सर्वाधिक पढ़ी गईं

UIDAI ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लॉन्च किया ‘बाल आधार’, मिलेगा ये फायदा

UIDAI ने बच्चों के लिए बाल आधार की शुरुआत की है। लीले रंग का ये आधार 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है। बाल आधार, मॉर्मल आघार कार्ड से काफी अलग है।

February 26, 2018 1:03 PM
बाल आधार, आधार कार्ड, यूआईडीएआई, uidai, baal adhaarUIDAI के अनुसार बाल आधआर का सामान्य आधार कार्ड में अपडेट बिलकुल मुफ्त होगा, यानी इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। परिजन अपने बच्चे के आधार का अपडेट किसी भी नजदीकी आधार सेंटर में जाकर करवा सकते हैं।

UIDAI ने बच्चों के लिए बाल आधार की शुरुआत की है। लीले रंग का ये आधार 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है। बाल आधार, मॉर्मल आघार कार्ड से काफी अलग है। बाल आधार के लिए बच्चों के बायोमेट्रिक इम्प्रेशन नहीं लिए जाएंगे। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। हालांकि बच्चे के 5 साल के होते ही बाल आधार को बायोमेट्रिक इम्प्रेशन वाले सामान्य आधार कार्ड में अप्रग्रेड करना जरूरी होगा।

मुफ्त होगा अपडेट
UIDAI के अनुसार बाल आधआर का सामान्य आधार कार्ड में अपडेट बिलकुल मुफ्त होगा, यानी इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। परिजन अपने बच्चे के आधार का अपडेट किसी भी नजदीकी आधार सेंटर में जाकर करवा सकते हैं। यूआईडीआई ने एक अन्य ट्वीट में साफ किया की परिजनों के लिए अपने बच्चों का आधार और 15 साल की उम्र में अपडेट कराना जरूरी है। साथ ही बच्चों के आधार एनरोलमेंट के लिए स्कूल आईडी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाल आधार से होगा ये फायदा
बाल आधार बनाने से बच्चों को कई फायदे मिलेंगे। विदेश में शेक्षणिक सेमिनार य़ा कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ये जरूरी होगा, इसके अलावा इसके सरकारी स्कॉलरशिप लेने में भी मदद मिलेगी। इन सभी बाल आधार कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया सामान्य आधार कार्ड की तरह ही होगी। हालांकि बाल आधार सामान्य आधार कार्ड में अपडेट बच्चे के उम्र 5 साल की होने के बाद ही हो पाएगाा।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. UIDAI ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लॉन्च किया ‘बाल आधार’, मिलेगा ये फायदा

Go to Top