सर्वाधिक पढ़ी गईं

बिना आधार इन 10 स्कीम के फायदे नहीं उठा सकेंगे आप

नए सिम कार्ड लेने के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य है. अगर आपका सिम आधार से लिंक नहीं नहीं है तो आपका सिम बंद किया जा सकता है.

Updated: Nov 22, 2017 5:36 PM
आधार कार्ड, aadhar card, adhar card compulsary, आधार कार्ड सिम कार्ड लिंक, आधार कार्ड रसोई लिंक, आधार कार्ड पेंशन, आधार कार्ड गैस सब्सिडीडिजिटल लॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है.

सरकार, आधार कार्ड को कई योजनाओं के लिए अनिवार्य कर चुकी है और आने वाले वक्त में और भी कई योजनाओं के लिए आधार का होना अनिवार्य हो जाएगा. भारत सरकार का मानना है कि आधार को सभी स्कीम से लिंक कर देने से भ्रष्टाचार को रोका जा सकेगा. हम बता रहे हैं आपको दस स्कीम जिसके लिए आधार का होना जरुरी है.

1. इनकम टैक्स रिटर्न : अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपको उसे अपने पैन कार्ड से लिंक करना जरुरी कर दिया है और लिंक करने कि आखिरी तारीख 31 दिसंबर है. सरकार ने 1 जुलाई से टैक्स फाइल करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है. आपका इनकम टैक्स रिटर्न टैब तक प्रोसेस नहीं होगा जब तक आप अपने आधार को अपने पैन से न जोड़ ले.

2. बैंक अकाउंट खोलने के लिए : बैंक में अकाउंट बनाने के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य है. बिना आधार कार्ड के आपका बैंक अकाउंट अब नहीं खुल सकेगा. आधार पहचान के साथ साथ पता का भी प्रमाण है, इसका फायदा ये है कि सिर्फ आधार कार्ड से आपका बैंक अकाउंट खुल सकेगा. अगर आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं है तो जल्दी लिंक करा लें वरना आपका बैंक अकाउंट बंद किया जा सकता है. बैंक से आधार को लिंक कराने कि आखिरी तारीख 31 दिसंबर है.

3. 50 हज़ार या उससे ज्यादा के लेनदेन के लिए : वित्त मंत्रालय द्वारा 1 जून 2017 को जारी किए गए सूचना के मुताबिक़ पचास हज़ार या उससे अधिक के लेनदेन के लिए आपको अपना आधार का प्रमाण देना होगा.

4. म्यूच्यूअल फंड अकाउंट : हरेक म्यूच्यूअल फंड अकाउंट के लिए अब आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने अब तक अपने म्यूच्यूअल फंड अकाउंट को आधार से नहीं जोड़ा है तो इसके लिए भी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 है. अगर आप 31 दिसंबर तक आधार को अपने म्यूच्यूअल फंड से नहीं जोड़ते हैं तो आपका म्यूच्यूअल फंड अकाउंट बंद किया जा सकता है.

5. डिजिटल लॉकर : डिजिटल लॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है. सरकार ने व्यक्तिगत डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए डिजिटल लॉकर सिस्टम बनाया है जहां आप अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स रख सकते हैं.

6. स्कॉलरशिप : एचआरडी मंत्रालय ने कॉलेज के छात्रों को केंद्र की ओर से दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है. इस योजना का लाभ लेने लिए आधार कार्ड जरुरी होगा. सरकार ने असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर राज्य के छात्रों को कुछ छूट दी है लेकिन इन राज्यों के छात्रों के लिए भी आधार जल्दी ही अनिवार्य किया जा सकता है.

7. प्रोविडेंट फंड (भविष्य निधि) : कर्मचारी भविष्य निधि के लिए आप तभी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे जब आपका आधार कार्ड आपके ईपीएफ अकाउंट से लिंक रहेगा.

8. पेंशन : ईपीएफ की तरह ही पेंशन पाने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. किसी भी तरह के धोखाधड़ी से बचने के लिए आधार को अनिवार्य किया गया है. इसके नियम राज्य आधारित हैं.

9. मोबाइल नंबर : नए सिम कार्ड लेने के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य है. अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से नहीं जुड़ा हुआ है तो फरवरी 2018 से पहले आपको अपना मोबाइल नंबर, आधार से लिंक करना होगा नहीं तो आपका सिम कार्ड बंद हो सकता है.

10. एलपीजी गैस सब्सिडी : प्रत्यक्ष हंस्तान्त्रित लाभ योजना के तहत अगर आपने आधार कार्ड को नहीं लिंक किया है तो आपको गैस की सब्सिडी नहीं मिल सकेगी. सब्सिडी पाने के लिए आपको अपने गैस कनेक्शन से आधार को जोड़ना होगा. इसके बाद सब्सिडी वाले पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. बिना आधार इन 10 स्कीम के फायदे नहीं उठा सकेंगे आप

Go to Top