scorecardresearch

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara होगी भारत की सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट SUV, माइलेज के आंकड़ों से समझिए क्यों है यह खास

कंपनी का दावा है कि नई 2022 Maruti Suzuki Grand Vitara SUV 27.97 किमी/लीटर तक का माइलेज देगी.

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara होगी भारत की सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट SUV, माइलेज के आंकड़ों से समझिए क्यों है यह खास

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara Mileage Figures Explained: भारत की कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में अपनी नई कार Grand Vitara SUV से पर्दा उठाया है. 2022 Maruti Suzuki Grand Vitara कंपनी के पोर्टफोलियो में नई फ्लैगशिप SUV है. कंपनी का दावा है कि यह SUV 27.97 किमी/लीटर तक का माइलेज देगी. इस लिहाज से यह अब देश में सबसे अधिक फ्यूल-एफिशिएंट एसयूवी बन गई है. यहां नई ग्रैंड विटारा के इंजन और ट्रांसमिशन के हिसाब से माइलेज के आंकड़े नीचे दिए गए हैं.

Bajaj Allianz का Pay As You Consume मोटर इंश्योरेंस ऐड-ऑन कवर लॉन्च, जानिए इसमें क्या है खास

Maruti Suzuki Grand Vitara: ARAI-सर्टिफाइड माइलेज के आंकड़े

ग्रैंड विटारा पावरट्रेनARAI माइलेज
1.5-litre strong hybrid petrol with e-CVT27.97 kmpl
1.5-litre mild hybrid petrol with MT21.11 kmpl
1.5-litre mild hybrid petrol with AT20.58 kmpl
1.5-litre mild hybrid petrol with MT & AWD19.38 kmpl

आप यहां ऊपर टेबल में देख सकते हैं कि कंपनी ने पावरट्रेन के आधार पर नई ग्रैंड विटारा के 27.97 किमी/लीटर तक का माइलेज देने का दावा किया है. जिसके चलते यह भारत में सबसे अधिक फ्यूल-एफिशिएंट कार है. मारुति की लेटेस्ट फ्लैगशिप एसयूवी भारत में दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश की जाएगी. इसमें मजबूत हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जिसे e-CVT के साथ जोड़ा जाएगा. यह वही पावरट्रेन है जो टोयोटा अर्बन क्रूजर Hyryder में भी है.

यह इंजन 91 बीएचपी और 122 एनएम जनरेट करता है जबकि इलेक्ट्रिक मोटर 79 बीएचपी और 141 एनएम जनरेट करता है. इस पावरट्रेन का कंबाइंड आउटपुट 114 बीएचपी है. दूसरा इंजन मारुति का 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट है जो 101 bhp और 136.8 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा. यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड एटी के साथ आएगा. इसके अलावा, इसके मैनुअल वेरिएंट में एक ऑप्शनल AWD सिस्टम भी मिलेगा.

Maruti Suzuki Grand Vitara Launched Today: ग्रैंड विटारा से उठा पर्दा, तस्वीरों में देखिए माइलेज से लेकर फीचर्स तक की डिटेल

Maruti Suzuki Grand Vitara: फीचर्स समेत अन्य डिटेल

फीचर्स की बात करें तो ग्रैंड विटारा में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सुजुकी की कनेक्टेड कार तकनीक, एक पैनोरमिक सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा और छह एयरबैग मिलते हैं. इसके लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है. वहीं, आधिकारिक लॉन्च इस साल सितंबर में होने की संभावना है. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos जैसी गाड़ियों से होगा.

(Article: Shakti Nath Jha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News