75 years of Independence: आजादी के बाद भारतीय राष्ट्रपतियों ने किया इन लग्जरी कारों का इस्तेमाल, दिलचस्प हैं इनकी खूबियां

Cars of The Indian President: भारत की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने ऑफिशियल प्रेसिडेंशियल व्हीकल के रूप में Mercedes-Benz S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन का इस्तेमाल करेंगी.

75 years of Independence: आजादी के बाद भारतीय राष्ट्रपतियों ने किया इन लग्जरी कारों का इस्तेमाल, दिलचस्प हैं इनकी खूबियां
भारत इस साल 15 अगस्त को अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) मनाने जा रहा है.

Cars of The Indian President: भारत इस साल 15 अगस्त को अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) मनाने जा रहा है. ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि अब तक के देश के अलग-अलग राष्ट्रपतियों ने अपने समय में किन लग्जरी गाड़ियों का इस्तेमाल किया है. हाल ही में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति बनी हैं. 64 वर्षीय मुर्मू देश की पहली नागरिक और भारत की सशस्त्र बलों की सुप्रीम कमांडर बनने वाली पहली आदिवासी और दूसरी महिला हैं.

Audi Q3 की बुकिंग शुरू, टोकन अमाउंट 2 लाख रुपये, आखिर क्या है इसमें खास

भारत की नई राष्ट्रपति- द्रौपदी मुर्मू

भारत की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने ऑफिशियल प्रेसिडेंशियल व्हीकल के रूप में Mercedes-Benz S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन का इस्तेमाल करेंगी. इस लग्जरी कार की कीमत 9 करोड़ रुपये है. पुलमैन गार्ड लिमोसिन को भारत में कथित तौर पर सबसे सुरक्षित वाहनों में से एक माना जाता है. चुनाव के बाद मुर्मू को राष्ट्रपति भवन से संसद तक Mercedes-Benz S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन में सफर करते हुए देखा गया है.

Mercedes-Benz S600 Pulman Guard को ERV (एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल्स) 2010-लेवल और VR9-लेवल प्रोटेक्शन मिलता है. दावा है कि एके -47 से दागी गई गोलियां भी इस कार के शीशे या बॉडी को भेदने में विफल हो जाएंगे. भारत की 15वीं राष्ट्रपति, द्रौपदी मुर्मू की कार 7.62×51 मिमी राइफल राउंड का सामना कर सकती है. इसके अलावा, सेफ्टी फीचर्स में रन-फ्लैट टायर, एक सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक और एक आग बुझाने की सिस्टम शामिल है.

द्रौपदी मुर्मू से पहले राम नाथ कोविंद देश के राष्ट्रपति थे. उनके पास भी वही कार थी जो कि वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को दी गई है. इस कार को राष्ट्रपति की सेवा में तब शामिल किया जब स्वर्गीय प्रणब मुखर्जी भारत के राष्ट्रपति थे.

Mahindra की इन गाड़ियों पर भारी छूट, चेक करें किस मॉडल पर कितना है डिस्काउंट

भारत की पहली महिला राष्ट्रपति- प्रतिभा पाटिल

कार्यकाल की शुरुआत में भारत की पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास W140 से W221 S-क्लास S600 पुलमैन लिमोसिन में अपग्रेड किया गया था.

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम

भारत के 11वें राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भारत के सबसे सम्मानित राष्ट्रपतियों में से एक थे. 2002 से 2007 के बीच उनके पास मर्सिडीज बेंज एस-क्लास W140 थी. बाद में 2007 में कार्यकाल के अंत में उनके पास Hindustan Ambassador कार थी. बुलेट और ग्रेनेड प्रूफ लिमोसिन का इस्तेमाल करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा थे. उनके पास W140 लिमोसिन कार थी, जिसे बाद में उनके बाद के.आर. नारायणन को भी दे दी गई. एक दिलचस्प बात यह भी है कि भारत के राष्ट्रपति द्वारा उपयोग की जाने वाली कारों का मेक, मॉडल और रजिस्ट्रेशन नंबर गुप्त रखा जाता है? इन कारों में लाइसेंस प्लेट नहीं होती है और इन्हें राष्ट्रीय प्रतीक – अशोक स्तंभ से पहचाना जाता है.

(Article: Arushi Rawat)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News