मुख्य समाचार:

ये 5 Tips बढ़ा देंगे आपकी कार का माइलेज, पेट्रोल-डीजल पर खर्च भी होगा कम

इस रिपोर्ट में हम आपको कार का माइलेज बढ़ने के 5 तरीके बताएंगे.

October 27, 2018 11:51 AM
how to improve car's mileage, कैसे बढ़ाये कार का माइलेज, car mileage, tips to increase car's mileage, how to improve mileage of petrol car, how to increase mileage of diesel car, reasons for low mileage in diesel cars, financial express hindiकार का माइलेज बढ़ने के 5 तरीके बताएंगे. (Photo source- Reuters)

भारत में बढ़ते तेल के दामों की वजह से कार चलाना जेब के लिए भारी पड़ता जा रहा है. ऐसे में जरूरत है कि हम ये समझें कि कैसे कार से ज्यादा माइलेज लेना है. तो चलिए यहां जानते हैं ऐसे 5 तरीके जिनके जरिए आप कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं और कम खर्च में दूर तक का सफर तय कर सकते हैं.

  • समय पर कराएं सर्विसिंग, सही इंजन ऑयल करें इस्तेमाल

अगर आपकी कार को सर्विसिंग की जरूरत है तो उसे पहले करा लें. सर्विसिंग का माइलेज पर बहुत असर पड़ता है. इंजन और कार को हमेशा फिट रखें. इसके अलावा इंजन में जो ऑयल आप इस्तेमाल कर रहे हैं , वो कौन सा है, इस पर भी ध्यान रखें. इंजन ऑयल अगर कार के हिसाब से ठीक नहीं होगा, तो कार का माइलेज पर असर पड़ेगा. टेस्ट में पता चला था कि नॉन स्पेसिफाइड ऑयल आपकी कार के इंजन को 20% तक प्रभावित करता है.

  • स्मूथ चलें और गियर आराम से बदलें

कार का माइलेज आपके ड्राइविंग स्टाइल पर भी डिपेंड करता है, कि आप कैसे कार चलाते हैं. रफ कार चलाने पर कार का माइलेज खुद व खुद ही कम हो जाएगा. इसीलिए कार को स्मूथ चलाएं और गियर को आराम से बदले. जब गाड़ी एक गियर से दूसरे गियर में लगती है तो उसके इंजन पर दबाव पड़ता है और ऐसे में ईंधन की खपत ज्यादा होता है, इसीलिए इसका भी ध्यान रखना जरूरी है. गियर को जितना हो सके उतने आराम से बदलना चाहिए. इसके अलावा क्लच के ज्यादा इस्तेमाल से भी माइलेज पर असर पड़ता है.

  • कम रेड लाइट वाला रास्ता चुनें

हमें कोशिश करनी चाहिए कि आप पहले से ही अपना रास्ता तय कर लें और ये देख लें कि उसपर ज्यादा रेड लाइट तो नहीं हैं. क्योंकि रेड लाइट पर जब आप ग्रीन सिगनल का इंतजार करोगे तो जिहिर है कि ईंधन की खपत होती रहेगी, जिसकी वजह से आपके माइलेज पर असर पड़ेगा. कुछ लोग रेड लाइट पर इंजन बंद भी कर देते हैं. लेकिन, उसका भी ज्यादा फायदा नहीं होता, क्योंकि कार को जब दोबार स्टार्ट किया जाता है तो ईंधन की खपत ज्यादा होती है. ऐसे में सिर्फ एक ही ऑप्शन है कि हम बिना रेड लाइट वाला या कम रेड लाइट वाला रास्ता चुनें.

  • एयर प्रेशर सही रखें, अच्छे टायर चुनें

कार में अगर आप टायर बदलवाते हैं तो ये ध्यान रखें ही आप जो टायर कार में लगवा रहे हैं वो लोअर रोलिंग रेजिस्टेंस वाले टायर हों. क्योंकि अगर रेजिस्टेंस ज्यादा होगा तो कार के इंजन पर दबाव बढ़ेगा और उससे माइलेज पर असर पड़ेगा. इसके अलावा टायर में हमेशा एयर प्रेशर उसकी जरूरत के हिसाब से मेंटेन रखें. क्योंकि, एयर प्रेशर कम होने से भी इंजन पर दबाव बढ़ जाता है और माइलेज डाउन हो जाता है. इसीलिए ये दोनों बातें ध्यान में रखनी बहुत जरूरी है.

  • जरूरत के बिना AC न चलाएं

आपने गौर किया होगा कि कार का AC ऑन करते ही उसकी आवाज थोड़ी बदल सी जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि AC ऑन करते ही कार के इंजन पर दबाव ज्यादा बढ़ जाता है जिसे सहन करने के लिए उसे ज्यादा ईंधन की जरूरत होती है. और, वो ज्यादा ईंधन की खपत करने लगता है. ऐसे में माइलेज ऑटोमेटिकली कम हो जाएगा. इससे बचने का यही तरीका है कि अगर आपको लगता है कि AC की जरूरत नहीं है तो AC को बंद ही रहने दें.

(इनपुट Express Drive, cars24 और drivespark

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. ये 5 Tips बढ़ा देंगे आपकी कार का माइलेज, पेट्रोल-डीजल पर खर्च भी होगा कम

Go to Top