मुख्य समाचार:

‘कार खरीदिए और पैसे ले जाइए’, चीन की सरकार की अनोखी पहल

कोरोनावायरस की वजह से चीन का बाजार भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसका असर वहां ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री और कारों की बिक्री पर भी पड़ा है.

April 15, 2020 1:47 PM

Coronavirus Impact: Chinese government is giving tax benefits, rebates or cash to interested car buyers now

कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से चीन का बाजार भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसका असर वहां ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री और कारों की बिक्री पर भी पड़ा है. चाइना एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (CAAM) के आंकड़ों के मुताबिक, चीन में कारों की बिक्री में 42 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. फरवरी में चीन में केवल 3.10 लाख कारें बिकीं.

बता दें कि चीन में 4 करोड़ से ज्यादा लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर अपनी आजीविका के लिए ऑटोमोबाइल सेक्टर पर निर्भर हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में अब हालात सामान्य होने लगे हैं और बिजनेस फिर से खड़ा होने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में CAAM ने चीन की सरकार से तुरंत उपाय कर ऑटोमोबाइल बिक्री में तेजी लाने की अपील की है.

टैक्स बेनिफिट और सब्सिडी एक्सटेंड

CAAM का कहना है कि चीन के इस साल इस नुकसान से उबर पाने की संभावना बेहद कम है. इसे देखते हुए चीन की सरकार ने एक पहल की है. चाइनीज सरकार ने कार खरीदारों को इंसेंटिव देना शुरू किया है. मार्च 2020 में एलान किया गया कि न्यू एनर्जी व्हीकल्स (हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक) को टैक्स बेनिफिट और सब्सिडी में दो साल का एक्सटेंशन दिया जाएगा.

Hero Motocorp ने तैयार की मोटरसाइकिल एंबुलेंस, फर्स्ट एड से लेकर ऑक्सीजन तक का इंतजाम

राज्य सरकारें दे रहीं कैश बेनिफिट

बता दें कि चाइनीज मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स काफी तेजी से वृद्धि दर्ज कर रहे हैं. यहां त​क कि चीन इनका सबसे बड़ा कंज्यूमर और एक्सपोर्टर है. चीन में राज्य सरकारें भी नए व्हीकल्स की खरीद को कैश बेनिफिट देकर प्रमोट कर रही हैं. खरीदार नई गाड़ी की खरीद पर 8976 युआन या 1.06 लाख रुपये तक की रिबेट पा सकते हैं.

Story By: Lijo Mathai

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. ‘कार खरीदिए और पैसे ले जाइए’, चीन की सरकार की अनोखी पहल

Go to Top