सर्वाधिक पढ़ी गईं

Audi की कारें इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी दिखाएंगी दम, e-tron सीरीज के तीन नए मॉडल लॉन्च

Audi India ने भारत में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को बढ़ावा देने के लिए अन्य कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों के ग्राहकों के लिए भी खास पेशकश की है.

Updated: Jul 22, 2021 5:20 PM
Audi launches 3 all-electric SUVs under its e-tron range prices start around 1 croreऑडी ने भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी सेग्मेंट में तीन मॉडल के लांच के साथ प्रवेश कर दिया है.

लग्जरी कार बनाने वाली जर्मन कंपनी Audi ने आज गुरुवार 22 जुलाई को तीन ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी लांच किया है. ये सभी गाड़ियां ई-ट्रॉन रेंज के तहत लांच किए गए हैं. इनकी कीमत 99.99 लाख रुपये से शुरू होगी. ऑडी इंडिया ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक e-Tron 50 की कीमत 99.99 लाख रुपये, e-Tron-55 की कीमत 1.16 करोड़ रुपये और e-Tron Sportback 55 की कीमत 1.18 करोड़ रुपये तय की गई है. ये एक्स-शोरूम प्राइस हैं. इन कारों के लांच के साथ ऑडी भारत में इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट में प्रवेश किया है. कंपनी जल्द ही अपने अगले ईवी का भी ऐलान करेगी. कंपनी ग्राहकों को ऑफ्टर सेल्स, चार्जिंग और ओनरशिप समेत कुछ बेनेफिट्स और पैकेज भी ऑफर कर रही है. ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने जानकारी दी कि कंपनी 3 साल का बॉयबैक ऑफर दे रही है.

Bajaj Chetak E-scooter Booking: बजाज चेतक ई-स्कूटर की बुकिंग आज से शुरू, जानिए किन शहरों से होगी शुरुआत

तीनों इलेक्ट्रिक कारों के ये हैं फीचर्स और ऑफर्स

  • ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं जिनसे 300kW का पॉवर और 664Nm का टॉर्क जेनेरेट हो सकता है और ये 5.7 सेकंड्स में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकते हैं. इनमें 95kWh लीथियम-ऑयन बैटरी है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 359-484 किमी (डब्ल्यूएलटीपी- वर्ल्डवाइड हार्मेनाइज्ड लाईट वेहिकल टेस्ट प्रोसीजर) तक जा सकती है. वहीं दूसरी तरफ ई-ट्रॉन 50 एक दोहरे मोटर वाली कंपनी है जो 230kW का पॉवर जेनेरेट कर सकती है. इसमें 71kWh लीथियम-ऑयन बैटरी है जिसकी रेंज 264-279 किमी (डब्ल्यूएलटीपी) है.
  • इन एसयूवीज में दोनों तरफ चार्जिंग पोर्ट्स है जिसके चलते इन्हें पार्क करने में आसानी होगी.
  • ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 में 11 किलोवॉट तक का एसी चार्जिंग और 150 किलोवॉट तक का डीसी चार्जिंग है. ई-ट्रॉन 50 में 11 किलोवॉट तक का एसी चार्जिंग और 120 किलोवॉट तक का डीसी चार्जिंग कांबिनेशन है.
  • इस साल 2021 में तीनों इलेक्ट्रिक एसयूवी में कोई भी खरीदने पर ग्राहकों को 11 किलोवॉट के चार्जर के साथ कांप्लिमेंट्री वाल बॉक्स एसी चार्जर मिलेगा.
  • इस साल शुरुआती ग्राहकों को किसी भी ऑडी डीलरशिप पर कांप्लिमेंट्री चार्जिंग की सुविधा मिलेगी.
  • कंपनी 2 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और 8 साल या 1.6 लाख किमी (जो भी पहले हो) का हाई वोल्टेज बैटरी वारंटी ऑफर कर रही है.
    ग्राहकों को पास 2+2 वर्ष या 2+3 वर्ष की अवधि के लिए वारंटी बढ़ाने का भी विकल्प रहेगा.
  • कंपनी इन तीनों इलेक्ट्रिक एसयूवीज पर ग्राहकों को 5 साल का कांप्लिमेंट्री रोडसाइड असिस्टेंस ऑफर कर रही है.

Zomato के आईपीओ शेयरों का इस तरह देख सकते हैं अलॉटमेंट स्टेटस, लिस्टिंग गेन को लेकर इस तरह तय करें अपनी स्ट्रेटजी

अन्य ब्रांड की इलेक्ट्रिक कारों के लिए भी कंपनी का ऑफर

ऑडी इंडिया डीलरशिप्स पर चरणबद्ध तरीके से 50 किलोवॉट फास्ट चार्जर तैनात किए जाएंगे. देश भर के 75 प्रमुख शहरों में 100 से अधिक चार्जर्स इंस्टॉल किए जाएंगे जिसे डीलर्स कुछ शुल्क लेकर अन्य ब्रांड की इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकेंगे. कंपनी का कहना है कि देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को प्रमोट करने के लिए ‘myAudi Connect’ ऐप और ऑडी इंडिया वेबसाइट पर एक सेक्शन ‘Chargers near me’ का एक्सेस अन्य कंपनियों के इलेक्ट्रिक कार यूजर्स को भी उपलब्ध कराया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Audi की कारें इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी दिखाएंगी दम, e-tron सीरीज के तीन नए मॉडल लॉन्च

Go to Top