scorecardresearch

Car Care Tips for Rainy Season: बारिश में अपनी कार का रखें खास ख्याल, ये टिप्स आएंगे आपके काम

Car Care: बरसात के मौसम में आपको कार के इंजन में नमी, पानी घुसने की वजह से लाइटिंग और इलेक्ट्रिकल पार्ट्स का काम ना करना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Car Care Tips
बरसात के मौसम में गाड़ियों का खास तौर पर ध्यान रखा जाना जरूरी है.

Car Care Tips for Rainy Season: मानसून का सीजन आने वाला है, ऐसे में कई लोग अपने पसंदीदा गाने के साथ रात के समय पर लॉन्ग ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं. और बारिश का आनंद लेते हैं. बरसात के मौसम में आपको कार के इंजन में नमी, पानी घुसने की वजह से लाइटिंग और इलेक्ट्रिकल पार्ट्स का काम ना करना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए, इस दौरान गाड़ियों का खास तौर पर ध्यान रखा जाना जरूरी है. आइए जानते हैं कि बरसात के मौसम में आपको किस तरह अपनी कार का ख्याल रखना चाहिए.

ब्रेक की जांच और सर्विसिंग पर दें ध्यान

बारिश के समय में जब सड़कें गीली हो जाती हैं, तो आपकी कार के ब्रेक का रोल काफी अहम हो जाता है. किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने के लिए जरूरी है कि आपकी कार का ब्रेक बिल्कुल फिट कंडीशन में रहे. भले ही आपकी कार की सर्विसिंग का समय न आया हो, लेकिन फिर भी नजदीकी मैकेनिक या सर्विस सेंटर में जाकर इसे एक बार चेक करवा लेना चाहिए. ध्यान दें कि आपकी कार का ब्रेक कैलिपर बहुत लूज़ या बहुत टाइट न हो.

Coronavirus: कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल, 24 घंटों में 4,270 नए केस, डेली पॉजिटिविटी रेट 1% के ऊपर

टायर पर भी दें ध्यान

मानसून के मौसम में होने वाले ज्यादातर एक्सीडेंट्स कार स्किडिंग या एक्वाप्लानिंग के कारण होते हैं. इसलिए, ध्यान दें कि टायर ट्रेड डेप्थ 2 मिमी से अधिक हो, नहीं तो आपको इसके चलते दिक्कत हो सकती है और यह आपकी ब्रेकिंग को भी प्रभावित कर सकता है. अपनी कार के टायरों की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका एक सिक्का डालना और जांचना है कि क्या आधा सिक्का कार के टायर के अंदर है. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि टायर प्रेशर उचित प्वाइंट पर हो.

बैटरी और वायरिंग की जांच

किसी भी शॉर्ट सर्किट या बैटरी की दिक्कत से बचने के लिए, मानसून में बाहर निकलने से पहले अपनी कार की बैटरी को चेक कर लें. इसके अलावा, चेक करें कि सभी तार और फ्यूज एलीमेंट्स ठीक से इंसुलेटेड हैं.

पुराने वाइपर ब्लेड बदलें

यह काफी जरूरी है लेकिन फिर भी अक्सर इसे इग्नोर कर दिया जाता है. बारिश में किसी भी तरह की दिक्कत से बचने के लिए उचित और अच्छी क्वालिटी वाले वाइपर ब्लेड जरूरी हैं. भारतीय सड़कों के हिसाब से इस पर खास ध्यान दिया जाना जरूरी है.

Mcap of Top 10 Firms: टॉप 10 में से 4 कंपनियों का मार्केट कैप 2.31 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, RIL को सबसे ज्यादा फायदा

कार की लाइट्स को करें चेक

यह आपके साथ ही, अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए भी बेहद अहम है. ठीक से काम करने वाली हेडलाइट्स, टेल-लाइट्स, फॉग लाइट्स और टर्न सिग्नल वैसे तो पूरे साल अहम होते हैं लेकिन मानसून के मौसम में उन पर थोड़ा अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए. बादल छाए रहने और भारी बारिश से आपको देखने में दिक्कत हो सकती है.

अपनी कार को कवर करें

अगर आप अपनी कार खुले आसमान के नीचे रखते हैं तो कार को वाटरप्रूफ कार कवर से ढकना जरूरी है. बारिश का पानी आपकी कार के महंगे पेंट जॉब को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक कि सनरूफ जैसे पैनल के आसपास की रबर सील को भी नुकसान पहुंचा सकता है. भारत में मानसून का सही अनुमान लगाना काफी मुश्किल है. इसलिए आने वाली किसी भी दिक्कत के लिए पहले से तैयार रहना जरूरी है. यह सलाह दी जाती है कि फ़्यूज़, बेसिक टूल्स और एक मेडिकल किट जैसी चीजों को संभाल कर रखना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Auto News

TRENDING NOW

Business News