Jimny ब्रांड को भारत में जल्द उतार सकती है Maruti Suzuki, SUV पोर्टफोलियो को मजबूत करने का है इरादा

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्राहकों के फीडबैक का आकलन किया जा रहा है, जिसके आधार पर इस बारे में फैसला लिया जाएगा.

Analysing customer feedback if Jimny brand can be introduced in India: Maruti Suzuki
मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) जल्द ही अपनी नई SUV ‘जिमनी’ (Jimny) ब्रांड को भारत में उतार सकती है.

Maruti Suzuki Jimny: देश की दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) जल्द ही अपनी नई SUV ‘जिमनी’ (Jimny) को भारत में उतार सकती है. कंपनी का कहना है कि अपनी एसयूवी पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए वह ‘जिमनी’ ब्रांड को भारत में लाने पर विचार कर रही है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बारे में ग्राहकों के फीडबैक का आकलन किया जा रहा है. बता दें कि लंबे समय से इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किए जाने की खबर चल रही है. तीन दरवाजों वाली जिमनी गाड़ी का प्रोडक्शन कंपनी के गुरुग्राम प्लांट में किया जाता है, जहां से इसे पश्चिम एशिया और अफ्रीका के बाजारों में निर्यात किया जाता है. आकार में छोटी यह कार मुश्किल रास्तों को आसानी से नापने के लिए मशहूर है. जिमनी पिछले 50 वर्षों से ग्लोबल मार्केट में है.

जमकर बिक रही है Maruti Suzuki की Baleno कार, महज 6 साल में 10 लाख बिक्री का बना रिकॉर्ड

कस्टमर्स के फीडबैक का किया जा रहा अध्ययन

MSI के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘हमने इसे ऑटो एक्सपो-2020 में प्रदर्शित किया था. इसके बारे में कस्टमर्स ने काफी अच्छे फीडबैक दिए हैं. हम इनका अध्ययन कर रहे हैं और उसके बाद निश्चित ही इस बारे में विचार करेंगे कि इस प्रोडक्ट को यहां लाया जा सकता है या नहीं.’’ उन्होंने आगे कहा कि यह एसयूवी छोटी जरूर है, लेकिन ग्राहकों का एक वर्ग है जिन्हें इस तरह की गाड़ियां पसंद है. मार्केट में किसी भी तरह के नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए प्राइसिंग से लेकर सप्लाई तक कई पहलुओं का मूल्यांकन करना होता है.

Upcoming Cars in India 2022: अगले साल की शुरुआत में भारत में आने वाली हैं ये शानदार कारें, जानें इनकी खूबियां

बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है कंपनी

श्रीवास्तव ने कहा, “कोविड के कारण, नए प्रोडक्ट लॉन्च करने में कुछ देरी हुई है. लेकिन अब हम नए लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हम उन सभी सेगमेंट्स पर विचार कर रहे हैं, जहां पोर्टफोलियो को और मजबूत किया जा सकता है.” उन्होंने आगे कहा कि एमएसआई मिड-एसयूवी सेगमेंट में अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहता है, जहां अन्य कंपनियों की तुलना में इसकी बाजार हिस्सेदारी कम है. श्रीवास्तव ने आगे कहा, ‘‘एसयूवी बाजार में हमारी हिस्सेदारी करीब 13-14 प्रतिशत है. एंट्री एसयूवी सेगमेंट कैटेगरी में, नई गाड़ियों के बावजूद विटारा ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है. लेकिन, अगर हम मिड-एसयूवी सेगमेंट को देखें, जो वर्तमान में पूरे पीवी सेगमेंट का लगभग 18 प्रतिशत है, तो हमारी बाजार हिस्सेदारी बहुत कम है. स्पष्ट रूप से हमारे पास ग्रोविंग सेगमेंट में कम बाजार हिस्सेदारी है.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News