सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bajaj Avenger BS6 Review: बजाज एवेंजर की इन बाइक्स पर लंबा सफर भी मुश्किल नहीं, दिल्ली में यह है एक्स-शोरूम कीमत

बजाज की एवेंजर सीरीज कुछ लंबे लोगों को खास पसंद नहीं आती क्योंकि इसकी सीट थोड़ी नीचे होती है. इसके चलते छह फुट से ज्यादा लंबे लोगों को बाइक चलाने में दिक्कत आती रही है, लेकिन अब उनकी यह समस्या खत्म हो जाएगी.

April 9, 2021 4:58 PM
Bajaj Avenger BS6 review road test Entry-level unicorn cruisers ridden Bajaj Avenger 220 Cruise vs Avenger 160 Streetदिल्ली के एक्स-शोरूम में एवेंजर क्रूज की प्राइस 1.24 लाख रुपये और स्ट्रीट की प्राइस 1.03 लाख रुपये है. (Photography: Donald Dsouza)

Bajaj Avenger BS6 Review: बजाज की एवेंजर सीरीज कुछ लंबे लोगों को खास पसंद नहीं आती क्योंकि इसकी सीट थोड़ी नीची होती है. इसके चलते ऐसे लोगों को बाइक चलाने में दिक्कतें आती हैं. लेकिन अब उनकी यह समस्या खत्म हो जाएगी. बजाज ऑटो की एवेंजर बीएस6 रेंज में ऐसे लोगों की दिक्कत दूर करने पर खास ध्यान दिया गया है.

Bajaj Auto की Bajaj Avenger 220 Cruise की ऊंचाई इतनी है कि लंबे लोगों को दिक्कत नहीं होगी. इसके अलावा यह बाइक लंबे सफर के लिए बहुत बेहतर है. एक्सप्रेस टीम ने एवेंजर 220 क्रूज के अलावा Bajaj Avenger Street 160 को भी चलाकर देखा और यह जानने का प्रयास किया कि राइडर्स के लिए ये बाइक्स कितनी बेहतर हैं. इसके अलावा एक्सप्रेस टीम ने अपने रिव्यू में यह जानने की कोशिश की कि राइडर्स के लिए कौन-सी बाइक लेना बेहतर फैसला होगा. प्राइस की बात करें तो दिल्ली में एवेंजर क्रूज की एक्स-शोरूम प्राइस 1.24 लाख रुपये और स्ट्रीट की प्राइस 1.03 लाख रुपये है.

Renault की इन कारों पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट, 75 हजार रुपये तक होगी बचत

Bajaj Avenger 220 Cruise और Avenger 160 Street

  • आरामदेह: दोनों ही बाइक की सीट्स बेहतर हैं, जिन्हें चलाते हुए आपको सोफे जैसा आरामदेह फील आएगा. एक्सप्रेस टीम ने रिव्यू के दौरान करीब 10 घंटे का सफर किया और इसके बाद भी बॉडी पेन जैसी स्थिति नहीं आई. 6 फीट से लंबे लोग जब बाइक पर सवार होते हैं तो उनके घुटने आमतौर पर फ्यूल टैंक से ऊपर रहेंगे, फिर भी राइडिंग पोश्चर सुविधाजनक रहती है. मिरर्स का उपयोग कर सकते हैं और 169 मिमी के ग्राउंड क्लियरेंस से बाइक को स्टैंड पर रखने में कोई समस्या नहीं आएगी. इसमें अगला पहिया 17 इंच और पिछला पहिया 15 इंच का है. दोनों बाइक्स के डायमेंशन्स लगभग समान हैं. ऐसे में दोनों को राइड करने में लगभग समान अनुभव मिलेगा. हालांकि 220 पर राइडर्स को अधिक आरामदायक फील मिलेगा.
  • इंजन्स: एवेंजर स्ट्रीट की बात करें तो इसका इंजन सुविधाजनक है और यह हाईवेज व गलियों में लगभग समान रूप से फर्राटा फर सकती है. इसके गियरशिफ्ट्स थोड़े मैकेनिकल हैं, लेकिन एफर्टलेस हैं. इस मामले में एवेंजर 220 की गियरशिफ्ट क्वॉलिटी बजाज की सभी बाइक्स में सबसे बेहतर में शुमार है. दोनों बाइक्स के क्लच हल्के हैं लेकिन राइडर्स के सामने फाल्स न्यूट्रल जैसी स्थिति नहीं आएगी.
    एवेंजर 220 का इंजन अधिकतम 19.03hp का पॉवर और 17.55Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है. यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स वाला है. दोनों इंजन में कॉमन प्वाइंट ये है कि इनका माइलेज 45 किमी प्रति लीटर है.
  • फीचर्स: एवेंजर 160 में अलॉय व्हील्स और ट्यूबलेस टायर्स हैं. इसके अलावा इनमें सिर्फ ट्रिप मीटर, ओडोमीटर रीडआउट्स के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया हुआ है. दोनों बाइक्स में फ्यूल टैंक पर एक सेकंडरी मीटर भी है जिसमें बैट्री डाइग्नोसिस व एबीएस मलफंक्शन इंडिकेटर दिए गए हैं. दोनों बाइक्स में फुल्ली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्रोम और अधिक कर्ब वेट है. एवेंजर क्रूज़ में पिलियन सीटबैक भी है.
  • राइड और हैंडलिंग: दोनों बाइक्स पर सामान्य स्पीड से चलने पर कोई वाइब्रेशंस नहीं होगा. इंजन रिफाइनमेंट बेहतर है. हालांकि पिलियन पर फुटपेग वाइब्रेशंस फील हो सकते हैं. क्रूज में पिलियन पर बैठे लोगों को बैकरेस्ट की वजह से अधिक आराम महसूस होगा. एवेंजर्स का बेस्ट राइड क्वॉलिटी का दावा है. फिर भी एक बार में 300 किमी से अधिक जाने पर राइडर्स को लोअर बैक में हल्की थकावट महसूस हो सकती है.

(Article: :Lijo Mathai)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Bajaj Avenger BS6 Review: बजाज एवेंजर की इन बाइक्स पर लंबा सफर भी मुश्किल नहीं, दिल्ली में यह है एक्स-शोरूम कीमत

Go to Top