मुख्य समाचार:

ऑटो इंडस्ट्री में मंदी की बड़ी मार, अब मारुति के 3 हजार कर्मचारियों की गई नौकरी

ऑटो सेक्टर में मंदी: 19 साल में यह सबसे बड़ी गिरावट है.

August 17, 2019 1:15 PM
auto sector crisis maruti suzuki cuts off 3000 employee jobsमारुति सुजुकी में काम कर रहे स्थायी कर्मचारियों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा है.

ऑटो सेक्टर में काफी समय से चल रही सुस्ती की वजह से अब लोगों की नौकरियां भी खतरे में पड़ गई है. हाल ही में ऑटो सेक्टर में जारी सुस्ती की वजह से ही मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने 3,000 से ज्यादा अस्थायी कर्मचारियों को नौकरी से निकालव दिया है. मारुति सुजुकी इंडिया कंपनी के एक टॉप अधिकारी ने यह जानकारी दी है. मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा ऑटो इंडस्ट्री में नरमी को देखते हुए अस्थायी कर्मचारियों के कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू नहीं किया गया है. हालांकि मारुति सुजुकी में काम कर रहे स्थायी कर्मचारियों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा है.

नौकरी जाना कारोबार का हिस्सा

भार्गव ने कुछ निजी टीवी चैनलों से बातचीत में कहा , “यह कारोबार का हिस्सा है, जब मांग बढ़ती है तो कॉन्ट्रैक्ट पर ज्यादा कर्मचारियों की भर्ती की जाती है और जब मांग घटती है तो उनकी संख्या कम की जाती है. “उन्होंने कहा , “मारुति सुजुकी से जुड़े करीब 3,000 अस्थायी कर्मचारियों की नौकरी चली गई है. ”

19 साल में सबसे बड़ी गिरावट

भार्गव ने दोहराया कि वाहन क्षेत्र अर्थव्यवस्था में बिक्री , सेवा , बीमा , लाइसेंस , वित्तपोषण , चालक , पेट्रोल पंप , परिवहन से जुड़ी नौकरियां सृजित करता है. उन्होंने चेताया कि वाहन बिक्री में थोड़ी सी गिरावट से नौकरियों पर बड़े पैमाने पर असर पड़ेगा. बता दें ऑटो सेक्टर में 19 साल में यह सबसे बड़ी गिरावट है. इससे पहले इसी तरह की गिरावट 2008-09 और 2013-14 के आसपास के समय में देखी गई थी.

10 लाख लोगों की नौकरी पर खतरा

सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के मुताबिक देश में सभी तरह के व्हीकल्स की सेल में भारी कमी आई है. पिछले साल जुलाई की तुलना में इस साल जुलाई में कारों की बिक्री 35.95 फीसदी गिरी है. वहीं कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री 37.48 फीसदी घटी है. सभी तरह के यात्री वाहनों की बिक्री 30.98 फीसदी घटी है जबकि दोपहिया वाहनों की बिक्री 16.82 % घटी है. सियाम के अनुसार अबतक करीब साढ़े तीन लाख अस्थायी और कैजुअल नौकरियां जा चुकी हैं और दस लाख लोगों की नौकरी खतरे में है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. ऑटो इंडस्ट्री में मंदी की बड़ी मार, अब मारुति के 3 हजार कर्मचारियों की गई नौकरी

Go to Top