मुख्य समाचार:

Bajaj Discover का भारत में 17 साल बाद खत्म हुआ सफर, बाइक को नहीं मिला BSVI अपडेट

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने डिस्कवर बाइक रेंज को कंपनी की आधिकारिक भारतीय वेबसाइट से हटा दिया है.

April 25, 2020 8:55 AM

Bajaj Discover is no longer visible on the company's official India website, bajaj discover bikes discontinued in india

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने डिस्कवर बाइक रेंज को कंपनी की आधिकारिक भारतीय वेबसाइट से हटा दिया है. बजाज ऑटो ने अपने ज्यादातर प्रॉडक्ट BSVI कंप्लायंट कर दिए हैं और जिन्हें कंपनी अपग्रेड नहीं करना चाहती है उन्हें हटा रही है. इसका ताजा उदाहरण Bajaj Avenger 220 Street बाइक है, जिसे भारत में ​​बंद कर दिया गया है. इसी तरह कंपनी ने Discover 110 और Discover 125 को अभी तक BSVI अपडेट नहीं दिया है और ये बजाज की वेबसाइट से गायब भी हैं.

Bajaj Discover कंपनी की भारत में सबसे पुरानी बाइक्स में से एक है. इसे 2003 में लॉन्च किया गया था. Discover 110 और Discover 125 के अलावा बजाज ऑटो Discover को 100cc, 135cc और 150cc के विभिन्न इंजन डिस्प्लेसेमेंट में बेचती थी. बजाज ने सबसे पहले डिस्कवर को 125cc इंजन में लॉन्च किया था. इसके बाद 2005 में इसका 112cc वेरिएंट आया, जिसका माइलेज 101kmpl था. इसके बाद बजाज ऑटो ने ऑल ब्लैक थीम, ज्यादा चौड़े रियर टायर और स्पोर्टी लुक के साथ 135cc Discover लॉन्च की. इसके बाद Discover 150 आई और कंपनी ने Discover 135 को बंद कर दिया.

आ गई BSVI Bajaj Platina 110 H-Gear, 3431 रु बढ़ गई कीमत; नहीं मिलेगा ड्रम ब्रेक वेरिएंट

वक्त-वक्त पर होती रही अपडेट

Discover रेंज बाइक्स को वक्त-वक्त पर कंपनी अपडेट करती रही है. यह लगातार 17 सालों तक इस बाइक रेंज के भारतीय टूव्हीलर बाजार में मजबूती से जमे रहने की वजहों में से एक है. बजाज ने कुछ महीनों पहले ही पल्सर 125 को लॉन्च किया था. इसके बाद Discover 125 की मांग कमजोर पड़ती दिखाई देने लगी क्योंकि ग्राहकों को थोड़े ज्यादा पैसे देकर पल्सर 125 के रूप में डिस्कवर 125 का ज्यादा स्पोर्टी विकल्प उपलब्ध हो गया.

क्या करेगी कमबैक

फिलहाल तो Bajaj Discover के रिवाइवल की संभावनाएं काफी कम लग रही हैं. हालांकि उम्मीद है कि कंपनी इसका एक्सपोर्ट उन देशों को जारी रखेगी, जहां BSIV रेगुलेशन्स के समान नॉर्म्स प्रभावी हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Bajaj Discover का भारत में 17 साल बाद खत्म हुआ सफर, बाइक को नहीं मिला BSVI अपडेट

Go to Top