सर्वाधिक पढ़ी गईं

2022 Skoda Slavia: जबरदस्त लुक और शानदार फीचर्स से लैस नई स्कोडा स्लाविया जल्द होगी लॉन्च, जानें डिजाइन से लेकर बुकिंग तक सब कुछ

नई स्कोडा स्लाविया के लिए अब आधिकारिक तौर पर प्री-बुकिंग की जा सकती है. इसे साल 2022 की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया जाएगा.

Updated: Nov 23, 2021 12:28 PM
2022 Skoda Slavia: All you need to know about this new mid-size sedanयह नई कार कंपनी के इंडिया लाइन-अप में स्कोडा रैपिड की जगह लेगी.

2022 Skoda Slavia: स्कोडा ने कुछ दिनों पहले ही भारतीय बाजार में अपनी नई मिड-साइज सेडान से पर्दा उठाया है. इस नई कार को स्कोडा स्लाविया नाम दिया गया है. नई स्कोडा स्लाविया, कारमेकर वोक्सवैगन ग्रुप की न्यू इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत दूसरा प्रोडक्ट है. यह नई कार कंपनी के इंडिया लाइन-अप में स्कोडा रैपिड की जगह लेगी. इस कार के लिए अब आधिकारिक तौर पर प्री-बुकिंग की जा सकती है. इसे साल 2022 की शुरुआत में भारत में लॉन्च किया जाएगा. इस आर्टिकल में हमने नई स्कोडा स्लाविया के बारे में विस्तार से बताया है.

डिजाइन और कलर ऑप्शन

नई स्कोडा स्लाविया आकर्षक दिखती है. इसका डिजाइन स्कोडा ऑक्टेविया से इंस्पायर्ड है. आगे की तरफ, इसमें स्कोडा की सिग्नेचर बटरफ्लाई ग्रिल है जो क्रोम एक्सेंट से घिरी हुई है. ग्रिल के किनारे शार्प ऑल-एलईडी हेडलैम्प्स और एल-शेप्ड एलईडी डीआरएल हैं. सेडान के बंपर स्पोर्टी दिखते हैं और साइड प्रोफाइल में देखा सकता है कि यह 16-इंच ड्यूल-टोन अलॉय पहियों पर चलता है. इसमें पीछे की तरफ भी शार्प डिज़ाइन है और इसमें एलईडी टेललैंप्स हैं. नई स्कोडा स्लाविया को पांच रंगों में पेश किया जाएगा. ये रंग हैं- Tornado Red, Crystal Blue, Candy White, Reflex Silver and Carbon Steel.

डाइमेंशन

डाइमेंशन के मामले में नई स्कोडा स्लाविया पुरानी स्कोडा रैपिड से काफी बड़ी है. स्लाविया की लंबाई 4,541 मिमी, चौड़ाई 1,752 मिमी, ऊंचाई 1,487 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,651 मिमी है. यह न केवल अपने सेगमेंट की सबसे चौड़ी सेडान है, बल्कि एक क्लास-लीडिंग व्हीलबेस भी प्रदान करती है. इसके अलावा, स्लाविया में एक बड़ा बूट स्पेस है जिसकी कुल क्षमता 521 लीटर है.

इंटीरियर और फीचर्स

इंटीरियर की बात करें तो स्कोडा स्लाविया का केबिन रैपिड से एक बड़ा है. स्लाविया में डुअल-टोन थीम के साथ एक क्लीन डैशबोर्ड है. इसमें टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो के साथ 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी है. स्लाविया के इंटीरियर के कुछ अन्य खासियतों में सर्कुलर एयर-कॉन वेंट्स, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, हवादार सीटें, और छह एयरबैग, ABS के साथ EBD, ESC, TPMS, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एक रियर पार्किंग कैमरा आदि फीचर शामिल हैं.

इंजन

स्कोडा स्लाविया को भारत में दो BS6 कंप्लायंट इंजनों के साथ पेश किया गया है, जो कुशाक के समान है. पहला 1.0-लीटर TSI मोटर है जो 113 hp और 178 Nm जनरेट करता है. यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर AT से जुड़ा है. इसके अलावा, इसमें 1.5-लीटर TSI मोटर भी मिलता है जो 148 hp की मैक्सिमम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्पीड DSG के साथ जुड़ा हुआ है. 1.5-लीटर TSI मोटर के साथ स्लाविया अब अपनी कैटेगरी में सबसे पॉवरफुल सेडान है.

लॉन्च टाइमलाइन और प्राइस

नई स्कोडा स्लाविया ने हाल ही में भारत में अपनी वैश्विक शुरुआत की है. इस मिड-साइज़ सेडान की प्री-बुकिंग अब आधिकारिक रूप से शुरू हो गई है और कोई भी इसे ऑनलाइन बुक कर सकता है या अपने नजदीकी स्कोडा डीलरशिप पर जाकर 11,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान कर सकता है. इसे भारत में 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा. स्कोडा स्लाविया Honda City, Hyundai Verna और Maruti Suzuki Ciaz को टक्कर देगी.

(Article: Shakti Nath Jha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. 2022 Skoda Slavia: जबरदस्त लुक और शानदार फीचर्स से लैस नई स्कोडा स्लाविया जल्द होगी लॉन्च, जानें डिजाइन से लेकर बुकिंग तक सब कुछ

Go to Top