Amazon ने इलेक्ट्रिक व्हीकल से डिलीवरी के लिए TVS Motor से मिलाया हाथ, 2025 तक करेगी 10,000 ईवी का इस्तेमाल | The Financial Express

Amazon ने इलेक्ट्रिक व्हीकल से डिलीवरी के लिए TVS Motor से मिलाया हाथ, 2025 तक करेगी 10,000 ईवी का इस्तेमाल

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपने डिलीवरी के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रही है. ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने और पॉल्यूशन को कम करने के लिए दिशा में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देगी कंपनी.

Amazon ने इलेक्ट्रिक व्हीकल से डिलीवरी के लिए TVS Motor से मिलाया हाथ, 2025 तक करेगी 10,000 ईवी का इस्तेमाल
टीवीएस मोटर की मदद से अमेज़न की अपने सामान की डिलीवरी के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और थ्री व्हीलर्स को तैनात करेंगी.

ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने अपने डिलीवरी सिस्टम में बड़े बदलाव करने का फैसला किया है. कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल से डिलीवरी के लिए TVS Motor के साथ समझौता किया है. डिलीवरी सिस्टम में इस बदलाव के बाद पॉल्यूशन तो कम होगा ही साथ ही कंपनी की डिलीवरी लागत में भी काफी हद तक कमी आएगी.

सामान की डिलीवरी के लिए ईवी होंगे तैनात

दोनो कंपनियों की ओर से आज संयुक्त रूप से बयान जारी किया गया. बयान में बताया गया कि अमेज़न और टीवीएस मोटर देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को मजबूत करने के लिए अब मिलकर काम करेंगी. समझौते के तहत टीवीएस मोटर की मदद से अमेज़न की अपने सामान की डिलीवरी के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और थ्री व्हीलर्स को तैनात करेंगी.

ट्विटर में अब ब्लू नहीं ग्रे टिक होगी ऑफिशियल अकाउंट की पहचान, किसको और कैसे मिलेगा ये gray tick

इसके साथ ही दोनों कंपनियां अपने नेटवर्क और लॉजिस्टिक जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेज़न के अलग-अलग बिजनेस ग्रुपों में ईवी के इस्तेमाल को सुनिश्चित करेंगी. दोनों कंपनियां पूरे देश में पार्टनर बेस और डिलीवरी एसोसिएट्स के माध्यम से टीवीएस मोटर के इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करेंगी.

समझौता मील का पत्थर

टीवीएस मोटर कंपनी फ्यूचर मोबिलिटी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मनु सक्सेना ने कहा कि हम अमेज़न इंडिया के साथ किये गए समझौते से खुश हैं. यह समझौता दोनों कंपनियों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा और यह हमारे लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में काफी अहम साबित होगा. 

2040 तक नेट-जीरो कार्बन प्रोडक्शन का लक्ष्य

अमेज़न इंडिया के निदेशक अभिनव सिंह ने कहा कि यह समझौता 2040 तक नेट-जीरो कार्बन प्रोडक्शन के कंपनी के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में उठाया गया एक अहम कदम है. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी हमारे बिजनेस का एक अहम हिस्सा है और हम अपने ग्राहकों तक समान की डिलीवरी के अपनी तरीकों में बदलाव के लिए प्रतिबद्ध हैं.

एलन मस्क ने टेस्ला के करीब 4 अरब डॉलर के शेयर बेचे, कंपनी में अब बची 14% हिस्सेदारी, ट्विटर डील के बाद गिरी नेटवर्थ

2025 तक बेड़े में शामिल होंगे 10,000 ईवी

उन्होंने कहा कि इस समझौते के तहत देश में मौजूद कंपनी के बेड़े में इलेक्ट्रिक टू और थ्री-व्हीलर्स के जुड़ने से अमेज़न इंडिया का डिलीवरी नेटवर्क और भी मजबूत हो जाएगा. उन्होंने बताया कि समझौते के तहत 2025 तक अमेज़न इंडिया के बेड़े में 10,000 ईवी को जोड़ा जाएगा, जिसका एलान कंपनी द्वारा साल 2020 में किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 09-11-2022 at 17:46 IST

TRENDING NOW

Business News