मुख्य समाचार:

कनेक्टेड कारों की नई जंग! ड्राइविंग कितना स्मार्ट बनाएंगी Hyundai Venue और MG Hector

लगातार आ रही नई टेक्नोलाॅजी वाले आज के दौर में कस्टमर्स को ड्राइविंग का एक नया अनुभव देने के लिए कारों को कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस किया जा रहा है. इस नई तरह की कैटेगरी में सबसे पहले उतरी हैं हुंडई और MG मोटर्स.

June 28, 2019 2:35 PM

Smart Connectivity features of hyundai venue and mg hector

भारतीय कार बाजार में एक नई कैटेगरी खड़ी हो रही है. यह कैटेगरी है इंटरनेट कार या कनेक्टेड कारों की. लगातार आ रही नई टेक्नोलाॅजी वाले आज के दौर में कस्टमर्स को ड्राइविंग का एक नया अनुभव देने के लिए कारों को कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस किया जा रहा है. इस नई तरह की कैटेगरी में सबसे पहले उतरी हैं हुंडई और MG मोटर्स. इस सेगमेंट में हुंडई ने अपनी कनेक्टेड SUV Venue के जरिए दस्तक दी है, वहीं MG मोटर्स ने भारत में अपनी पहली ही पेशकश Hector में इस नई तरह की टेक्नोलाॅजी को पेश कर दिया है.

हालांकि इन दोनों SUV की तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि दोनों की प्राइस रेंज अलग-अलग है. हुंडई Hyundai Venue की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत जहां 6.50 लाख रूपये से शुरू होकर 11.10 लाख रूपये तक है, वहीं MG Hector की पूरे भारत में एक्स शोरूम कीमत 12.18 लाख रूपये से शुरू होकर 16.88 लाख रूपये तक है.

लेकिन Hyundai Venue और MG Hector दोनों में ही कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं. ऐसे में यह जरूर देखा जा सकता है कि दोनों कंपनियों ने अपनी तरह की इन पहली SUV में इन फीचर्स के मामले में क्या-क्या पेशकशें की हैं. इन दोनों कारों के ये खास फीचर्स कैसे आपकी ड्राइविंग का तरीका बदलने वाले हैं और आपको क्या नया अनुभव देने वाले हैं, जानिए इस रिपोर्ट में…..

Hyundai Venue

Hyundai Venue 4 ट्रिम्स- E, S, SX और SX (O) में उपलब्ध है. इस कार में कनेक्टिविटी फीचर्स के लिए दी गई खास टेक्नोलाॅजी ब्लूलिंक है. यह टेक्नोलाॅजी वेन्यू के SX ट्रिम के DCT वर्जन और SX (O) ट्रिम में उपलब्ध है.

क्या है ब्लूलिंक टेक्नोलॉजी?

ब्लूलिंक के लिए वोडाफोन आइडिया कार में एक ई-सिम देगी, जो 4G नेटवर्क पर काम करेगी. यदि किन्ही क्षेत्रों में 4G नहीं है तो यह उपकरण 3G नेटवर्क भी काम करेगा. इस टेक्नोलाॅजी के तहत 33 आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस और कनेक्टेड फीचर्स हैं. 10 फीचर विशेष तौर पर भारतीय बाजार के लिए तैयार किए गए हैं, साथ ही कुछ इंडस्ट्री फर्स्ट फीचर्स हैं. ब्लूलिंक डिवाइस में एक क्लाउड बेस्ड वॉइस रिकग्निशन प्लेटफॉर्म भी होगा. यह डिवाइस रियल टाइम ट्रैफिक नेविगेशन और लाइव लोकल सर्च को भी प्रोजेक्ट करेगी. इसमें इंटरेक्टिव वॉइस रिकग्निशन भी होगा, जो भारत के किसी भी हिस्से में किसी भी तरह से बोली जाने वाली अंग्रेजी भाषा को कैच करने में सक्षम होगा.

Hyundai Venue के स्मार्ट फीचर्स

सेफ्टी एंड सिक्योरिटी: ऑटो क्रैश नोटिफिकेशन, SOS/इमर्जेन्सी ​असिस्टेंस, रोडसाइड असिस्टेंस, पैनिक नोटिफिकेशन, स्टोलन व्हीकल ट्रैकिंग, स्टोलर व्हीकल नोटिफिकेशन, स्टोलन इमोबिलाइजेशन

रिमोट फीचर्स: रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप, रिमोट क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट डोर लॉक/अनलॉक, रिमोट हॉर्न हॉन्क एंड लाइट, रिमोट व्हीकल स्टेटस, फाइंड माई कार, शेयर माई कार.

व्हीकलर रेशनल मैनेजमेंट यानी VRM: ऑटो DTC चेक, मैनुअल DTC चेक, मंथली हेल्थ रिपोर्ट, मेंटीनेंस अलर्ट

लोकेशन बेस्ड सर्विसेज: ऐप से कार तक पुश मैप, पुश मैप कॉल सेंटर, लाइव POI सर्च, लाइव ट्रैफिक इनफॉरमेशन, शिड्यूल लिंक्ड डेस्टिनेशन सेटिंग, लोकेशन शेयरिंग

भारत के लिए विशेष तौर पर लाई गई सर्विसेज

  • ड्राइविंग इनफॉरमेशन विहेवियर
  • डिवाइस से डेस्टिनेशन शेयरिंग
  • ऐप से रियल टाइम व्हीकल ट्रैकिंग
  • ऐप के जरिए फैमिली द्वारा व्हीकल लोकेशन शेयर करने और ट्रैक करने की सुविधा
  • Geo-Fence अलर्ट, स्पीड अलर्ट, टाइम फेंसिंग अलर्ट, वैले अलर्ट, आइडल अलर्ट, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस
  • भारतीय इंग्लिश एक्सेंट वाली आवाज पहचानने की क्षमता

Kia Seltos 22 अगस्त को हो सकती है लॉन्च, जानें कितनी रह सकती है कीमत

MG Hector

भारत की पहली इंटरनेट कार MG हेक्टर कंपनी की iSmart कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस है. यह टेक्नोलाॅजी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और कनेक्टिविटी ऑप्शंस को साथ लाती है, ऐसा भारत में पहली बार किसी कार में होगा, इस SUV में ऑटोमोटिव वॉइस असिस्टेंट होगा, जो केवल ‘हैलो MG’ कहने भर से एक्टिवेट हो जाएगा. सिस्टम आपकी वॉइस पहचान सकेगा और 100 से ज्यादा वॉइस कमांड्स समझ सकेगा. Hector में OTA यानी ओवर द एयर अपडेट्स भी मिलेंगे, जिससे यह स्मार्टफोन की तरह वक्त-वक्त पर अपडेट होगी. इस कार में एक 5G रेडी सिम भी होगा और कंपनी का दावा है कि यह खराब कनेक्टिवटी वाले इलाकों में भी काम करेगा.

Hector के स्मार्ट फीचर्स

  • iSmart इंटरफेस के तहत 50 से ज्यादा स्मार्ट कनेक्टेड फीचर्स मिलेंगे.  MG Hector को iSmart नेक्स्ट जेन मोबाइल ऐप से कमांड दी जा सकती है.
  • Hector का इन्फोटेनमेंट सिस्टम प्रीलोडेड एप्लीकेशंस और ऐप्स के साथ आएगा. जैसे मौसम की जानकारी के लिए एक्यूवेदर और म्यूजिक स्ट्रीमिंग के लिए gaana.com मिलेगा.

ऐप-रिमोट ऑपरेशन: रिमोट AC ऑन/ऑफ, रिमोट सनरूफ ओपन/क्लोज, रिमोट डोर लाॅक/अनलाॅक, रिमोट लाइट फ्लैशिंग एंड हाॅर्न देना, क्लाइमेट कंट्रोल सेट, स्टोलन व्हीकल ट्रैकिंग असिस्टेंस.  ऐप पर फाइंड माई कार फीचर हेक्टर को कहां पार्क किया है, इसकी लोकशन भी बताएगा और वहां तक पहुंचने का शाॅर्ट रूट भी.

ऐप-सेफ्टी एंड सिक्योरिटीः व्हीकल स्टेटस चेक यानी कार का ट्रंक लाॅक है या नहीं, सनरूफ खुली तो नहीं है आदि. इसके अलावा टायर प्रेशर चेक, व्हीकल सिक्योरिटी अलार्म, व्हीकल की टक्कर होने पर अलार्म बजना, व्हीकल स्पीड अलर्ट. जियोफेंसिंग टेक्नोलाॅजी भी है, जो कार को आपके द्वारा सेट किए गए पैरामीटर से बाहर जाने पर अलर्ट करेगी.

ऐप कन्विनिएंसः व्हीकल कितना चला, फ्यूल रेंज व लेवल आदि की जानकारी, स्मार्ट ड्राइव इनफाॅरमेशन, एक ही ऐप से दो या इससे ज्यादा एमजी कार कंट्रोल हो जाना, ट्रिप प्लान को ऐप के जरिए व्हीकल को भेजने की सुविधा, फीडबैक टू एमजी, एमजी नेटवर्क इनफाॅरमेशन

कन्विनिएंसः पहले से सेव ट्रैवल प्लान के मुताबिक डिपार्चर नोटिफिकेशन मिलना

ऑनलाइन नेविगेशनः कैटेगरी के हिसाब से प्लेसेज ऑफ इंट्रेस्ट सर्च, गलत स्पेलिंग्स के साथ भी सर्च हो सकना, फेवरेट डेस्टिनेशंस की डायरेक्शंस मिलना, ऑनलाइन सर्च, वाइॅस कमांड से प्लेसेज ऑफ इंट्रेस्ट सर्च, नजदीक के रेस्टोरेंट, सिनेमाज आदि की सर्च, ऑनलाइन नेविगेशन विद लाइव ट्रैफिक, दूरी व समय पर बेस्ड मल्टीपल रूट ऑप्शन, रियर टाइम रूट प्लान व रीरूट, डेस्टिनेशन बेस्ड पार्किंग सजेशन, रास्ते में पड़ने वाले फ्यूल स्टेशन की जानकारी, नेविगेशन के दौरान मैप पर लोकेशन बेस्ड स्पीड अलर्ट, नजरअंदाज किए जाने लायक रूट को लेकर अपडेट, सिटी ट्रैफिक का रियल टाइम स्टेटस

पल्स हबः ई-कॉल इमर्जेन्सी रिस्पॉन्स सिस्टम और 24×7 कस्टमर मैनेजमेंट सिस्टम. कस्टमर मैनेजमेंट सिस्टम एक्सीडेंट होने की स्थिति में एयरबैग्स खुलने पर पल्स हब और रजिस्टर्ड प्राइमरी व इमरजेंसी फोन नंबर्स को ऑटोमेटिकली मैसेज भेजकर सूचना देता है, साथ ही इमर्जेन्सी रिस्पॉन्स स्टेप्स भी बताता है. आई-काॅल बटन को टच कर पल्स हब से जनरल असिस्टेंस के लिए काॅल प्राप्त की जा सकती है, साथ ही रोड साइड असिस्टेंस भी प्राप्त किया जा सकता है. पल्स हब से प्लेस ऑफ इंट्रेस्ट और उसके लिए नेविगेशन डायरेक्शन कार की स्क्रीन पर प्राप्त किए जा सकते हैं.

पर्सनलाइजेशनः न्यू हेड यूनिट डिजाइन थीम मिलना, कस्टमाइजेबल ग्रीटिंग मैसेज

MG इन्फोः एमजी कारों, इवेंट, डिस्काउंट के बारे में लेटेस्ट इनफाॅरमेशन

टाॅप 2 ट्रिम में मिलेगी iSmart टेक्नोलाॅजी

यह SUV चार ट्रिम्स- स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और शार्प में पेश की गई है. iSmart टेक्नोलाॅजी के सभी इंटरनेट कार फीचर्स इसके स्मार्ट और शार्प ट्रिम में मिलेंगे, वहीं सुपर ट्रिम में केवल ऑनलाइन नेविगेशन विद लाइव ट्रैफिक फीचर रहेगा. स्टाइल ट्रिम बेस वेरिएंट है, लिहाजा इसमें iSmart टेक्नोलाॅजी फीचर नहीं दिए गए हैं.

Renault Triber Vs Maruti Suzuki Ertiga: इंजन, पावर और फीचर्स में कौन किस पर भारी

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. कनेक्टेड कारों की नई जंग! ड्राइविंग कितना स्मार्ट बनाएंगी Hyundai Venue और MG Hector

Go to Top