मुख्य समाचार:

Bajaj का पहला ई-स्कूटर 16 अक्टूबर को होगा लॉन्च, चेतक का हो सकता है नया अवतार

इस लॉन्चिंग में केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी शिरकत करेंगे.

October 10, 2019 4:33 PM
Bajaj auto to launch first electric scooter on 16 october, may bring back the Chetak brandOld Chetak Wikipedia

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आ रही है. कहा जा रहा है कि यह बजाज के पुराने स्कूटर चेतक का नया अवतार होगा. कंपनी अपने सब ब्रांड अर्बनाइट (Urbanite) के बैनर तले 16 अक्टूबर को ई-चेतक को लॉन्च करेगी. इस लॉन्चिंग में केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी शिरकत करेंगे.

इस स्कूटर की ​बिक्री 2020 की शुरुआत से हो सकती है.चेतक का मुकाबला भारतीय बाजार में Ather 450 से होगा. इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है और टेस्टिंग की तस्वीरें और वीडियो सामने आ चुके हैं. कहा जा रहा है कि बजाज के ई—स्कूटर की स्टाइलिंग कुछ हद तक कंपनी के पुराने स्कूटर्स जैसी होगी, यानी यह रेट्रो लुक वाले स्कूटर्स की याद दिलाएगा.

Bajaj ने अपने आमंत्रण में लिखा है कि, ‘पहले हमने इतिहास लिखा था, अब हम भविष्य लिखेंगे’. इसके अलावा कंपनी ने इसके पंच लाइन के तौर ‘हमारा कल’ स्लोगन दिया है. यह कंपनी के पुराने स्कूटर चेतक के पंच लाइन ‘हमारा बजाज!!!’ से मिलता जुलता है.

फीचर्स

फीचर्स की बात करें, तो बजाज अर्बनाइट स्कूटर में बेहतर सेफ्टी के लिए इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम (IBS) मिलेगा. इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा, जिसमें बैटरी रेंज, ओडोमीटर और ट्रिपमीटर की जानकारी भी मिलेगी. स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए यह इंस्ट्रूमेंट पैनल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करेगा. इसके अलावा फ्रंट व रियर डिस्क ब्रेक और एलईडी हेडलैम्प व टेल लाइट, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक, स्टेप्ड सीट्स मिलने की भी संभावना है.

अनुमानित कीमत

बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत Ather 450 से कम रहने की उम्मीद है. अनुमान है कि इसकी एक्स शोरूम कीमत 80000 रुपये रह सकती है.

पुराना बजाज चेतक

1972 में पहली बार लॉन्च हुए चेतक स्कूटर को बजाज ऑटो ने 2006 में बंद कर दिया था. बजाज चेतक को जब मार्केट में लॉन्च किया गया था तो इसे ‘हमारा बजाज’ स्लोगन दिया था. कंपनी ने महाराणा प्रताप के घोड़े ‘चेतक’ के नाम पर इस स्कूटर का नाम चेतक रखा था. चेतक में 145 सीसी 2-स्ट्रोक इंजन था. यह 7.5 बीएचपी की पावर और 10.8 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Bajaj का पहला ई-स्कूटर 16 अक्टूबर को होगा लॉन्च, चेतक का हो सकता है नया अवतार

Go to Top