सर्वाधिक पढ़ी गईं

CNG vs Petrol vs Diesel Cars: कार खरीदने से पहले खोजें इन सवालों के जवाब; सीएनजी, डीजल और पेट्रोल वैरिएंट्स में चुन सकेंगे बेस्ट

CNG vs Petrol vs Diesel Cars: कार खरीदने से पहले कुछ सवालों के जबाव जरूर खोजने चाहिए ताकि जेब पर भार न पड़े.

November 10, 2021 1:51 PM
CNG vs Petrol vs Diesel Cars which fuel car best to purchase know here calculationहर प्रकार के ईंधन वाली कारों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं. ऐसे में कार खरीदने का फैसला लेते समय कुछ जरूरी सवालों के जवाब पहले खोजें और उसके आधार पर ही फैसला लें. (Image- Pixabay)

CNG vs Petrol vs Diesel Cars: अधिकतर लोगों का अपनी कार खरीदने का सपना होता है. कार खरीदने के पहले मॉडल, ब्रांड और कीमत के अलावा सबसे जरूरी सवाल जो उलझन में डालता है कि कार डीजल वाली ली जाए या पेट्रोल या सीएनजी से चलने वाली. हालांकि हर प्रकार के ईंधन वाली कारों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं. ऐसे में कार खरीदने का फैसला लेते समय कुछ जरूरी सवालों के जवाब पहले खोजें और उसके आधार पर ही फैसला लें.

Credit Score अच्छा हो तो आसानी से मिलता है लोन, जानिए कैसे तैयार होता है यह, कोई स्कोर नहीं है तो क्या है इसका मतलब?

कार खरीदने से पहले इन चार सवालों के जवाब खोजें

  • कार की जरूरत क्या है? क्या ऑफिस से घर और घर से ऑफिस के लिए कार चाहिए या लंबी यात्रा के लिए कार खरीदनी है या समाज में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए?
  • किस प्रकार के ईंधन वाली कार से जेब पर भार नहीं पड़ेगा?
  • पेट्रोल, डीजल या सीएनजी से चलने वाली कौन सी कार लंबे समय तक बेहतर स्थिति में रहेगी?
  • क्या आपको बड़ी कार खरीदनी है या छोटी कार?

Child Education Plan: हर साल महंगी हो रही है पढ़ाई-लिखाई, स्मार्ट फाइनेंशियल प्लानिंग के ज़रिए ऐसे कर सकते हैं बच्चे का भविष्य सुरक्षित

CNG vs Petrol vs Diesel Cars में ऐसे लें फैसले

  • पेट्रोल कार की तुलना में डीजल कार अधिक महंगी होती है जबकि सीएनजी कार के दाम पेट्रोल कार से अधिक होते हैं.
  • अगर कार से कम सफर करते हैं यानी कि हर महीने 500 किमी से भी कम चलते हैं तो पेट्रोल कार खरीदना बेहतर फैसला होगा. हालांकि अगर सामान्य या औसतन यानी 800-1000 किमी हर महीने चलना है तो सीएनजी कार इकोनॉमिकल साबित होगा. इसके विपरीत अगर हर महीने 2 हजार किमी से अधिक का सफर है तो डीजल कार लेना सही रहेगा क्योंकि इससे न सिर्फ ईंधन पर खर्च बचेगा बल्कि मेंटनेंस कॉस्ट समेत अन्य खर्चों में बचत होगी.

Home Loan EPF Rules: होम लोन के डाउनपेमेंट के लिए पीएफ खाते से इस परिस्थिति में ही निकालें पैसे, घर के लिए ईपीएफ विदड्रॉल की ये हैं शर्तें

  • पेट्रोल व डीजल कारों की तुलना में सीएनजी कार की भार क्षमता कम होती है.
  • पेट्रोल कारों की तुलना में डीजल कारें शोर अधिक करती हैं और इसका वाइब्रेशन लेवल पेट्रोल कारों की तुलना में अधिक होती है.
  • वर्तमान में सीएनजी कार खरीदने पर एक दिक्कत ये है कि अभी इसके फ्यूल स्टेशंस कम है और इसे रीफ्यूल करने में समय भी अधिक लगता है.
  • डीजल कारों की रेगुलर मेंटेनेंस और स्पेयर कॉस्ट अधिक होती है लेकिन इसकी रनिंग कॉस्ट पेट्रोल कार की तुलना में कम होती है. सीएनजी कार की रनिंग कॉस्ट दोनों प्रकार की कारों से कम होती है. पेट्रोल कारों की रनिंग कॉस्ट व तेल की लागत अधिक होती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. CNG vs Petrol vs Diesel Cars: कार खरीदने से पहले खोजें इन सवालों के जवाब; सीएनजी, डीजल और पेट्रोल वैरिएंट्स में चुन सकेंगे बेस्ट

Go to Top