Honda CB300R के नए अवतार से उठा पर्दा, अगले महीने इन फीचर्स के साथ सबसे पहले भारत में होगी लॉन्च

जापानी कंपनी होंडा (Honda) ने इंडिया बाइक वीक 2021 में CB300R का बीएस6 वर्जन पेश किया. इस बाइक का बीएस6 वर्जन पहली बार भारत में लॉन्च होगा.

2022 Honda CB300R BS6 revealed at India Bike Week Launch next month
होंडा की सीबी300आर के बीएस6 वर्जन को देश भर में अगले महीने जनवरी 2022 में लॉन्च किया जाएगा.

दिग्गज दोपहिया कंपनी होंडा (Honda) ने इंडिया बाइक वीक 2021 (India Bike Week 2021) में CB300R का बीएस6 (यूरो 5) वर्जन पेश किया. होंडा की सीबी300आर सबसे पहले करीब दो साल पहले फरवरी 2021 में भारत में लॉन्च हुई थी और इसकी स्टिकर कीमत उस समय 2.41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) थी. शुरुआत में इसे सीमित संख्या में भारत में पेश किया गया था और बिक्री के मामले में इसका प्रदर्शन शानदार रहा. हालांकि इसके बाद पिछले वर्ष 2020 में कंपनी ने इस बंद कर दिया क्योंकि बीएस6 से जुड़े नियमों को पूरा नहीं करती थी और अब इसे नए अवतार में पेश किया गया है. खास बात यह है कि इस बाइक के बीएस6 (यूरो 5) वर्जन को सबसे पहले भारत में लाया जाएगा. करीब दो साल पहले इसे भारत में सीकेडी रूट के जरिए लाया गया था. सीकेडी रूट का मतलब है कि कोई प्रोडक्ट कई हिस्सों में लाकर यहां असेंबल किया गया है.

Price Hike Alert: इस महीने ही पूरा कर लें अपनी कार का सपना, अगले महीने से Tata समेत इन कंपनियों की कारें हो जाएंगी महंगी

नई 2022 Honda CB300R की खास बातें

  • होंडा सीबी300आर के बीएस6 वर्जन में अधिक इको-फ्रेंडली मोटर है जिसमें फीचर्स अपडेट किए गए हैं.
  • सीबी300आर का बीएस6 वर्जन दुनिया में सबसे पहले भारतीय बाजार में आएगा.
  • सीबी300आर के बीएस4 वर्जन को सीकेडी रूट के जरिए देश में लाया गया था लेकिन नया बीएस6 वर्जन को भारत में बनाया जाएगा.
  • नए वर्जन की डिजाइन बीएस4 वर्जन के समान ही है. हालांकि इसमें कुछ बदलाव भी किए गए हैं जैसे कि सुनहरे रंग का यूएसडी फोर्क्स, ग्रे रंग का फ्रेम और गहरे रंग का टैंक एक्सटेंशन इत्यादि.

Shriram Properties IPO: रीयल एस्टेट कंपनी श्रीराम प्रॉपर्टीज के आईपीओ का प्राइस बैंड तय, इश्यू से लेकर कंपनी की कारोबारी स्थिति के बारे में जानें डिटेल्स में

  • नई बाइक में एक असिस्ट और स्लिपर क्लच जोड़ा गया है और इसमें ऑल-एलईडी लाइटिंग सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर इत्यादि है.
  • अभी इस नई बाइक की क्षमता को लेकर खास खुलासा नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि बीएस4 वर्जन के समान ही होगा. होंडा सीबी300आर के बीएस4 वर्जन में 286सीसी का सिंगल सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन है जो अधिकतम 31 हॉर्स पॉवर और 27.5Nm का टॉर्क जेनेरेट कर सकता है. इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स हो सकता है.
  • सस्पेंशन की बात करें तो नई बाइक में यूएसडी फ्रंट फोर्क्स है और रीयर में मोनो-शॉक एब्जॉर्बर है.
  • ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स हैं और डुएल चैनल एबीएस भी है.
  • इसे दो रंग विकल्पों में पेश किया जाएगा-मैट्टे स्टील ब्लैक और पर्ल स्पार्टेन रेड.

Apple Maps-ISRO को डेटा सेवाएं देने वाली MapMyIndia का गुरुवार को खुलेगा IPO, 1000-1033 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड हुआ है तय

अगले महीने हो सकती है लॉन्च

होंडा की सीबी300आर के बीएस6 वर्जन को देश भर में अगले महीने जनवरी 2022 में लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने खुद इसकी जानकारी दी है. माना जा रहा है कि इसकी एक्स-शोरूम कीमत 2.5 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है. लॉन्च होने के बाद भारतीय सड़कों पर इसकी केटीएम ड्यूक 390 और बीएमडब्ल्यू 310 आर से होड़ होगी.

(आर्टिकल: शक्ति नाथ झा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News