपात में घोलना है. इसमें लगभग 10 मिनट का समय लगेगा.

कम छूने वाली जगहों पर भी ध्यान दें

जिन जगहों को आप कम छूते हैं जैसे हेडलाइनर, हेडरेस्ट और विन्डो ग्लास, उन्हें भी कुछ समय बाद साफ करना जरूरी है. इंटीरियर और एक्सटीरियर डोर हैंडल और कार की चाबी कुछ ऐसे जगहें हैं जिन्हें साफ करना सबसे ज्यादा जरूरी है और उन पर हम ध्यान नहीं देते हैं. इसमें सिर्फ पांच मिनट का समय लगता है.

HVAC यूनिट को साफ करना जरूरी

HVAC यूनिट (हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग) यूनिट कैबिन के अंदर हवा फैलाती है और इसमें कीटाणु हो सकते हैं. कोरोना वायरस के संकट के समय में इस सिस्टम को साफ करना बेहद जरूरी है और इसे आसानी से घर पर किया जा सकता है. पहले, AC वेंट को स्पेशलाइज्ड क्लीनर जैसे 3M को छिड़कने से साफ कीजिए या आप अमोनिया बेस्ड सोल्यूशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. उसके बाद कैबिन फिल्टर को हटा दीजिए और उसे साफ कीजिए. इसमें लगभग 15 मिनट का समय लगेगा.

लॉकडाउन में Hero Motocorp लाई डिजाइन चैलेंज, घर बैठे-बैठे XPulse 200 बाइक जीतने का मौका; करना होगा ये काम

कैबिन को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें

कुछ समय में यह जरूरी है कि आप कैबिन को पूरी तरह साफ करने के लिए पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें. अगर आपके पास यह नहीं है, तो आप कार्पेट और फ्लोर मैट को साफ कर सकते हैं और बाकी जगह लिक्विड को कपड़े के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास लिक्विड नहीं है तो साबुन वाले पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लगभग आधे घंटे का समय लेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. कोरोना के समय में अपनी गाड़ी को कैसे करें साफ, इन बातों का रखें ध्यान

Go to Top