सर्वाधिक पढ़ी गईं

बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक की डिलीवरी सितंबर तिमाही में होगी शुरू, जानें क्या है इसमें खास

बजाज ने चेतक के दो वेरिएंट्स पेश किए हैं, अर्बन की कीमत 1.15 लाख रुपये और प्रीमियम की 1.20 लाख रुपये है.

Updated: Jun 30, 2021 7:47 PM
bajaj auto will start delivery of its electric scooter chetak in september quarter

बजाज ऑटो के इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक की डिलीवरी इस साल सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है. कंपनी की 2021-22 की सालाना रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. कंपनी ने बताया है कि उसने इस साल अप्रैल में बुकिंग लेना बंद कर दिया था. कंपनी ने अपने लोकप्रिय स्कूटर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में दो वेरिएंट्स में पेश किया है. ये दो वैरिएंट हैं चेतक अर्बन और चेतक प्रीमियम.

बजाज ऑटो के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज ने शेयरधारकों को अपने आखिरी संबोधन में कहा कि जब 2020 की शुरुआत में चेतक के लिए पहली बार बुकिंग को शुरू किया गया था, तो कोविड-19 के कारण सप्लाई चैन में रूकावटों की वजह से उसे रोकना पड़ा था. इसके बाद कंपनी ने 13 अप्रैल 2021 को दोबारा ऑनलाइन बुकिंग खोली लेकिन 48 घंटे बाद उसे बंद करना पड़ा था. बजाज ऑटो ने रिपोर्ट में कहा कि वह अपने आइकॉनिक मोडल को वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में डिलीवर करने की उम्मीद करती है.

स्पेसिफिकेशन्स

कंपनी ने बताया कि चेतक में ‘IP67’ रेटेड हाईटेक लिथियम आयन बैटरी है, जिसे स्टैंडर्ड 5 amp इलेक्ट्रिकल आउटलेट का इस्तेमाल करके आसानी से चार्ज किया जा सकता है. यह अपनी बैटरी को पूरा चार्ज करने पर इको मोड में 95 किलोमीटर तक चल सकती है. इलेक्ट्रिकल स्कूटर में ऑनबोर्ड इंटेलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम है, जो बिना किसी रूकावट के चार्जिंग और डिस्चार्जिंग को कंट्रोल करता है.

इसके अलावा इसमें फुली कनेक्टेड राइडिंग एक्सपीरियंस मिलता है, जिसमें डेटा कम्युनिकेशन, सिक्योरिटी और यूजर ऑथेंटिकेशन जैसे मोबिलिटी सोल्यूशंस मिलते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि चेतक मोबाइल ऐप राइडर्स को वाहन और उसकी राइड हिस्ट्री के सभी पहलुओं का विस्तृत विवरण देता है. नए चेतक का उत्पादन बजाज ऑटो की चकन फैसिलिटी में किया जा रहा है.

Maruti Suzuki Subscription: मारुति की सब्सक्रिप्शन सर्विस 4 और शहरों में शुरू, जानिए किस कार के लिए देने होंगे कितने रुपये?

बजाज चेतक के अर्बन और प्रीमियम वेरिएंट्स की कीमत क्रमश: 1.15 लाख रुपये और 1.20 लाख रुपये है. कंपनी का दावा है कि इको मोड में 95 किलोमीटर की अधिकतम रेंज मिलती है, जबकि चेतक की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है. स्कूटर की बैटरी 5 घंटों में शून्य से 100 फीसदी चार्ज की जा सकती है. वाहन और बैटरी के लिए तीन साल या 50,000 किलोमीटर की वारंटी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक की डिलीवरी सितंबर तिमाही में होगी शुरू, जानें क्या है इसमें खास
Tags:Bajaj

Go to Top