मुख्य समाचार:

Ola की नई पहल, ड्राइवर-पार्टनर्स को बिना ब्याज तुरंत देगी लोन; कोरोना संकट में होगी मदद

यह ड्राइवर पार्टनर्स और उनके परिवारों को उनके बैंक खातों में तुरंत नकदी उपलब्ध कराएगी.

April 2, 2020 2:36 PM
Ola launched ‘Sahyog’, an interest-free micro-credit, which will help driver-partners and their families get instant access to cash in their bank accountsImage: Reuters

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लागू लॉकडाउन (Lockdown) में ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर ओला अपने ड्राइवर-पार्टनर्स के लिए ‘सहयोग’ पहल लेकर आई है. ‘सहयोग’ एक ब्याज-मुक्त माइक्रो लोन स्कीम है. यह ड्राइवर पार्टनर्स और उनके परिवारों को उनके बैंक खातों में तुरंत नकदी उपलब्ध कराएगी ताकि मौजूदा संकट की स्थिति में देश भर में कंपनी के करीब 100,000 ड्राइवर-पार्टनर्स व उनके परिवारों की लिक्विडिटी संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सहायता मिल सके.

सहयोग माइक्रो लोन लोन ऐसे हजारों ड्राइवर-पार्टनर्स की आय का पूरक होगा, जो वर्तमान में जारी कोविड-19 महामारी के कारण आय के स्थायी स्रोत से वंचित हैं. सभी योग्य ड्राइवर-पार्टनर्स को प्रति सप्ताह 1200 रु. तक का लोन मिलेगा, जो तीन सप्ताह की अवधि में बांटा जाएगा. ड्राइवर-पार्टनर्स इस राशि का इस्तेमाल अपने नियोजित घरेलू खर्चों या पुनर्भुगतान के लिए कर सकते हैं. यह ऋण इस प्लेटफॉर्म पर आय के एवज में होगा, जब तक व्यवसाय सामान्य नहीं हो जाता है. यह माइक्रो लोन ओला के सभी ड्राइवर-पार्टनर्स के लिए है, चाहे वे किसी भी कैटेगरी के हों, जैसे ओला ऑटो, ओला रेन्टल्स और आउटस्टेशन.

‘ड्राइव द ड्राइवर’ फंड से अलग

यह कदम ड्राइवर समुदाय के कल्याण और आर्थिक उत्थान पर केन्द्रित ओला की कई पहलों के बाद उठाया गया है. ड्राइवर कोविड-19 महामारी के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. यह पहल ओला द्वारा सीधे योग्‍य ड्राइवर पार्टनर्स के लिए लाई गई है और ओला फाउंडेशन के ‘ड्राइव द ड्राइवर’ फंड से अलग है, जिसका उद्देश्‍य भारत में समूची ड्राइवर कम्‍युनिटी को सकारात्‍मक रूप से प्रभावित करना है, फिर चाहे वह किसी भी प्‍लेटफॉर्म पर सेवाएं देते हों.

Toyota ने भारत में बंद कीं Etios और Corolla Altis, मार्च में आखिरी बैच किया एक्सपोर्ट

ड्राइवर-पार्टनर्स की वित्तीय स्थिति फिलहाल सबसे अहम

‘सहयोग’ पहल के बारे में ओला के प्रवक्ता एवं संवाद प्रमुख आनंद सुब्रमण्यिन ने कहा, ‘‘इस चुनौतीपूर्ण समय में हमारे ड्राइवर-पार्टनर्स और उनके परिवारों का वित्तीय स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. अभी घरेलू खर्चों के लिए त्वरित नकदी की अत्‍यंत आवश्यकता है, जो वर्तमान में जारी लॉकडाउन के कारण आय नहीं होने से वे प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं. ‘सहयोग’ से उन्हें तुरंत सूक्ष्म-ऋण मिलेगा, उनके पंजीकृत बैंक खातों में ताकि वे जरूरी लिक्विडिटी के साथ अपने परिवारों सहित इस कठिन समय से उबर सकें. हम अपने ड्राइवर-पार्टनर्स और उनके परिवारों के में हितों की इस मुश्किल घड़ी में रक्षा करने और उनका आर्थिक बोझ कम करने के लिये सब-कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’’

इन पहलों का भी कर चुकी है एलान

ओला ने ड्राइवर-पार्टनर्स और उनके परिवारों के कल्याण के लिए कई पहलें लॉन्च की हैं. पिछले सप्ताह ओला ने ऑटो-रिक्शा, कैब, काली-पीली और टैक्सी का परिचालन कर रहे ड्राइवरों को सहयोग देने के लिए ओला फाउंडेशन के तत्वाधान में ‘ड्राइव द ड्राइवर’ फंड लॉन्च किया था, जिसमें ओला ग्रुप, निवेशकों, नागरिकों के लिये क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म और अन्य संस्थानों का योगदान है. इससे पहले ओला ने ड्राइवर पार्टनर्स के लिए EMI जैसे लीज रेंटल्स भी हटा लिए थे, जो ओला की अनुषंगी ओला फ्लीट टेक्नोलॉजीज के लीजिंग प्रोग्राम के अंतर्गत हैं.

देशभर के ड्राइवर पार्टनर्स की सहायता के जारी प्रयासों में ओला ने हाल ही में बताया कि ड्राइवर-पार्टनर्स और उनके पति-पत्नी को कोविड-19 होने पर वह उनकी आय की हानि को कवर करेगा. कंपनी निशुल्क डॉक्टर परामर्श द्वारा ड्राइवर-पार्टनर्स और उनके परिजनों को निशुल्क चिकित्सा सहयोग भी प्रदान कर रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Ola की नई पहल, ड्राइवर-पार्टनर्स को बिना ब्याज तुरंत देगी लोन; कोरोना संकट में होगी मदद

Go to Top