सर्वाधिक पढ़ी गईं

Maruti Suzuki Production Dip: चिप की किल्लत ने बढ़ाई समस्या, अगस्त में 8% घटा उत्पादन, इस महीने सिर्फ 40% बनेगी गाड़ियां

Chip Shortage Effect on Auto Industry: सेमीकंडक्टर (चिप) की किल्लत के चलते इस त्योहारी सत्र में यात्री वाहनों की बिक्री पर बुरा असर पड़ सकता है.

Updated: Sep 08, 2021 1:37 PM
Chip shortage Maruti Suzuki reports 8 percent dip in production in Augustचिप की किल्लत के चलते कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन अगस्त में 8 फीसदी तक घट गया.

Chip Shortage Effect on Auto Industry: सेमीकंडक्टर (चिप) की किल्लत के चलते इस त्योहारी सत्र में यात्री वाहनों की बिक्री पर बुरा असर पड़ सकता है. कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) का उत्पादन अगस्त में 8 फीसदी तक घट गया. वाहन कंपनी ने आज बुधवार 8 सितंबर को यह जानकारी दी है. नियामकीय फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक मारुति सुजुकी ने अगस्त महीने में 1,13,937 गाड़ियों का उत्पादन किया जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 1,23,769 गाड़ियों का था. उत्पादन में गिरावट की मुख्य वजह सेमीकंडक्टर की शॉर्टेज रही. जुलाई में कंपनी का उत्पादन सालाना आधार पर 58 फीसदी बढ़कर 1,70,719 यूनिट्स रहा था.

सेमीकंडक्टर सिलिकॉन चिप होते हैं जिनके जरिए नियंत्रण और मेमोरी फंक्शन को ऑपरेट किया जाता है. इसका इस्तेमाल ऑटोमोबाइल से लेकर कंप्यूटर और मोबाइल फोन समेत कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों में भी किया जाता है. दुनिया भर में ऑटो इंडस्ट्री में सेमीकंडक्टर्स का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि अब नए मॉडल्स ब्लूटूथ कनेक्टिविटी व ड्राइवर एसिस्ट, नेविगेशन और हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक फीचर्स जैसे अधिक से अधिक इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स के साथ आ रहे हैं.

Maruti Suzuki की कारें फिर हुईं महंगी, इस साल 5.4% तक बढ़ी कीमतें, लेकिन यह मॉडल अब भी पुराने दाम में उपलब्ध

यूटिलिटी गाड़ियों के उत्पादन में हुई बढ़ोतरी

  • मारुति सुजुकी ने अगस्त में 1,11,368 पैसेंजर वेहिकल्स का उत्पादन किया था जबकि पिछले साल अगस्त 2020 में 1,21,381 पैसेंजर वेहिकल्स का उत्पादन हुआ था.
  • अल्टो व एस-प्रेसो जैसी मिनी कार का भी प्रोडक्शन अगस्त 2020 में 22,208 यूनिट्स की तुलना में पिछले महीने 20,232 यूनिट्स रह गया.
  • वैगनआर, सेलेरियो, आइग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर जैसी कांपैक्ट कारों का उत्पादन अगस्त 2021 में महज 47,640 यूनिट्स रहा जबकि पिछले साल अगस्त 2020 में यह आंकड़ा 67,348 यूनिट्स का रहा.
  • हालांकि जिप्सी, एर्टिगा, एस-क्रॉस और वितारा ब्रेजा जैसी यूटिलिटी गाड़ियों के उत्पादन में बढ़ोतरी हुई और अगस्त 2020 में 21,737 यूनिट्स की तुलना में पिछले महीने 29,965 गाड़ियां तैयार की गईं.
  • पिछले महीने 10430 यूनिट्स (अगस्त 2020 में 8898 यूनिट्स) ईको वैन की और लाइट कॉमर्शियल वेहिकल सुपर कैरी की 2569 यूनिट्स (अगस्त 2020 में 2388 यूनिट्स) बनाई गईं.

Car Discounts Sept 2021: Honda की गाड़ियों पर 57,000 रुपये के बेनेफिट्स, City, Amaze पर बेहतरीन ऑफर्स

हरियाणा-गुजरात प्लांट में इस माह 40% ही होगा उत्पादन

पिछले महीने के आखिरी दिन 31 अगस्त को मारुति सुजुकी ने ऐलान किया था कि चिप की किल्लत के चलते सितंबर में हरियाणा और गुजरात के प्लांट्स में नॉर्मल आउटपुट के मुकाबले महज 40 फीसदी ही उत्पादन होगा. गुरुग्राम और मानेसर प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 15 लाख यूनिट्स की है. इसके अलावा सुजुकी मोटर गुजरात की का सालाना उत्पादन क्षमता 7.5 लाख यूनिट्स की है. सुजुकी मोटर गुजरात पूरी तरह से जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की इकाई है जो मारुति सुजुकी इंडिया को कार सप्लाई करती है. चिप की किल्लत के चलते सुजुकी मोटर गुजरात ने अगस्त में उत्पादन कटौती का ऐलान पहले ही कर दिया था. इसके अलावा सुजुकी मोटर गुजरात ने प्लांट में कुछ मैन्यूफैक्चरिंग लाइन्स में एक ही शिफ्ट में उत्पादन करने का फैसला किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Maruti Suzuki Production Dip: चिप की किल्लत ने बढ़ाई समस्या, अगस्त में 8% घटा उत्पादन, इस महीने सिर्फ 40% बनेगी गाड़ियां

Go to Top