मुख्य समाचार:

मानसून: झमाझम बारिश में भी सेफ रहेगी कार, फॉलो करें ये टिप्स

बारिश के मौसम में अक्सर झमाझम बारिश के बाद सड़कों पर पानी जमा हो जाता है. कई बार पानी इतना ज्यादा होता है कि सड़कों पर बाढ़ जैसा नजारा दिखने लगता है.

Updated: Jul 14, 2020 6:28 PM
car safety tips during rainy season, how to drive safely in monsoonRepresentational Image

देश में मानसून ने दस्तक दे दी है. अधिकतर इलाकों में यह पूरे जोर पर है. बारिश के मौसम में अक्सर झमाझम बारिश के बाद सड़कों पर पानी जमा हो जाता है. कई बार पानी इतना ज्यादा होता है कि सड़कों पर बाढ़ जैसा नजारा दिखने लगता है. पिछले दिनों मुंबई में हुई भारी बारिश का ही उदाहरण ले लें. जगह-जगह पानी भरने से वहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. कार चलाने वालों के लिए बारिश के मौसम में बेहद परेशानी खड़ी हो जाती है. पानी भरी सड़कों से कार को कैसे सुरक्षित गुजारा जाए, यह टेंशन पैदा हो जाती है. ऐसे में कुछ टिप्स फॉलो कर कार को सड़कों पर भरे पानी से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है…

  • पानी भरी सड़क पर कार की स्पीड बिल्कुल कम कर दें और हल्का एक्सीलरेटर देते हुए गाड़ी को बढ़ाएं. इससे कार बंद नहीं होगी और पानी के बीच से निकल जाएगी.
  • पानी में कार का ब्रेक डाउन होने पर इंजन को चालू करने की कोशिश न करें. बल्कि गाड़ी को धक्का देकर सुरक्षित जगह पर ले जाएं. पानी में फंसे होने के दौरान गाड़ी स्टार्ट करने की कोशिश की तो इंजन सीज हो सकता है. इंजन सीज हुआ तो इन्श्योरेंस कंपनी से किसी प्रकार का कोई क्लेम नहीं मिलेगा.
  • पानी में फंसे होने पर गाड़ी का AC चालू न करें. इसे बंद रखकर विंडो ग्लास को एक चौथाई तक खोल लें. एसी ऑन रखते हुए गाड़ी चलाने से पानी इंजन में तेजी से घुस सकता है और गाड़ी के बंद होने का चांस ज्यादा रहता है.
  • अगर पानी का लेवल पहिए से ऊपर पहुंच गया है तो गाड़ी स्टार्ट न करें और तुरंत कार से निकल जाएं.
  • बारिश के वक्त गाड़ी के सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम को ऑफ कर दें. अगर यह ऑन रहा तो इंजन के ऑफ होने पर यह भी बंद हो जाता है. अगर ऐसा हुआ तो गाड़ी को लाख चाहने के बाद भी खोला नहीं जा सकेगा.

2020 Hyundai Tucson फेसलिफ्ट लॉन्च; कीमत 22.3 लाख रु से शुरू, Harrier, Compass, T-Roc से होगा कड़ा मुकाबला

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. मानसून: झमाझम बारिश में भी सेफ रहेगी कार, फॉलो करें ये टिप्स

Go to Top