सर्वाधिक पढ़ी गईं

भूल कर भी ना करें ये गलतियां वरना आधार से लिंक नहीं होगा बैंक अकाउंट

अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराने की आखिरी तारीख यानी 31 दिंसबर नजदीक आ रही है। 31 दिसंबर के बाद आप अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक नहीं करवा पाएंगे, जिसका मतलब है आप कई सारी सरकारी सुवाधाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाएंगे।

Updated: Dec 06, 2017 1:52 PM
AADHAR CARD, UIDAI, AADHAR CARD LINK, aadhar card link to back account ,AADHAR CARD MOBILE LINKING , AADHAR NUMBER, HOW TO DOWNLOAD AADHAR, HOW TO LINK AADHAR WITH MOBILEकई लोगों को आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक करवानें में समस्या का सामना भी करना पड़ रहा है और आधार लिंकिग की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है।

अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराने की आखिरी तारीख यानी 31 दिंसबर नजदीक आ रही है। 31 दिसंबर के बाद आप अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक नहीं करवा पाएंगे, जिसका मतलब है आप कई सारी सरकारी सुवाधाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाएंगे। जैसे मनी ट्रांजेक्शन में परेशानी या फिर खाता बंद हो जाना। इसी डर के चलते कई लोग अपने अकाउंट को आधार से लिंक करवा चुके हैं। हालांकि कई लोगों को आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक करवानें में समस्या का सामना भी करना पड़ रहा है और आधार लिंकिग की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। लोग चाहते हुए भी अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवा पा रहे हैं। हम आपको उन समाधानों के बारे में बताएंगे जिसके चलते आपकों लिंकिंग की समस्या से रूबरू नहीं होना पड़ेगा।

नाम की स्पेलिंग ठीक हो
अगर आपके आधार कार्ड पर लिखे नाम और बैंक अकाउंट पर लिखे नाम की स्पेलिंग या नाम मैच नहीं करेगा तो आपका अकाउंट आधार से लिंक नही पाएगा। ऐसे केस से बचने के लिए अपने आधार पर लिखे नाम की स्पेलिंग ठीक से जांच ले और गलत होने पर उसे ठीक करवा लें। जिससे आपके आधार और बैंक अकाउंट की लिंकिंग में कोई समस्या ना आए।

डेट ऑफ बर्थ में गलती
अगर आपके आधार औऱ आपके बैंक अकाउंट पर छपी डेट ऑफ बर्थ औऱ बैंक खाता खोलने के दौरान दी गई डेट ऑफ बर्थ मैच ना करे, तो भी आपके अकाउंट लिंकिंग में समस्या आ सकती है। ऐसे में आप जरूर देख लें, कि बैंक खाते के दौरान फॉर्म में लिखी डेट ऑफ बर्थ औऱ आधार कार्ड पर लिखी डेट ऑफ बर्थ एक ही हो।

एक हो एड्रेस
घर का एड्रेस एक ही ना होने पर भी आपका आधार कार्ड आपके खाते से लिंक नहीं पाएगा। ऐसे में जरूरी है कि आपके आधार पर लिखा घर का पता और बैंक खाता खुलवाते समय दिया गया बैंक खाता एक ही हो।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. भूल कर भी ना करें ये गलतियां वरना आधार से लिंक नहीं होगा बैंक अकाउंट

Go to Top